Sarvan Kumar 16/07/2019

आईसीसी के अजीब नियम के दम पर इंग्लैंड पहली बार 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप का विजेता बनने में कामयाब रहा। न्यूजीलैंड को भी ऐसी हार का अंदाजा नहीं रहा होगा। 50 ओवर के इस मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के सामने 242 रन का लक्ष्य रखा। पूरे 50 ओवर खेलकर इंग्लैंड 241 रन बनाकर मैच को टाई कर दिया। आईसीसी के नियम के अनुसार मैच सुपर ओवर में चला गया। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सुपर ओवर में छह गेंद पर 15 रन बनाए और न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 16 रनों का लक्ष्य रखा। न्यूजीलैंड 15 रन ही बना सकी और मैच सुपर ओवर  में  भी टाई हो गया। यहां पर आई एक हास्य पद नियम ! इस नियम के अनुसार जो ज्यादा बाउंड्री  लगाएगा वही विनर घोषित किया जाएगा। इंग्लैंड ने 15 रन में 2 चौके लगाए थे जबकि न्यूजीलैंड 1 छक्का ही लगा पाया था। ज्यादा बाउंड्री के कारण इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया। न्यूजीलैंड इस हार पर छला हुआ महसूस कर रहा है। जो भी हो इंग्लैंड विश्व विजेता बन चुका है और एक इतिहास रच चुका है।आइए जानते हैं 2019 वर्ल्ड कप फाइनल मैच की पूरी जानकारी।

2019 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच का स्कोर।

2019 वर्ल्ड कप क्रिकेट का फाइनल मैच लंदन के लॉर्ड्स मैदान में खेला गया। सामने थे न्यूजीलैंड और इंग्लैंड। दोनों ने ही मजबूत टीमों को हराकर फाइनल में अपना जगह बनाया था। जहां न्यूजीलैंड ने दमदार टीम माने जाने वाली भारत को हराया था वहीं इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को पटखनी दिया था। फाइनल मैच रोमांच से भरा हुआ था। टॉस जीतकर न्यूजीलैंड बल्लेबाजी के लिए उतरी और 8 विकेट खोकर 241 रन बनाए ।

न्यूजीलैंड का संक्षिप्त स्कोरकार्ड इस प्रकार रहा

हेनरी निकोल्स, टॉम लैथम केन विलियमसन ने क्रमशः 55(77 गेंद) 47(56 गेंद) और 30 (53 गेंद)रन बनाए। इंग्लैंड के तरफ से गेंदबाजी करते हुए क्रिस वोक्स और लियम प्लंकेट ने तीन-तीन विकेट साझा किया।

इंग्लैंड का संक्षिप्त स्कोरकार्ड

242 रन का पीछा करती हुई इंग्लैंड के टीम से बेन स्टोक्स, जोस बटलर औल  जॉनी बेयरस्टो ने क्रमशः 84( 98 गेंद) 59( 60 गेंद) और 36(55) रन बनाए। न्यूजीलैंड के तरफ से जेम्स नीशम और लॉकी फर्ग्यूसन ने तीन-तीन विकेट साझा किया।

ऐसी हारी न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड ने अपेक्षाकृत कम रन बनाए थे। न्यूजीलैंड के कम स्कोर को देखकर इंग्लैंड अपनी जीत के लिए आश्वस्त हो गए। न्यूजीलैंड ने शानदार गेंदबाजी की और इंग्लैंड को आसानी से रन बनाने नहीं दिया। नतीजा ये हुआ की इंग्लैंड अंतिम ओवर तक पूरी विकेट खोकर तक 241 रन ही बना पाया। जीत के लिए 1 रन इंग्लैंड नहीं बना सकी।

मैच गया सुपर ओवर में

50 ओवर में मैच टाई होने के बाद यह सुपर ओवर में चला गया।इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 15 रन बनाएं इसमें बेन स्टोक्स और जॉस बटलर का 8 और 7 रन का योगदान रहा। जब 16 रन के लिए न्यूजीलैंड उतरी तो  वह 15 रन ही बना पाई। 15 रन में जेम्स नीशम ने 13 रन और मार्टिन गुप्टिल ने 1 रन बनाए। पहली गेंद वाइड होने के कारण न्यूजीलैंड के खाते में एक रन चला गया था। अंतिम गेंद पर 2 रन लेने के चक्कर में मार्टिन गुप्टिल रन आउट हो गए थे।
क्रिकेट के बारहवें वर्ल्ड कप मैच का रोमांच चरम पर रहा। दर्शकों ने मैच का भरपूर आनंद लिया। अलग बात है कि न्यूजीलैंड और इंग्लैंड समर्थकों के दिलों की धड़कन कई बार घटती- बढ़ती रही।

Leave a Reply