Sarvan Kumar 10/10/2020

1. आज दोपहर पटना में केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा.
2. भीमा कोरेगांव केस में एनआईए का बड़ा दावा, कहा- तथाकथित सामाजिक कार्यकर्ता गौतम नौलखा पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के संपर्क में थे. उन्हें सरकार के खिलाफ बुद्धिजीवियों को एकजुट करने का काम सौंपा गया था.
3. 9 अक्टूबर को देश में कोरोना के कुल 11,64,018 नमूनों को टेस्ट किया गया, जिसके बाद देश में अब तक 8 करोड़ 57,98,698 नमूने टेस्ट किए जा चुके हैं: इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च
4. राजस्थान में चौथे और अंतिम चरण के पंचायत चुनावों के लिए 897 ग्राम पंचायतों में मतदान शुरू.
5. जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए: पुलिस
6. पश्चिम बंगाल: भारतीय जनता पार्टी की रैली के दौरान एक सिख व्यक्ति की पगड़ी खींचे जाने का मुद्दा गरमाया. पंजाब के मुख्यमंत्री अमृत कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जताई नाराजगी, ममता बनर्जी से की कार्रवाई की मांग.
7. फेक टीआरपी रैकेट मामले में मुंबई पुलिस ने रिपब्लिक टीवी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) को पूछताछ के लिए बुलाया.
8. ग्रामीण क्षेत्रों में 100% घरों में नल जल कनेक्शन प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बना गोवा: जल शक्ति मंत्रालय
9. बीते 24 घंटे में बिहार में कोरोना के कुल 1155 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिसके बाद राज्य में कोरोनावायरस मरीजों की संख्या बढ़कर 1.94 लाख हो गई है. वही, कल 5 मरीजों की मौत के बाद मौत का आंकड़ा बढ़कर 934 हो गया है: स्वास्थ्य विभाग
10. सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ आपत्तिजनक कमेंट करने के आरोप में ग्रेटर नोएडा से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया.
11. राजस्थान कांग्रेस एक बड़े विभाजन की तरफ बढ़ रहा है. यह केवल हाथों से एकजुट हैं, दिल से नहीं: राजस्थान के बीजेपी अध्यक्ष सतीश पूनिया
12. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने की घोषणा- 11 अक्टूबर को आयोजित की जाने वाली महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग की परीक्षा स्थगित कर दी गई है.
13. केरल में कोरोना का कहर, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 9250 नए मामले दर्ज किए गए. राज्य में कोरोनावायरस मरीजों की संख्या बढ़कर 2.66 लाख हो गई है, जिसमें 91,756 ऐक्टिव मामले शामिल हैं. बीते 24 घंटे में 25 लोगों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 995 हो गया है.
14. देश की राजधानी दिल्ली में कल कोरोना के 2860 नए मामले सामने आने के बाद पीड़ितों की संख्या बढ़कर 3,03,693 हो गई है. कल 39 मरीजों की मौत के बाद यहां इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5692 हो गई है.
15. कोरोना संकट के दौरान मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत जरूरी है: कर्नाटका के मेडिकल एजुकेशन मंत्री के सुधाकर
16. यलगार परिषद मामला: भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में एनआईए ने 82 वर्षीय तथाकथित ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट फादर स्टेन स्वामी को 23 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेजा.
17. भारत ने नई पीढ़ी के एंटी रेडिएशन मिसाइल रुद्रम-1 का सफल परीक्षण किया
18. पाकिस्तान ने चीनी सोशल मीडिया एप टिक टॉक को किया बैन. कई महीनों से सोशल मीडिया पर टिक टॉक को बैन करने की मांग उठाई जा रही थी. लोग आरोप लगा रहे हैं कि यह एक अश्लीलता फैलाता है तथा इसके कारण बलात्कार और बच्चों के यौन शोषण की घटनाएं बढ़ रही हैं.
19. आईपीएल में सट्टेबाजी के आरोप में मध्यप्रदेश के इंदौर जिले से 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया.
20. इंडियन प्रीमियर लीग: कल शारजाह में में खेले गए एक मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 46 रनों से हराया.

Leave a Reply