Ranjeet Bhartiya 18/04/2020

जहां एक तरफ सारा देश कोरोना महामारी के खिलाफ एकजुट होकर लड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर चंद लोगों की बेवकूफी के कारण इस जानलेवा वायरस के खिलाफ लड़ाई लंबी जा रही है. डॉक्टरों, पुलिसवालों तथा सफाईकर्मियों पर हमले करके कुछ नासमझ लोग कोरोना वायरस के खिलाफ भारत की लड़ाई को कमजोर करने में लगे हुए हैं.

ताजा मामला मध्यप्रदेश के देवास जिले का है जहां सफाईकर्मियों पर जानलेवा हमला किया गया है. जानकारी के मुताबिक, शनिवार को देवास जिला मुख्यालय से लगभग 125 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अल्पसंख्यक बाहुल्य इलाके खातेगांव में नाली साफ कर रहे सफाईकर्मियों पर जानलेवा हमला किया गया है. सफाईकर्मी आशीष, दीपक और चंकी कोयला मोहल्ले में सफाई का काम कर रहे थे, तभी अल्पसंख्यक समुदाय के एक युवक आदिल ने यह कहते हुए हमला कर दिया कि नाली साफ करने में बहुत बदबू आती है. बचने के लिए जब स्वास्थ्यकर्मी भागे तो आदिल ने पीछा करके दीपक और चंकी पर कुल्हाड़ी से वार कर दिया. जिससे उनके हाथ में गंभीर चोटें आई हैं. इस वारदात में आदिल के अलावे उसका भाई आरिफ और पिता हबीब भी स्वास्थ्य कर्मियों को मारने दौड़े थे. प्राथमिक उपचार के बाद स्वास्थ्य कर्मियों को देवास रेफर कर दिया गया है. अपने साथी पर हुए हमले के कारण सफाई कर्मचारियों के संगठन में भी आक्रोश है और उन्होंने उस मोहल्ले में जाने से इंकार कर दिया है.

जानलेवा हमला करने के आरोप में पुलिस ने अब तक 3 लोगों को गिरफ्तार किया है. वहीं एक आरोपी अभी भी फरार है. खातेगांव पुलिस थाने के प्रभारी निरीक्षक सज्जन सिंह मुकाती ने बताया कि आशीष के शिकायत पर पुलिस ने आदिल खान, उसके पिता हबीब खान और गोप खान को गिरफ्तार कर लिया है. आदिल का भाई आरिफ खान अभी भी फरार है. मुकाती ने बताया कि पूछताछ के दौरान आदिल ने बताया है कि कोयला मोहल्ला स्थित जामा मस्जिद के सदर गोप खान ने उसे हमले के लिए यह कहकर उकसाया था कि लॉक डाउन के दौरान नमाजियों को मारा जा रहा है. उसी के बहकावे में आकर हमने घटना को अंजाम दिया. पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं तथा हरिजन एक्ट के तहत आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

बता दें कि मध्यप्रदेश में कोरोना महामारी तेजी से पांव पसार रहा है. अभी तक प्रदेश में कोरोना के 1355 मामले सामने आए हैं. 70 संक्रमित रिकवर हो चुके हैं, जबकि 59 लोगों को इस जानलेवा वायरस के कारण जान गवाना पड़ा है.

Leave a Reply