Sarvan Kumar 15/04/2021

1. अंबेडकर जयंती के मौके पर केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के ऑनलाइन शिकायत प्रबंधन पोर्टल का उद्घाटन किया. इस पोर्टल के माध्यम से पीड़ित व्यक्ति देश के किसी भाग से ऑनलाइन शिकायत कर सकता है और उसका समाधान भी ऑनलाइन ही किया जाएगा.
2. देश में कोरोनावायरस के मामलों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने रेमडेसिविर का उत्पादन और आपूर्ति बढ़ाने तथा इसकी कीमत घटाने का फैसला किया है.
3. युवाओं को नवाचार के डिजिटल यह सिस्टम के पर्दे के प्रति जागरूक बनाने तथा स्कूली बच्चों में सृजनात्मक सोच को बढ़ावा देने के लिए अटल नवाचार मिशन और नीति आयोग ने दसा सिस्टम फाउंडेशन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है.
4. इसरो के पूर्व अंतरिक्ष वैज्ञानिक नबी नारायण को झूठे जासूसी मामले में फंसाने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ जांच करेगी सीबीआई. उच्चतम न्यायालय ने पूर्व न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) डीके जैन कमेटी को रिपोर्ट सीबीआई को सौंपने के आदेश दिए.
5. स्वतंत्रता सेनानी ,पूर्व विधायक, वरिष्ठ गांधीवादी और विनोबा भावे के सहयोगी रहे सदाशिव राव भोसले का 101 साल की उम्र में बेलगावी जिले में निधन हो गया है.
6. अमेरिका इस साल 1 मई से अफगानिस्तान से अपने सैनिकों की अंतिम वापसी की शुरुआत करेगा. अमेरिका के सबसे लंबे युद्ध को समाप्त करने का समय है: राष्ट्रपति जो बिडेन
7. कोरोना महामारी के कारण टोक्यो ओलंपिक को रद्द किया जा सकता है: जपानी अधिकारी
8. कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के बीच जामिया मिलिया इस्लामिया ने बुधवार को अपने स्कूलों में गुरुवार से होने वाली 10 और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा की.
9. यूरोप के देशों में डेनमार्क पहला ऐसा देश है जिसने गंभीर दुष्प्रभाव को देखते हुए ऑक्सफ़र्ड-एस्ट्राज़ेनेका की कोरोना टीका के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. कुछ लोगों में खून के थक्के जमने की शिकायत के बाद यह फैसला लिया गया है.
10. विजडन भारत के स्टार क्रिकेट खिलाड़ी विराट कोहली को पिछले दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी घोषित किया है.
इसके साथ ही सचिन तेंदुलकर और कपिल देव के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं विराट कोहली.
11. बुधवार को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती पर भारत के चीफ जस्टिस शरद बोबडे ने संस्कृत को आधिकारिक भाषा बनाने की मांग की है. उन्होंने कहा है कि डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने संस्कृत को आधिकारिक भाषा बनाने का प्रस्ताव दिया था.
12. 41 महीने बाद भारत के कप्तान विराट कोहली की एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में बादशाहत खत्म हो गई है. आईसीसी द्वारा जारी किए गए रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कोहली को पछाड़कर पहला स्थान हासिल किया है. इस ताजा रैंकिंग में विराट कोहली दूसरे और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा तीसरे स्थान पर हैं.
13. कोरोना महामारी के कारण पंजाब में नहीं होंगी पांचवी, आठवीं और दसवीं की परीक्षाएं. छात्रों को अगले क्लास के लिए सीधे प्रमोट किया जाएगा.
14. गुजरात: श्री स्वामीनारायण मंदिर ने अपने परिसर में कोरोना रोगियों के के लिए विशेष अस्पताल की व्यवस्था की है. इस अस्थाई अस्पताल में ऑक्सीजन की सुविधा के साथ-साथ 500 बेड उपलब्ध हैं. सूत्रों के मुताबिक आने वाले दिनों में यहां आईसीयू और वेंटिलेटर की भी व्यवस्था की जाएगी.
15. हैती के प्रधानमंत्री जोसेफ जूथ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया.
16. केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने 6 राज्यों (हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और आंध्र प्रदेश) के 100 गांवों में प्रायोगिक परियोजनाओं के लिए सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है.
17. कोरोना के बढ़ते हुए मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि हम जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को कर्फ्यू पास देंगे. इस दौरान दिल्ली में ऑडिटोरियम, जिम और मॉल बंद रहेंगे. सिनेमा हॉल 30% क्षमता पर चलाने की अनुमति होगी.
18. भारत की अंतरिक्ष एजेंसी और फ्रांस ने भारत के मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान पर सहयोग के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.
19. होटल बुकिंग प्लेटफॉर्म क्लियरट्रीप को खरीदने की तैयारी में फ्लिपकार्ट, क्लियरट्रीप के किसी कर्मचारी की नहीं जाएगी नौकरी.
20. दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली दंगों के आरोपी शाहरुख पठान जमानत की अर्जी छठी बार खारिज कर दी है. दिल्ली दंगे के दौरान शाहरुख ने एक पुलिसकर्मी पर पिस्टल तान दिया था.

Leave a Reply