Sarvan Kumar 03/06/2021

1. निम्नलिखित में किसने भारतीय नौसेना के उप प्रमुख के रूप में पदभार संभाला है?

A. रवनीत सिंह
B. एमएस पवार
C. संजय जसजीत सिंह
D. अनिल कुमार चावला

सही A. उत्तर रवनीत सिंह
वाइस एडमिरल रवनीत सिंह ने मंगलवार 1 जून से भारतीय नौसेना के उप प्रमुख का पदभार संभाल लिया है. वह एडमिरल एमएस पवार की जगह लेंगे, जो 31 मई को सेवानिवृत्त हुए हैं. आपको बता दें कि वाइस एडमिरल रवनीत सिंह को 1 जुलाई 1983 में भारतीय नौसेना में कमीशन मिला था. वह एक वैमानिकी विशेषज्ञ (aviation expert) हैं. वाइस एडमिरल रवनीत सिंह को वीरता के लिए 2004 में नौसेना मेडल तथा 2017 में अति विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है.

2. वैश्विक अभिभावक दिवस (Global Day of Parents) कब मनाया जाता है?

A. 30 मई
B. 31 मई
C. 1 जून
D. 2 जून

सही उत्तर: C. 1 जून
वैश्विक अभिभावक दिवस 1 जून को मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा साल 2012 में 1 जून को इस दिवस को मनाने की घोषणा की गई थी.

हर साल 1 जून को माता पिता के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए, अपने बच्चों के प्रति माता-पिता की प्रतिबद्धता और कर्तव्यों की सराहना करने, अपने बच्चों को सुरक्षा देने तथा अपने बच्चों के सकारात्मक विकास के लिए निस्वार्थ भाव से किए गए कार्यों के लिए माता-पिता को विशेष महसूस करवाने के उद्देश्य से वैश्विक अभिभावक दिवस मनाया जाता है.

3. निम्नलिखित में से किसने असम राइफल्स के 21वें महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया है?

A. गुरप्रीत सिंह
B. प्रदीप चंद्र नायर
C. आरके राणा
D. जीके दुग्गल

सही उत्तर: B. प्रदीप चंद्र नायर

लेफ्टिनेंट जनरल प्रदीप चंद्रन नायर ने मंगलवार 1 जून को देश के सबसे पुराने अर्धसैनिक बल असम राइफल्स के महानिदेशक का कार्यभार संभाला है. लेफ्टिनेंट जनरल प्रदीप चंद्रन नायर ने असम राइफल्स के 21वें महानिदेशक हैं. असम राइफल्स को ‘पूर्वोत्तर का प्रहरी’ कहा जाता है.

सैनिक स्कूल सतारा के पूर्व छात्र रहे जनरल नायर को साल 1985 में सिख रेजीमेंट में कमीशन दिया गया था. वह असम राइफल्स में महानिरीक्षक और कंपनी कमांडर रह चुके हैं, जिसके कारण उन्हें असम राइफल्स और पूर्वोत्तर क्षेत्र का अच्छा खासा अनुभव है. इस वर्तमान नियुक्ति से पहले नायर सेना मुख्यालय में महानिदेशक के पद पर कार्यरत थे जहां उनकी जिम्मेदारी भारतीय सेना में अधिकारियों और जवानों की भर्ती करना था.

अपने शानदार करियर के दौरान उन्हें अति विशिष्ट सेवा मेडल, युद्ध सेवा मेडल और तीन बार चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमेंडेशन कार्ड से सम्मानित किया जा चुका है.

4. भारत की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी कौन है?

