Sarvan Kumar 26/07/2019

हिंदू , मुस्लिम,  सिख, इसाई और कितने और भी अलग धर्म। हम किसी ना किसी धर्म से बिलॉन्ग तो करते ही हैं। कुछ पाने की चाहत में, मानसिक शांति की तलाश में,  डर में,  घबराहट में और किसी दूसरे वजह से हम अपने आराध्य देव की पूजा-अर्चना और ध्यान करते रहते हैं। एक प्रश्न जो हमारे मन में उठते रहता है कि क्या भगवान होते हैं या नहीं? क्या किसी ने भगवान को देखा है?  भगवान इस दुनिया को चलाते हैं? यह सब प्रश्न हमारे मन में घूमते रहते हैं। आइए जानते हैं इन सारे प्रश्नों के सही और सटीक जानकारी।

हम इतने बुद्धिमान नहीं!

क्या भगवान होते हैं या नहीं? ये प्रश्न इतना जटिल है कि हम इंसान  इसका उत्तर कर ही नहीं सकते। हमारा दिमाग इतना विकसित नहीं हुआ है कि भगवान से जुड़े इन सारे प्रश्नों का उत्तर जान सके। इसका सटिक जबाब आज तक किसी ने नही ढूंढ नही पाया है।  समय-समय पर वैज्ञानिक विज्ञान की मदद से यूनिवर्स की जटिलताओं को समझने का प्रयत्न करते रहते हैं। वैज्ञानिक भी यूनिवर्स से जुड़े रहस्यों को थोड़ा बहुत ही जान पाए हैं। क्या भगवान होते हैं या नहीं आम आदमी के लिए यह प्रश्न बिल्कुल ऐसा ही है जैसे हम एक नर्सरी के बच्चे से पीजी का क्वेश्चन पूछ रहे हैं। कुछ तथ्यों पर गौर करने से पता चलता है इस सृष्टि को किसी ने बनाया है।

क्या इस सृष्टि को किसी ने बनाया है?

अगर हम  यूनिवर्स की बनावट को देखते हैं तो ऐसा लगता है कि यह बहुत बड़ी मशीन है। इस दुनिया का बड़े से बड़ा और छोटे से छोटा चीज इस यूनिवर्स का एक हिस्सा है और ये सारे एक दूसरे से जुड़े है। एक में आया परिवर्तन दूसरे पर असर करता है। हम इंसान भी यूनिवर्स का ही हिस्सा है। तो क्या इसका मतलब यह हुआ कि भगवान भी इसी यूनिवर्स का एक हिस्सा  है, या ऐसा भी हो सकता है वह यूनिवर्स से बाहर है। भगवान के कांसेप्ट को समझने से पहले विज्ञान को समझना होगा।

विज्ञान और भगवान

विज्ञान से ही हम भगवान तक पहुंच सकते हैं। शायद यही वजह है कि विज्ञान की आज इतनी तरक्की हुई है। आज नित नई खोज  शायद हम इसलिए करते जा रहे हैं एक दिन हम भगवान को सही से समझ पाऐ। jankaritoday.com ने एक सीरीज शुरू किया है पूरे सीरीज को पढ़ने के बाद उम्मीद करता हूं आप इन सारे प्रश्नों का सही उत्तर जान पाएंगे। क्या भगवान होते हैं या नहीं? सबसे सटीक विश्लेषण  का अगला भाग है क्या यूनिवर्स एक मशीन है? हमारे साईट को जरूर फॉलो करें ताकि आपको यह सारी जानकारी आपके ईमेल तक सीधा पहुंच सके। इसे लाइक और सब्सक्राइब जरूर कीजिएगा ताकि आपके मित्र और संबंधी भी इस जानकारी का लाभ उठा पाएं ।

Leave a Reply