Pinki Bharti 06/06/2018

बालों का असमय सफेद होना आजकल एक आम समस्या बन चुकी है. 20 से 30 साल के युवाओं में ही नहीं  स्कूल जाते 12 – 15 साल के बच्चों के भी बाल असमय सफ़ेद होने लगे हैं. असमय बाल सफ़ेद होने के मुख्य कारण हैं – तेज भागती जिंदगी, काम का दबाव, अनियमित दिनचर्या, तनाव , अनुवांशिक कारण ,खान-पान, बालो की ठीक तरह से देखभाल ना हो पाना, प्रदूषण, खराब जीवन शैली, धूम्रपान, आदि. बालों की सफेदी ढकने के लिए कई लोग हेयर कलर का इस्‍तेमाल करते हैं जिसके कई साइड इफेक्ट्स हैं. हेयर कलर के इस्‍तेमाल से बाल कमजोर होने लगता है. लेकिन कई ऐसे घरेलू उपाय हैं, जो सफेद होते बालों की समस्‍या को दूर कर सकते हैं. आइये जानते हैं ऐसे 8 असरदार घरेलू उपाय जिससे आपके बाल हो सकते हैं काले.

सफेद  बाल को काला करने का तरीका( 8 best natural home remedies for grey hair)

1.आंवला

आंवला सफेद होते बालों की समस्‍या से निजात दिलाने में काफी असरदार है.
– नियमित रूप से आंवले का जूस पीने से बाल काले होने लगते हैं.
– आंवले के पाउडर को मेंहदी में मिलाकर लगाने से बालों की कंडिशनिंग होती है और बाल काले होने लगते हैं.
-आंवले के पाउडर को नारियल तेल में उबाल लें और ठंडा कर के रख लें. इस तेल से बालों का नियमित रूप से मसाज करने से बाल काले होने लगते हैं.

2. नींबू

-नींबू के रस में आंवला पाउडर मिलाकर नहाने से पहले अच्छे से मसाज करें. इस प्रयोग से सफ़ेद बाल काले होने लगेंगे.

3. कढ़ी पत्ता

-सफेद हो रहे बालों को फिर से काला करने में कढ़ी पत्ता काफी असरदार है. नहाने से पहले कढ़ी पत्ते को नहाने के पानी में छोड़ दें और एक घंटे के बाद उस पानी से सिर धो लें. इससे आपके सफ़ेद बाल काले होने लगेंगे.
-कढ़ी पत्ते को बारीक काटकर नारियल तेल में उबाल लें. जब ये तेल ठंडा हो जाये तो इससे बालों का अच्छे से मसाज करें.

4. भृंगराज और अश्वगंधा 

भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ें बालों के लिए वरदान है. भृंगराज और अश्वगंधा का पेस्‍ट बना कर नारियल तेल में मिला लें और बालों की जड़ों में एक घंटे के लिए लगाए रखें. फिर बालों को गुनगुने पानी से अच्‍छी तरह से धो लें, इससे आपके सफ़ेद बाल काले होने लगेंगे.

5. दही

सफेद होते बालों काला करने के लिए दही का प्रयोग करें. मेहदी और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें. इस पेस्‍ट को बालों में लगाने से बाल काले होने लगते हैं.

आंवला एलो वेरा प्याज

6. एलोवेरा

बालों में एलोवेरा जेल लगाने से भी बालों का झडऩा और सफेद होना बंद हो जाता है और बाल काले होने लगते हैं. एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को बालों में लगाएं.

7. प्‍याज

प्याज का नियमित प्रयोग आपके सफेद बालों को काला करने में काफी असरदार है. कुछ दिनों के लिए नहाने से पहले अपने बालों में प्याज का पेस्ट या रस लगायें. इस प्रयोग से ना सिर्फ आपके सफेद बाल काले होने शुरू हो ही जाएंगे, बल्कि बालों में चमक आएगी और साथ ही बालों का गिरना भी रुक जाएगा.

8. देसी घी से म‍ालिश

देसी घी से बालों का मसाज करने से बालों के सफेद होने की समस्या से छुटकारा मिलता है.


सरकारी नौकरी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाने वाले GK/GS और Current Affairs के प्रश्नों की तैयारी यहाँ से करें।

You tube- RBC GK GS

Website-Daily Current Affairs GK/GS QUIZ

Daily Recommended Product: ( Today) Mi Power Bank 3i 10000mAh (Metallic Blue) Dual Output and Input Port | 18W Fast Charging

Leave a Reply