A. आईटीसी लिमिटेड
B. पतंजलि आयुर्वेद
C. डाबर
D. हिंदुस्तान युनिलीवर लिमिटेड

सही उत्तर D. हिंदुस्तान युनिलीवर लिमिटेड

भारत की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी हिंदुस्तान युनिलीवर कोरोना संक्रमित देश के ग्रामीण इलाकों में फ्री टेलीमेडिसिन की सुविधा उपलब्ध करा रही है. इसके लिए डॉक्टरों का एक पैनल बनाया गया है. साथ ही कंपनी द्वारा नर्सों को ट्रेनिंग दी जा रही है. कंपनी द्वारा पश्चिम बंगाल के हल्दिया में सेवा के लिए एक सेंटर बनाया गया है. कंपनी के तरफ से जरूरतमंद लोगों को ऑक्सीमीटर तथा दवाएं दी जा रही है.

5. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drug Controller General of India) ने हाल ही में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए एली लिली (Eli Lilly) एंटीबॉडी दवाओं के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है. एली लिली कहां की कंपनी है?

A. अमेरिका
B. जर्मनी
C. फ्रांस
D. रूस

सही उत्तर A. अमेरिका

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कोरोना के हल्के और सामान्य लक्षण वाले मरीजों के इलाज के लिए एली लिली कि एंटीबॉडी दवाओं के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. कंपनी का कहना है कि कोरोना रोगियों के इलाज के लिए उसके मोनोक्लोनल एंटीबॉडी दवा-बामलानिविमैब (bamlanivimab) 700 और इस्टेसेवीमैब (etesevimab) 1400 एमजी का एक साथ इस्तेमाल होगा. इसे एंटीबॉडी कॉकटेल थेरेपी antibody cocktail therapy कहा जाता है. आपको बता दें कि एली लिली (Eli Lilly) अमेरिका की दवा कंपनी है.

6. भारत के श्वेत क्रांति (White Revolution) का जनक किसे कहा जाता है?

A. एमएस स्वामीनाथन
B. डॉ वर्गीज कुरियन
C. त्रिभुवन पटेल
D. डॉ अरुण कृष्णन

सही उत्तर: B. डॉ वर्गीज कुरियन

डॉ वर्गीज कुरियन को भारत में श्वेत क्रांति का जनक कहा जाता है. इनका जन्म 26 नवंबर को हुआ था. डॉक्टर कुरियन के सम्मान में हर साल देशभर में 26 नवंबर को नेशनल मिल्क डे मनाया जाता है.

7. विश्व का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश कौन है?

A. अमेरिका
B. ब्राजील
C. भारत
D. चीन
सही उत्तर: C. भारत

दूध उत्पादन के मामले में भारत का विश्व में पहला स्थान है. हर साल पूरी दुनिया में दूध उत्पादन में भारत 22% का योगदान देता है.

8. 2016 रियो ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता कैरोलिना मारिन ने घुटने में चोट के कारण टोक्यो ओलंपिक से अपना नाम वापस ले लिया है? कैरोलिना मारिन का संबंध किस खेल से है?

A. टेनिस
B. निशानेबाजी
C. बॉक्सिंग
D. बैडमिंटन
सही उत्तर: D. बैडमिंटन

स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी और गत चैंपियन कैरोलिना मारिन ने घुटने में चोट के कारण मंगलवार को टोक्यो ओलंपिक से अपना नाम वापस ले लिया है. आपको बता दें कि ओलंपिक खेल 23 जुलाई से शुरू होने वाले हैं. तीन बार की विश्व चैंपियन कैरोलिना मारिन को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था. मारिन ने 2016 रियो ओलंपिक के फाइनल में भारत की पीवी सिंधु को हराकर खिताब जीता था.

9. झींगा निर्यात (shrimp export) के मामले में विश्व का नंबर एक देश कौन है?

A. भारत
B. इक्वाडोर
C. वियतनाम
D. अमेरिका
सही उत्तर B. इक्वाडोर

वर्तमान में वैश्विक झिंगा निर्यात के मामले में इक्वाडोर का पहला स्थान है. आपको बता दें कि झींगा निर्यात में इक्वाडोर, भारत और वियतनाम की 55% हिस्सेदारी है. 2020 में भारत से झींगा का निर्यात में 19% की गिरावट दर्ज की गई थी. लेकिन इस साल भारत से झींगा का निर्यात निर्यात में 20% उछाल की उम्मीद है. रेटिंग एजेंसी क्रिसिल का कहना है कि पिछले साल दूसरे पायदान पर खिसकने के बाद भारत फिर से झींगा निर्यात के मामले में विश्व का नंबर एक देश बन सकता है.

