Sarvan Kumar 28/09/2020

1. भाजपा के नवनिर्वाचित उपाध्यक्ष मुकुल राय ने कहा कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी पश्चिम बंगाल में इतिहास रचेगी क्योंकि पश्चिम बंगाल की जनता राज्य में फिर से लोकतंत्र बहाल करना चाहती है.
2. IPL: कल हुए एक मैच में राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को चार विकेट से हराया. पहले बल्लेबाजी करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब ने 2 विकेट पर 223 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से मयंक अग्रवाल ने 50 गेंदों पर सात छक्कों और 10 चौकों की मदद से 106 रन बनाए, जबकि कप्तान केएल राहुल ने 69 रन बनाए. जवाब में राजस्थान रॉयल ने संजू सैमसंग के धुआंधार 85, कप्तान स्टीवन स्मिथ के 50 और राहुल तेवतिया के 53 रन की मदद से यह लक्ष्य 19.3 ओवर में पूरा कर लिया.
3. दिल्ली में कोरोना के 3292 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 42 मरीजों की मौत हुई. यहां संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 2,71,114 हो गया है तथा मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 5,235 हो गया है.
4. बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना के 18,056 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोनावायरस मरीजों की संख्या बढ़कर 13,39,232 हो गई है. 380 लोगों की मौत के बाद मौत का आंकड़ा बढ़कर 35,571 हो गया है.
5. जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों के साथ हुए मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए.
6. अब तक भारत में कोरोना से 50 लाख से ज्यादा संक्रमित ठीक हो चुके हैं, जिसमें से 10 लाख लोग पिछले 11 दिनों में ठीक हुए: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
7. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के मॉनसून सत्र में पास कृषि बिल तथा जम्मू कश्मीर अधिकारिक भाषा बिल पर सहमति दे दी है.
8. योगी सरकार का बड़ा निर्णय, उत्तर प्रदेश के सिंचाई विभाग में समूह ख और ग के 14000 खाली पदों पर जल्दी नियुक्तियां होंगी.
9. फ्रांस भारत को अक्टूबर में 5 और राफेल विमान देगा. इन विमानों की तैनाती पश्चिम बंगाल के कलईकुंडा एयर फोर्स स्टेशन पर होगी जो चीन के सीमा से लगती पूर्वी सीमा की रखवाली करेगी.
10. राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने बिहार विधानसभा चुनाव से पहले मेरा वादा किया, कहा- हमारी सरकार बनी तो पहले कैबिनेट मीटिंग में ही करेंगे 10 लाख युवाओं को नौकरी देने का फैसला.
11. विवादित क्षेत्र को लेकर आर्मेनिया और अज़रबैजान के बीच युद्ध छिड़ गया है. इस संघर्ष में रविवार को कम से कम 23 लोगों की मौत हुई है, जबकि 100 से ज्यादा घायल हैं घायल हुए हैं.
12. बिहार चुनाव से पहले एनडीए को लग सकता है झटका, टिकट बंटवारे से नाखुश लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान अकेले चुनाव लड़ने का ले सकते हैं फैसला.
13. बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे जनता दल यूनाइटेड में शामिल, आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में लड़ सकते हैं चुनाव.
14. अपराधियों पर सख्त उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार, रविवार को कुख्यात अपराधी सुनील राठी की सवा करोड़ की संपत्ति को कुर्क कर ली गई. मुजफ्फरनगर के हिस्ट्रीशीटर इमलाख खान की 27 करोड़ की संपत्ति पर भी एक्शन लिया गया.
15. कोरोना संक्रमण के कारण नेपाली सेना में हाहाकार, अब तक 5000 से ज्यादा जवान कोरोनावायरस संक्रमित. नेपाली सेना के प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा ने खुद को आइसोलेट किया.
16. उत्तर प्रदेश के नोएडा में नशीले पदार्थ बेचने के आरोप में 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया. उनके पास से 11 किलो से अधिक गांजा बरामद.
17. राम मंदिर भूमि पूजन के बाद अयोध्या में अचल संपत्तियों के के दाम दुगने हुए. ज्यादा से ज्यादा लोग इस पवित्र शहर में प्रॉपर्टी खरीदना चाह रहे हैं.
18. महागठबंधन में मची अफरा-तफरी के बीच राष्ट्रीय जनता दल ने कांग्रेस को 60 विधानसभा तथा एक लोकसभा सीट का ऑफर दिया: सूत्र
19. चीन की चालबाजी को देखते हुए भारतीय सेना ने सर्दियों के लिए की तैयारी; अपने सबसे बड़े सैन्य भंडारण अभियान के तहत पूर्वी उत्तर में ऊंचाई वाले इलाके में टैंक, भारी हथियार, गोला बारूद, खाद्य और आवश्यक वस्तुओं का भंडारण किया.
20. फिर वर्सोवा पुलिस स्टेशन पहुंची एक्ट्रेस पायल घोष, कहा- अनुराग कश्यप के खिलाफ एफ आई आर दर्ज किए एक हफ्ता बीत गया है फिर भी उसकी गिरफ्तारी नहीं हो रही. अनुराग कश्यप को गिरफ्तार करो वरना भूख हड़ताल करूंगी.

Leave a Reply