Sarvan Kumar 01/04/2021

1. कोरोना संक्रमण के कारण देश में फिर स्थिति चिंताजनक बनती जा रही है. 16 दिसंबर के बाद पहली बार 1 दिन में 300 से ज्यादा लोगों की जान गई है. बीते 24 घंटे में 53,480 नए मामलों की पुष्टि हुई है और 394 लोगों की जान गई है
देश में अब एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 552566 हो गई है.
2. शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार की अहमदाबाद में गुप्त मुलाकात को अफवाह बताया है. बीजेपी पर तंज कसते हुए सामना में कहा गया है कि बीजेपी अपनी असफलताओं और निराशा के कारण हतोत्साहित हो गई है.
3. पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना से 140 लोगों की जान गई है वहीं कुल 27918 नए मामले सामने आए हैं.
4. 2020 का सरस्वती सम्मान इस बार जाने-माने मराठी लेखक डॉक्टर शरण कुमार लिंबाले को दिया जाएगा. यह सम्मान उन्हें उनकी किताब सनातन के लिए दिया जा रहा है.
सरस्वती सम्मान साहित्य क्षेत्र में देश का एक प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है. पुरस्कार के रुप में 15 लाख रुपए नगद प्रशस्ति पत्र और एक पट्टिका दी जाती है.
5. असम और पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान बृहस्पतिवार को होगा. असम में दूसरे चरण में 39 विधानसभा सीटों के लिए कुल 345 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 26 महिलाएं शामिल हैं. दूसरे चरण में पश्चिम बंगाल में 30 सीटों पर मतदान होगा. बंगाल में 19 महिलाओं समेत 171 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.
6. खुफिया विभाग द्वारा भारतीय जनता पार्टी के कई नेताओं और तृणमूल कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए नेताओं पर खतरे को देखते हुए गृह मंत्रालय ने 53 नेताओं को वीआईपी सुरक्षा देने का फैसला किया है.
7. भारत और चीन के बीच 14 लाइन ऑफ कंट्रोल पर जारी गतिरोध और बोले आर्मी प्रमुख जनरल एमएम एम.एम. नरवणेए हमने कहीं भी 1 इंच जमीन को नहीं गवाया है हम वहीं पर हैं जहां गतिरोध शुरू होने से पहले थे.
8. दिल्ली: कोरोना संबंधित पाबंदियों और दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर बीते 5 दिनों में लोगों पर 3.18 करोड का जुर्माना लगाया गया है.
9. हिंदू और सिख धर्म में हलाल मांस खाने पर निषेध है. उत्तरी दिल्ली नगर निगम क्षेत्र के रेस्टोरेंट होटल और ढाबे पर यह लिखना अनिवार्य है कि मांस हलाल है या झटका ताकि लोगों के धार्मिक आस्था को छेड़ना ठेस ना पहुंचे: जयप्रकाश, उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मेयर
10. मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह द्वारा गृह मंत्री अनिल देशमुख पर लगाए गए आरोपों की जांच के लिए महाराष्ट्र सरकार ने बनाई कमिटी, 6 महीने में रिपोर्ट देगी कमिटी।
11. भारत में आतंकी हमले की साजिश रचने के एक मामले में INA की एक विशेष अदालत ने लश्कर-ए-तैयबा पाकिस्तानी आतंकी को 10 साल सश्रम कारावास की सजा सुनाई.
12. बीजेपी उम्मीदवार और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व गेंदबाज
13. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव: पूर्व क्रिमोयना से भाजपा के उम्मीदवार और पूर्व क्रिकेटर अशोक डिंडा को मिली Y+ सुरक्षा. बता दें कि कल चुनाव प्रचार के दौरान कुछ अज्ञात लोगों ने उन पर हमला किया था.
13. मध्यप्रदेश: कोरोना संक्रमण में तेजी आने के कारण पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 15 अप्रैल तक स्कूल बंद रहेंगे.
14. केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी का बयान-ममता बनर्जी कहती है खेला होबे, लेकिन खेल उनके खिलाफ होने जा रहा है. हार को देखते हुए उन्होंने कहना शुरू कर दिया है कि इलेक्शन कमीशन हमारे खिलाफ है. चुनाव हार जाने के बाद बोलेगी जनता ने नहीं हमें ईवीएम ने हराया है.
15. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा है कि उन्होंने बटला हाउस एनकाउंटर को फेक करार देते हुए कहा था कि अगर यह फेक एनकाउंटर नहीं हुआ तो राजनीति छोड़ दूंगी, अब न्यायालय ने ने आरिज खान आतंकवादी करार दिया है पोरस के खिलाफ सजा सुनाई है. ममता बनर्जी अब आप राजनीति छोड़ेंगी क्या?
16. सीबीआई की विशेष अदालत ने इशरत जहां को आतंकवादी बताते हुए तीन आरोपियों को बरी कर दिया है. कोर्ट ने स्पष्ट कहा है कि इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि इशरत जहां आतंकवादी थी.
17. असम में बोले गृह मंत्री अमित शाह-असम में आतंकवाद होता था, युवा और पुलिस के जवान मारे जाते थे. लेकिन कांग्रेस कुछ नहीं करती थी. जनता ने हमें पूर्ण बहुमत दिया, हमने 5 साल में असम को आतंकवाद मुक्त कर दिया.
18. ममता बनर्जी का आरोप- दूसरे राज्यों के गुंडे नंदीग्राम में आकर मतदाताओं को धमका रहे हैं. पूर्वी मिदनापुर जिले के विधानसभा क्षेत्र के कई गांवों में स्थानीय लोगों को भगाया जा रहा है. चुनाव आयोग कार्रवाई करे.
19. दिल्ली में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को लेकर एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा-युवा कोरोना वायरस से ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं.
20. अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य में वयस्कों को मादक पदार्थ मारिजुआना के लेने की अनुमति दे दी गई है. ऐसा करने वाला अमेरिका का 15वां राज्य बन गया है न्यूयॉर्क.

Leave a Reply