Sarvan Kumar 08/03/2021

1. बाटला हाउस एनकाउंटर मामले में दिल्ली की साकेत कोर्ट ने आरोपी आरिज खान को दोषी करार दिया है. कोर्ट आरिज खान की सजा पर 15 मार्च को दोपहर 12:00 बजे फैसला सुनाएगा. बता दें कि बाटला हाउस एनकाउंटर 2008 में हुआ था, जिसमें इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा शहीद हुए थे.
2. महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु में लगातार कोरोना वायरस के नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज हो रही है: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
3. मध्यप्रदेश धर्म स्वातंत्र्य विधेयक, 2021 विधानसभा में पारित हुआ.
4 शनिवार से जम्मू में केंद्र सरकार के रोहिंग्या पर एक्शन डॉ अब्दुल्ला ने कहा कि भारत को यूनाइटेड नेशंस के रिफ्यूजीयों के चार्टर का सम्मान करना चाहिए. बता दें कि प्रशासन ने 150 से ज्यादा रोहिंग्या को डिटेंशन सेंटर भेजा है.
5. बलात्कारी से शादी की ग़लत रिपोर्टिंग; महिलाओं के प्रति ऊँच सम्मान. हमने कभी दुष्कर्म के आरोपी को शादी करने के लिए नहीं कहा था: मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे
6. भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने के बाद मशहूर अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती 12 मार्च को ममता बनर्जी के खिलाफ चुनाव प्रचार की शुरुआत करने जा रहे हैं. मिथुन 12 मार्च को नंदीग्राम में शुवेंदु अधिकारी के लिए प्रचार करेंगे.
7. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी में घमासान, भारतीय जनता पार्टी राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को बदलकर उनकी जगह किसी नए चेहरे को मुख्यमंत्री बनाने का फैसला कर सकती है. बता दें कि उत्तराखंड में अगले साल के शुरुआत में ही विधानसभा के चुनाव होने हैं.
8. पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने अपने अंतिम बजट में 1.13 लाख किसानों का 1186 करोड़ रुपये कर्ज माफ करने का ऐलान किया है. साथ ही भूमिहीन किसानों को वित्त वर्ष 2021-22 में 526 करोड़ रुपये का लोन माफ किया जा रहा है.
9. मेरे पास ममता बनर्जी के लिए चुनाव प्रचार करने का समय नहीं: जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला
10. ममता बनर्जी वापस आई तो बंगाल कश्मीर बन जायेगा : शुभेंदु अधिकारी
11. देश के रक्षा और एयरो स्‍पेस सैक्‍टर को जनवरी 2021 तक 4191 करोड रूपये का प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश मिला है: रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद् नाइक
12. भारत में लगातार तीसरे दिन कोविड-19 संक्रमण के 18 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटे में 18599 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,12,29,398 हो गई है. इस दौरान 97 और लोगों की मौतों के बाद इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 1,57,853 हो गई है. एक्टिव मामलों की कुल संख्या अब 1,88,747 है औरव ठीक हो या मरीजों की कुल संख्या 1,08,82,798 हो गई है. देश में अब तक 2 करोड़ 9 लाख 89 हजार लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है.
13.महाराष्ट्र में कोरोना से फिर बेकाबू हो रहे हालात, बीते 24 घंटे में 11141 नए मामले सामने आए, 38 लोगों की मौत. प्रदेश में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 22.2 लाख हुई. वहीं, मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 52478 हो गया है.
14. पहलवान बजरंग पूनिया रोम रैंकिंग सीरीज में स्वर्ण पदक जीतने के बाद 65 किलोग्राम भार वर्ग में वर्ल्ड नंबर वन खिलाड़ी बन गए हैं.
15. मेरठ में कांग्रेस द्वारा आयोजित किए गए किसान महापंचायत में बोली प्रियंका गांधी-कृषि कानून बड़े उद्योगपतियों को लाभ देगा. किसान आंदोलन के 100 दिन पूरे हो गए हैं. अगर किसान बॉर्डर पर बैठा है तो क्या प्रधानमंत्री को उसका आदर नहीं करना चाहिए? विदेश घूम सकते हैं प्रधानमंत्री मोदी पर किसानों के पास नहीं आ सकते.
16. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर साहस, शौर्य और समर्पण की प्रतीक नारी शक्ति को नमन करता हूँ. महिला सशक्तिकरण सदैव मोदी सरकार की नीतियों का केंद्रबिंदु रहा है और ये गर्व की बात है कि आज हमारी मातृशक्ति आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को साकार करने में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है: गृह मंत्री अमित शाह
17. अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के लिए राजस्थान से मिला है सबसे ज्यादा दान, राजस्थान के 36000 गांव और शहरों से मंदिर निर्माण के लिए अब तक 515 करोड़ रुपए से अधिक निधि समर्पण हुआ है. बता दें कि अब तक मंदिर निर्माण के लिए दान में 2500 करोड़ से अधिक रुपए दान में मिल चुके हैं और अभी अंतिम आंकड़ा आना बाकी है.
18. सिलीगुड़ी: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला, कहा- परिवर्तन पश्चिम बंगाल में नहीं,दिल्ली में होगा.
19. म्यानमार: 1 फरवरी को हुए सैन्य तख्तापलट के विरोध में बढ़ रहे जनाक्रोश को दबाने के लिए हिंसक कार्यवाही के बाद म्यानमार पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ रहा है. World Bank ने म्यानमार को दी जाने वाली वाले पैसे पर रोक लगा दिया है. साथ ही सहायता कार्यक्रमों की भी समीक्षा की जा रही है. कई अन्य देशों ने भी मान मार को दी जाने वाली सहायता पर रोक लगा दिया है.
20. फ्रांस के प्रसिद्ध है अरबपति और राफेल फाइटर जेट बनाने वाली कंपनी के मालिक ओलिवियर दसॉ की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है.

Daily Recommended Product: ( Today) Mi Power Bank 3i 10000mAh (Metallic Blue) Dual Output and Input Port | 18W Fast Charging

Leave a Reply