Sarvan Kumar 01/01/2021
आसमान पर सितारे हैं जितने, उतनी जिंदगी हो तेरी। किसी को नजर न लगे, दुनिया की हर खुशी हो तेरी। रक्षाबंधन के दिन भगवान से बस यह दुआ है मेरी। jankaritoday.com की टीम के तरफ से रक्षाबंधन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं! Jankaritoday.com अब Google News पर। अपनेे जाति के ताजा अपडेट के लिए Subscribe करेेेेेेेेेेेें।
 

Last Updated on 02/01/2021 by Sarvan Kumar

Current Affairs 01 January 2021

1. दुनिया ने माना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लोहा; अमेरिका की एक रिसर्च एजेंसी ने दुनिया के 13 मुल्कों में सर्वेक्षण के बाद राष्ट्र अध्यक्षों को रेटिंग दी है. यह रेटिंग कोरोना काल में राष्ट्र प्रमुख के काम करने की क्षमता और उन पर जनता के भरोसे को प्रदर्शित करती है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 55 रेटिंग पॉइंट्स के साथ इस सर्वे में पहले स्थान पर आए हैं.
2. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने अंग्रेजी नव वर्ष 2021 के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं.
राष्ट्रपति ने कहा है कि प्रत्येक नया वर्ष एक नई शुरुआत करने का अवसर प्रदान करता है. यह समय विविधता में एकता की भावना को मजबूत करने वाले सांस्कृतिक मूल्यों को सशक्त बनाने का है. उन्होंने इस अवसर पर देशवासियों से शांति और सद्भावना को बढ़ावा देने वाले प्रेम, करुणा और पूर्वाग्रह से मुक्त समावेशी समाज की रचना के लिए मिलकर कार्य करने का आह्वान किया है.
उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि नया साल, नई आशाओं, उम्मीदों और परस्पर जुड़ाव की भावना की पुष्टि करता है वर्ष 2021 का स्वागत नए उत्साह और सकारात्मक सोच के साथ करना चाहिए.
3. नए साल के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाइट हाउस प्रोजेक्ट आवास योजना का शिलान्यास करेंगे. ग्लोबल हाउस टेक्नोलॉजी चैलेंज इंडिया के तहत 6 राज्यों में शुरू होगी यह परियोजना.
4. विगत 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 20,035 नए मामले दर्ज किए गए हैं तथा 256 लोगों की मौत हुई है. देश में अब कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 1 करोड़ 2,86,709 हो गई है. वहीं, इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,48,994 हो गई है. अब देश में कोरोना के कुल 2,54,254 एक्टिव मामले हैं, जबकि 98,83,461 लोग ठीक हो चुके हैं.
5. कल दिल्ली में कोरोना के 574 नए मामले सामने आए हैं तथा 13 लोगों की मौत हुई है. यहां अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 6,25,000 हो गई है.
6. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से 10 जून तक होंगी.
सीबीएसई कक्षा 10 और 12 वीं बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम को 15 जुलाई तक घोषित करेगी: शिक्षा मंत्री

7. अर्थव्यवस्था के लिए बुरी खबर, 8 कोर उद्योगों का आउटपुट घटकर 2.6% हुआ: सरकारी आंकड़ा
8. केरल विधानसभा ने हाल ही में पारित कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग करते हुए प्रस्ताव पारित किया है.
9. भारत में नए कोरोना वायरस मरीजों की संख्या में कमी आ रही है: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
10. भारी हंगामे के बीच असम विधानसभा ने राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी मदरसों को खत्म करके उन्हें सामान्य स्कूलों में तब्दील करने संबंधित असम निरसन विधेयक 2020 को पारित कर दिया है.
11. देश में कोरोना महामारी से रिकवर करने वालों की दर 96.04% हो गई है: स्वास्थ्य मंत्रालय
12. उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों से आने वाली बर्फीली हवाओं के कारण मध्य प्रदेश का ज्यादातर हिस्सा शीतलहर की चपेट में; मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक राज्य में कड़ाके की ठंड जारी रहेगी.
13.पाकिस्तान अल्पसंख्यक समुदाय पर हमले का केंद्र बनते जा रहा है. जो लोग पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों और मंदिरों पर हमला कर रहे हैं उन्हें सरकार का संरक्षण मिला हुआ है: केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी
14. देश में मेडिकल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मिशन मोड पर काम चल रहा है. हमारा लक्ष्य है कि हर राज्य तक एम्स पहुंचे और हर 3 लोकसभा क्षेत्र के बीच एक मेडिकल कॉलेज हो. इन्हीं प्रयासों का परिणाम है कि बीते 6 साल में एमबीबीएस की 31000 और पीजी में 24000 नई सीटें बढ़ाई गई है: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
15. राजधानी दिल्ली में सर्दी का कहर; आज न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री दर्ज किया गया.
16. माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने वाले प्रति पहले भारतीय सैन्य अफसर कर्नल नरेंद्र कुमार की गुरुवार को दिल्ली के आर्मी अस्पताल में मौत. 87 साल के नरेंद्र कुमार बढ़ती उम्र के चलते कई बीमारियों से ग्रस्त थे.
17. दिल्ली सांप्रदायिक हिंसा के मामले में दिल्ली पुलिस ने जेएनयू के पूर्व छात्र अध्यक्ष उमर खालिद के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया है. चार्जशीट के मुताबिक, 9 जनवरी को शाहीन बाग में उमर खालिद, खालिद सैफी और ताहिर हुसैन ने मिलकर दिल्ली दंगों के प्लानिंग के लिए मीटिंग की थी.
18. चीन में नए कोरोना वायरस stain का पहला मामला सामने आया है: राइटर
19. कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली उत्तर प्रदेश बॉर्डर (गाजीपुर बॉर्डर) पर किसानों का विरोध प्रदर्शन आज 35 वें दिन भी जारी है.
20. नए साल के पहले दिन बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई है. सेंसेक्स 166.55 अंक ऊपर 47917.88 तक पर कारोबार कर रहा है.

Advertisement
Shopping With us and Get Heavy Discount
 
Disclaimer: Is content में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content  को अपने बुद्धी विवेक से समझे। jankaritoday.com, content में लिखी सत्यता को प्रमाणित नही करता। अगर आपको कोई आपत्ति है तो हमें लिखें , ताकि हम सुधार कर सके। हमारा Mail ID है jankaritoday@gmail.com. अगर आपको हमारा कंटेंट पसंद आता है तो कमेंट करें, लाइक करें और शेयर करें। धन्यवाद
 

Leave a Reply