10. वर्तमान में अमेरिका के सर्जन जरनल कौन हैं?

A. विवेक मूर्ति
B. रोहण मूर्ति
C. रीना टंडन
D. लक्ष्मी नरसिम्हा मूर्ति
सही उत्तर: Aविवेक मूर्ति

अमेरिका के सर्जन जनरल विवेक मूर्ति के परिवार ने कर्नाटक के मांड्या और कोडागु जिले के छोटे अस्पतालों को कोरोना संबंधित मेडिकल उपकरण दान करने का फैसला किया है. इसके तहत 1.4 करोड़ मूल्य केऑक्सीजन कंसंट्रेटर, वेंटीलेटर्स, n95 मास्क, रेस्पिरेटर मास्क दान किया जाएगा. बता देगी मूर्ति का परिवार मूल रूप से कर्नाटक के मांड्या जिले का रहने वाला है.

11. ICC द्वारा जारी महिलाओं की ताजा T20 रैंकिंग के अनुसार बल्लेबाजी में कौन क्रिकेटर सिर्फ पर है?

A. बेथ मूनी
B. स्मृति मंधाना
C. शेफाली वर्मा
D. कैथरीन ब्रायस

सही उत्तर: C. शेफाली वर्मा
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने मंगलवार को महिलाओं की ताजा t20 रैंकिंग जारी की है. इस रैंकिंग में भारतीय युवा बल्लेबाज शेफाली वर्मा 776 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं. जबकि भारत की t20 उपकप्तान स्मृति मंधाना चौथे स्थान पर हैं.

12. तेलंगाना को अलग राज्य का दर्जा कब प्राप्त हुआ था?

A. 3 मई 2013
B. 5 जून 2013
C. 1 मार्च 2014
D. 2 जून 2014

सही उत्तर: D. 2 जून 2014

तेलंगना को स्वतंत्र राज्य का दर्जा 2 जून 2014 को प्राप्त हुआ था. इसीलिए 2 जून को तेलंगाना स्थापना दिवस के रुप में मनाया जाता है. के चंद्रशेखर राव राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने थे.

0

Current Affairs 02/06/21 Quiz

1 / 10

वैश्विक अभिभावक दिवस

(Global Day of Parents)

कब मनाया जाता है?

 

2 / 10

 विश्व का सबसे बड़ा दूध उत्पादक

देश कौन है?

 

3 / 10

निम्नलिखित में किसने भारतीय

नौसेना के उप प्रमुख के रूप

में पदभार संभाला है?

 

4 / 10

2016 रियो ओलंपिक में स्वर्ण पदक

विजेता कैरोलिना मारिन ने घुटने

में चोट के कारण टोक्यो

ओलंपिक से अपना नाम वापस ले

लिया है? कैरोलिना मारिन का

संबंध किस खेल से है?

 

5 / 10

वर्तमान में अमेरिका के सर्जन

जरनल कौन हैं?

 

6 / 10

झींगा निर्यात (shrimp export) के मामले

में विश्व का नंबर एक देश कौन है?

 

7 / 10

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया

(Drug Controller General of India)

ने हाल ही में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए एली

लिली (Eli Lilly) एंटीबॉडी दवाओं के

इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है.

एली लिली कहां की कंपनी है?

 

8 / 10

भारत की सबसे बड़ी एफएमसीजी

कंपनी कौन है?

 

9 / 10

निम्नलिखित में से किसने असम

राइफल्स के 21वें महानिदेशक

के रूप में पदभार ग्रहण

किया है?

10 / 10

भारत के श्वेत क्रांति 

का जनक किसे कहा

जाता है?

 

Your score is

The average score is 0%

0%

Leave a Reply