Sarvan Kumar 14/11/2019

आज इंटरनेट रोटी, कपड़ा और मकान के बाद चौथी ज़रूरत बन गई है। इंटरनेट न केवल जानकारी का खजाना है बल्कि पैसे कमाने का जरिया भी है। आज आप facebook, WhatsApp, Instagram और दूसरे इंटरनेट प्लेटफार्मों से आसानी से पैसे कैसे कमा सकते हैं। यहाँ पर हम आपको YouTube से पैसे कैसे कमाऐं कि जानकारी देने वाले हैं। वीडियो बनाकर और YouTube Channel को Monetize कर आप यहाँ से पैसे कमा सकते हैं। अब सवाल ये उठता है कि हम किस तरह के वीडियो बनाएँ, हमारा वीडियो किस मुद्दे पर हो, कितनी देर का हो? आईये जानते हैं 10 YouTube वीडियो आइडियाज ।

10 YouTube वीडियो आइडियाज

ऐसे तो YouTube वीडियो के अनगिनत आइडियाज है पर हम आपको वह 10 आइडियाज बताने वाले हैं जिससे आप YouTube पर अपना करियर  का शुरुआत कर सकते हैं।

आईडिया नं। 1: एजूकेशनल वीडियोस

पढाई खत्म करने के बाद हम में से सभी जॉब करते हैं। पढाई के दौरान अगर हमने किसी सबजेक्ट पर ज़्यादा मेहनत की है और उस सबजेक्ट पर हमारी अच्छी पकड़ हो तो हम एजूकेशनल वीडियोस बना सकते हैं। स्कूल और कोंचिग क्लासेस में आजकल बुरी हालत है। 50 से 100 बच्चों के भीड़ में बच्चे आसानी से समझ नहीं पाते, ऐसे में वे YouTube के तरफ रुख करते हैं। वीडियोस को बार-बार देखकर वे अपना कांसेप्ट डेवेलप करते हैं। अगर हम अच्छी एजूकेशनल वीडियो बनाकर बच्चों की मदद करें तो इससे हमारा भी फायदा हो सकता है।

आईडिया नं। 2: डांस ट्रेनिंग वीडियोस

आपने डांस सीख रखी है और अपने जीवन-यापन के लिए कहीं जॉब कर रहे हैं या फिर आपकी कोई डांस ट्रेनिंग अकादमी है। ऐसे आप खाली समय में डांस ट्रेनिंग की वीडियोस YouTube पर डाल दे। अगर आपकी वीडियो लोगों को पसंद आती है तो धीरे-धीरे view बढेंगें और एक दिन ऐसा भी आयेगा कि वहाँ से आप पैसे भी कमा सकते हैं।

आईडिया नं। 3 प्रोडक्ट रिव्यू करें

दोस्तों आप एक ऐसी जगह जॉब कर रहें है जहाँ आप कस्टमर से कोई प्रोडक्ट का फीचर्स एक्सप्लेन करतें हो तो ये YouTube वीडियो के लिए बेस्ट आईडिया है। इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्टस जैसे मोबाइल, रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर इत्यादि के फीचर्स की विडियो बनाएँ। सप्ताह में एक या दो वीडियो बनाएँ और रेग्युलर उसे YouTube पर अपलोड करें।

आईडिया नं। 4: फूड रेसीपि

आप गृहिणी है और अच्छा खाना पकातीं है, लोग आपकी बनाए हुए भोजन की तारीफ करते हैं ऐसे में आप फूड रेसिपी की एक वीडियो बनाएँ और उसे यूट्यूब पर डाल दें। लगातार ऐसा करते रहने से आपके subscriber और view दोनों बढेंगें और वहाँ से आप पैसे भी कमा सकेंगे।

आईडिया नं। 5: अपनी Pet की वीडियो डालें

आपने कोई Pet रखा हुआ है और उसकी हरकतों का आनंद उठा रहे हो ऐसे में उसकी वीडियो बना ले और YouTube पर अपलोड कर दें। आप उसे क्या खाना खिलाते हैं किस तरह से उसका ध्यान रखते हैं इन सारी-सारी बातें की वीडियो बनाएँ और अपलोड करें।

आईडिया नं। 6: फ़िल्में रिव्यू करें

आप फ़िल्मे देखने के शौकीन हैं और सप्ताह में एक बार फ़िल्म देखने चले जाते हैं तो सिनेमा रिव्यू की वीडियो बनाएँ और उसे यूट्यूब पर अपलोड करें। साथ में यह भी जानकारी दें कि कौन-सी फ़िल्में आने वाली है, उसके स्टारकास्ट और कहानी की संक्षिप्त में जानकारी भी दें।

आईडिया नं। 7: सब्जियों और फलों से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में बताएँ

आप अगर फूड डाईट एंड न्यूट्रिशन है तो आप अलग-अलग एज ग्रुप और प्रोफेशनलस से लिए डाइट चार्ट बनाएँ और उसे YouTube पर अपलोड करें। साथ में सब्जियों और फलों से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में भी बताएँ।

आईडिया नं। 8 गाने की वीडियो बनाएँ

आप अच्छा गाते हैं और संगीत सीखने की ट्रेनिंग ले रहे हों। ऐसे में अपने गाने की वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डालें। लोगों को अगर आपका गाना पसंद ता हैं तो वह आपको ज़रूर सब्सक्राइब करेंगे।

आईडिया नं। 9 ट्रैवल वीडियो बनाएँ

YouTube video ideas
                                         ट्रैवल वीडियो बनाएँ

आप घूमने के शौकीन है और लगातार घूमने के लिए जाते रहते हैं तो ट्रैवल वीडियो बनाएँ। उसको अच्छे से एडिट कर YouTube पर डालें।

आईडिया नं। 10 ब्यूटी टिप्स बताएँ

आपने ब्यूटीशियन का कोर्स किया हुआ है और कहीं जॉब भी कर रहे हो तो खाली समय में ब्यूटी टिप्स की वीडियो बनाएँ और यूट्यूब पर अपलोड करें।

YouTube वीडियो बनाने के लिए कुछ चीजों की रिक्वायरमेंट होगी जैसे कैमरा, ट्राइपॉड माइक इत्यादि। अगले पोस्ट में हम आपको यह बताएंगे कि YouTube वीडियो बनाने के लिए क्या-क्या चीजों की ज़रूरत होती है।

Leave a Reply