Sarvan Kumar 02/04/2021

1. कोरोना टीकाकरण को लेकर केंद्र का बड़ा फैसला-इस महीने सप्ताह के सभी दिन खुले रहेंगे सार्वजनिक और प्राइवेट क्षेत्र के कोरोना टीका करण केंद्र
2. कोरोना संक्रमित निपटने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार का फैसला- अब अपने जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति का आकलन करने के बाद जिला कलेक्टर ले सकते हैं लॉकडाउन लगाने का फैसला.
3. मार्च 2021 में जीएसटी कलेक्शन में बना नया कीर्तिमान, 1,23,902 करोड रुपए संग्रह किया गया जो कि पिछले साल मार्च महीने में संग्रह किए गए जीएसटी के तुलना में 27% अधिक है: वित्त मंत्रालय

[web_stories title=”false” excerpt=”false” author=”false” date=”false” archive_link=”true” archive_link_label=”” circle_size=”150″ sharp_corners=”false” image_alignment=”left” number_of_columns=”1″ number_of_stories=”5″ order=”DESC” orderby=”post_title” view=”circles” /]
4. भारत में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है. बीते 24 घंटे में 81,466 नए मामलों की पुष्टि हुई, 469 लोगों की मौत. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या बढ़कर 6,14,696 हो गई है. देश में अब तक 6 करोड 87 लाख 89,138 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है.
5. गुजरात और महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए रेलवे ने अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस को 2 अप्रैल से 30 अप्रैल तक रद्द कर दिया है.
6. दिल्ली में कोरोना के हालात बेकाबू, पिछले 24 घंटों के दौरान 2,790 नए मामले सामने आए 9 की मौत.
7. जांच एजेंसी एनआईए ने कट्टर इस्लामिक आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट से जुड़े दो लोगों अब्दुल कादर और इरफान नासिर के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया है. इन पर आरोप है कि ये मुस्लिम युवाओं को आईएसआईएस की विचारधारा समझाने और उन्हें इस आतंकी संगठन में शामिल होने के लिए सीरिया भेजने के लिए तैयार करते थे.
8. बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट कोरोना संक्रमित हुई, खुद को घर पर किया आइसोलेट.
9. कल दूसरे चरण के मतदान के बाद तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन का दावा- नंदीग्राम से ममता बनर्जी जीतेगी चुनाव, पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस बनाएगी सरकार.
10. गुजरात विधानसभा ने बृहस्पतिवार को धार्मिक स्वतंत्रता संशोधन विधेयक 2021 को पारित कर दिया. इसमें छल-कपट से या जबरन धर्मांतरण कराने पर 10 साल कैद की सजा का प्रावधान है.
11. डीएमके सुप्रीमो एम के स्टालिन के बेटे उदय निधि स्टालिन का विवादित बयान,अरुण जेटली और सुषमा स्वराज की मौत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ठहराया जिम्मेदार.
12. महाराष्ट्र में कोरोना बीमारी से हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. स्थिति को नियंत्रण करने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे उच्च स्तरीय बैठक करेंगे. कोरोना की मौजूदा स्थिति की समीक्षा के बाद सरकार राज्य में लॉकडाउन लगाने का फैसला कर सकती है.
13. शुक्रवार सवेरे जम्मू कश्मीर के पुलवामा के काकापोरा इलाके में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया है.
14. बिहार में कोरोना के नए रोगियों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. कल राज्य में 488 नए मामलों की पुष्टि हुई जिसके बाद कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 1907 हो गई है. कल सबसे ज्यादा 174 मामले पटना में पाए गए. समस्तीपुर जिले में स्थित राजेंद्र कृषि विद्यालय में 36 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए.
15. हाल ही में कोरोना के चपेट में आने के बाद प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
16. तृणमूल कांग्रेस के सांसद सुखेंदु शेखर रॉय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अटकलों को खारिज किया है जिसमें उन्होंने कहा था कि ममता बनर्जी दूसरे सीट से भी चुनाव लड़ेगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को ऐसे आधारहीन दावों के लिए माफी मांगनी चाहिए.
17. केरल में बोले कांग्रेस नेता राहुल गांधी श-अगर राज्य में सरकार बनी तो ना योजना की तरह तहत सरकार गरीबों को हर महीने देगी ₹6000
18. यूपीए के चेयरमैन पद के लिए कई बार एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के नाम का वकालत करने वाले शिवसेना नेता संजय राउत ने सफाई देते हुए कहा है कि उन्होंने कभी नहीं कहा कि शरद पवार को यूपीए का चेयरमैन बनाना चाहिए. उन्होंने केवल यूपीए को मजबूत करने की बात की थी.
19. हाल ही में भाजपा में शामिल हुए फिल्म अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती का तृणमूल कांग्रेस और ममता बनर्जी पर हमला, कहा-दूसरे चरण में 80% मतदान हुए हैं,अब होगा परिवर्तन. कोई हिंसा और दंगे नहीं होंगे यह भारतीय जनता पार्टी का मोटो है.
20. उत्तर प्रदेश सरकार ने सरकारी नौकरियों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को 10% आरक्षण देने का रास्ता साफ कर दिया है.

Leave a Reply