Sarvan Kumar 29/11/2018

2.0‘ फिल्म तमिल भाषा में बनी सुपरस्टार रजनीकांत की एक साइंस फिक्शन एक्शन फिल्म है। इस फिल्म में शहर को बुरी ताकतों से बचाने के लिए एक रोबोट को एक्टिवेट किया जाता है।
अगर आप हिंदी भाषी हैं तो आपको इस फिल्म को देखने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

2010 में बनी रोबोट की सफलता से प्रभावित होकर फिल्म के डायरेक्टर के मन में 2.0 बनाने का विचार आया। 2.0 फिल्म को रोबोट का सीक्वल बताया जा रहा। लेकिन फिल्म से जुड़े लोग इस बात से इंकार कर रहे हैं और इसे रोबोट का स्पिरिचुअल सक्सेसर बता रहे।

543 करोड़ के अनुमानित लागत से बनी है यह फिल्म भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे महंगी भारतीय फिल्म है

2.0 फिल्म  के निर्देशन कौन है?

2.0 फिल्म के निर्देशक हैं शंकर. शंकर साउथ में मशहूर और सफल निर्देशकों में गिने जाते हैं। शंकर इससे पहले रोबोट, शिवाजी, नायक , जीन्स और इंडियन जैसी बड़ी-बड़ी फ़िल्में बना चुके हैं।

प्रोडक्शन-

फिल्म को लाइका प्रोडक्शन के बैनर तले बनाया जा रहा है और फिल्म के प्रड्यूसर हैं ए.सुभासकरण और राजू महालिंगम।

2.0 फिल्म  के लेखक कौन है?
फिल्म को लिखा है एस. शंकर और बी. जयामोहन ने।

2.0 फिल्म  starcast

फिल्म के मुख्य कलाकार हैं- सुपरस्टार रजनीकांत, अक्षय कुमार और एमी जैकसन

फिल्म के अन्य कलाकार हैं- सुधांशु पांडे, आदिल हुसैन, कलाभवन शजॉन और रियाज खान।

रजनीकान्त – रजनीकान्त फिल्म के हीरो हैं. रजनीकांत इस फिल्म में डबल रोले में हैं- डॉ॰ वसीगरन और चिट्टी

अक्षय कुमार– 2.0 फिल्म में अक्षय कुमार मुख्य खलनायक का किरदार निभा रहे हैं। अक्षय कुमार के कैरेक्टर का नाम है- डॉक्टर रिचर्ड। डॉक्टर रिचर्ड एक साइंटिस्ट हैं जो एक प्रयोग के असफल होने के कारण कौवा में बदल जाते हैं।

इस फिल्म के लिए अक्षय कुमार ने काफी मेहनत किया है। अक्षय कुमार ने खुद बताया कि इस फिल्म में उन्हें मेकअप के लिए घंटों बैठना पड़ता था और उन्हें अपने पसीने की बदबू ही महसूस होती थी।

फिल्म के डायरेक्टर शंकर अक्षय कुमार के काम और व्यहवार से काफी खुश है. शंकर ने अक्षय कुमार को मेहनती, अनुशासित और कोऑपरेटिव एक्टर बताया।

अक्षय कुमार इस फिल्म से तमिल सिनेमा में डेब्यू कर रहे हैं वह भी सुपरस्टार रजनीकांत के साथ ।

सुधांशु पांडे-

एक्टर सुधांशु पांडे इस फिल्म में अक्षय कुमार के बाद दूसरे बड़े खलनायक का किरदार निभा रहे हैं। आपने रोबोट देखा होगा जिसमें डैनी मुख्य विलेन थे। इस फिल्म में सुधांशु डैनी के बेटे बने हैं जो अपने पिता की मौत का बदला लेना चाहता है।

2.0 फिल्म का संगीत किसने दिया है?

फिल्म को संगीत दिया है ए आर रहमान ने।

गीत- तमिल फिल्म के गीतों को लिखा है-मधन कार्की और मुथुकुमार ने।

तमिल भाषा में बनी फिल्म में 3 गाने हैं। इन गानों को आवाज़ दिया है सिद्ध श्रीराम, शाशा तिरुपति, ब्लेज, ए. आर. अमीन और सुजान डि’मेलो ने।

हिंदी भाषा की बात करें तो इस फिल्म में 3 गाने हैं जिनके लिरिक्स लिखे हैं -अब्बास टायरवाला ने।

हिंदी गानों को आवाज दिया है- अरमान मलिक, शाशा तिरुपति, ब्लेज ,कैलाश खेर, नक्श अजीज ए.आर. अमीन और सुजैन डि’मेलो ने।

रिलीज डेट- 29 नवंबर, 2018
रनिंग टाइम- 147 मिनट
भाषा- तमिल
बजट- 543 करोड़

हालाँकि फिल्म से जुड़े लोगो का कहना है 2.0 फिल्म  रोबोट का सीक्वल नहीं है।आप इसे रोबोट का स्पिरिचुअल सक्सेसर कह सकते हैं।

दिलचस्प है फिल्म में अक्षय कुमार के कास्टिंग की कहानी

फिल्म में जिस रोल के लिए अक्षय कुमार को लिया गया है इसके लिए कमल हासन, आमिर खान और विक्रम से बात की गई थी. लेकिन कुछ कारणों से ये सब फिल्म साइन नहीं कर पाए।

बाद में यह रोल हॉलीवुड एक्टर अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर  को ऑफर किया गया। अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर एक भारी फीस पर फिल्म में काम करने के लिए राजी भी हो गए लेकिन फिल्म के निर्माताओं से कुछ विवाद हो जाने के कारण उन्होंने फिल्म छोड़ दिया।

फिर इस रोल के लिए रितिक रोशन और नील नितिन मुकेश से भी बात की गई लेकिन बात कुछ बनी नहीं। इस तरह से जो रोल अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर करने वाले थे वह रोल अक्षय कुमार को मिल गया।

2.0 फिल्म की कुछ खास बातें।

1.2.0 साउथ की फिल्मों में अक्षय कुमार की डेब्यू फिल्म है।

2. 2.0 एस मैं पहली बार अक्षय कुमार सुपरस्टार रजनीकांत के साथ नजर आएंगे।

3.2.0 भारतीय सिनेमा इतिहास की सबसे महंगी फिल्म है. फिल्म का बजट 543 करोड़ रुपया है

4.ओरिजिनल वर्शन तेलुगु भाषा में बनी है. फिल्म तेलुगु भाषा के साथ-साथ अलग भाषाओं में भी रिलीज की जाएगी, जिसमें प्रमुख हैं तमिल, हिंदी, इंग्लिश, जैपनीज और चाइनीज. यह एक रिकॉर्ड है.

5.इस फिल्म को बनाने में कितनी मेहनत है इसका अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं की इस फिल्म में लगभग 3000 टेक्निशियन ने काम किया है.

Daily Recommended Product: ( Today) Mi Power Bank 3i 10000mAh (Metallic Blue) Dual Output and Input Port | 18W Fast Charging

Leave a Reply