Sarvan Kumar 03/04/2021

1. देश में कुछ बातें गलत चल रही हैं. समाज में भेदभाव करके, समाज को बांट कर अपने वोट बैंक के लिए कुछ दे दें तो इसे देश में सेकुलरिज्म कहा जाता है. लेकिन अगर बिना भेदभाव के सबके लिए काम करें तो इसे कम्युनल कहा जाता है: असम के तामुलपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
2. बांग्लादेश में हिंदुओं के साथ हो रहे अत्याचार पर बोली भारतीय मूल की अमेरिकी नेता तुलसी गबार्ड-1971 से ही बांग्लादेश में हिंदुओं और धार्मिक अल्पसंख्यकों को लक्षित करके प्रताड़ित किया जा रहा है. 1971 में पाक सेना ने लाखों बंगाली हिंदुओं की हत्या की, उनका बलात्कार किया और उन्हें घर से भगा दिया.
3. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 35 बार असम आए, मनमोहन सिंह 10 साल प्रधानमंत्री रहे लेकिन यहां 10 बार भी नहीं आए.
4. भारतीय जनता पार्टी ममता बनर्जी के दूसरी सीट से चुनाव लड़ने की अफवाह फैला रही है. हम भाजपा के हर तरह के माइंड गेम का सामना करने के लिए तैयार है: तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष यशवंत सिन्हा
5. बीते 24 घंटों में 30 लाख 93000 लाभार्थियों को कोरोनावायरस का टीका लगाया गया है. इसके साथ ही भारत ने 7 करोड़ 30 लाख से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगा कर नया कीर्तिमान बनाया है: स्वास्थ्य मंत्रालय
6. महाराष्ट्र में कल कोरोना के 47,287 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 202 लोगों की मौत हुई है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि कोरोना को रोकने के लिए भीड़-भाड़ से बचने, त्यौहार और समारोह पर रोक लगाने के लिए कड़े प्रतिबंधों की घोषणा की जाएगी.
7. असम विधानसभा चुनाव: बीजेपी को झटका, आचार संहिता का उल्लंघन करने को लेकर इलेक्शन कमीशन ने वरिष्ठ नेता पार्टी के वरिष्ठ नेता और असम सरकार में मंत्री हेमंता विश्व सरमा पर 48 घंटे के लिए चुनाव प्रचार करने पर रोक लगा दिया है.
8. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE ने साल 2021-22 के लिए नौवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए सिलेबस में कोई कटौती नहीं करने का फैसला किया है. बता दें कि सीबीएसई ने कोरोना संक्रमित दौरान छात्रों का बोझ कम करने के लिए शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए पाठ्यक्रम में कटौती का निर्णय लिया था.
9. रेलवे सोमवार से 71 अनारक्षित और एक्सप्रेस रेलगाड़ियों का परिचालन का शुरू करेगा.
10. तमिलनाडु विधानसभा चुनाव: इरोड में जनसभा को संबोधित करते हुए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कांग्रेस और डीएमके पर हमला, कहा-कांग्रेस और डीएमके वंशवाद और परिवारवाद की राजनीति करते हैं, इन्हें लोकतंत्र पर भरोसा नहीं है. कांग्रेस और डीएमके 2G, 3G, 4G और जीजा जी के लिए जाने जाते हैं.
11. पश्चिम बंगाल के उलुबेरिया में बोले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ-तृणमूल कांग्रेस के गुंडों ने पश्चिम बंगाल को अराजकता और गुंडागर्दी की धरती बना दिया है. भाजपा का विरोध करते करते ममता दीदी भगवान राम का भी विरोध करने लगी हैं, इसीलिए यहां परिवर्तन जरूरी है.
12. देश में कोरोना संक्रमण बेकाबू, बीते 24 घंटे में 89129 नए मामले सामने आए, 714 लोगों की मौत. उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 6,58,909 हो गई है.
13. पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण के मतदान के बाद हिंसा, बांकुरा के ताजपुर गांव में बीजेपी कार्यालय को आग के हवाले कर दिया गया. इस हमले के लिए भारतीय जनता पार्टी ने तृणमूल कांग्रेस पर आरोप लगाया है.
14. बांग्लादेश में कोरोना का कहर बीते 24 घंटे में 6830 नए मामले सामने आए आने के बाद देश में 7 दिनों के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का ऐलान किया गया.
15. जब तक भारत कश्मीर पर अपने फैसले की समीक्षा नहीं करता, दोनों देशों के बीच नहीं होगा कोई व्यापार: पाकिस्तान
16. महाराष्ट्र के मुंबई में ड्रग का कारोबार करने के मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने दानिश चिकना नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया है. उसके पास से चरस बरामद की गई है. दानिश चेतना को दाऊद गैंग का दुर्गा माना जाता है.
17. महाराष्ट्र में तेजी से चल रहा है कोरोना टीकाकरण अभियान, यह पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां कोरोना की 10 लाख खुराक लोगों को दी जा चुकी है.
18. अनुपम खेर ने दी जानकारी-ब्लड कैंसर से पीड़ित किरण खेर के स्वास्थ्य में हो रहा सुधार.
19. बदरुद्दीन अजमल के बेटे का भड़काऊ बयान, कहा- असम में दाढ़ी, टोपी और लूंगी वालों की होगी सरकार.
20. आई पी एल 2021 के शुरुआत से पहले दिल्ली कैपिटल्स को लगा झटका, ऑल राउंडर अक्षर पटेल कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.

Leave a Reply