Sarvan Kumar 17/07/2018

आपकी पत्नी आपके घर की लक्ष्मी होती है .पर ये दुर्गा का भी रूप ले सकती है. आपको जमीन से आसमान पर आपकी पत्नी ही पहुंचा सकती है .लेकिन वो नाराज हो जाये तो फिर आप जमीन से नीचे भी आ जायेंगे. अगर आपकी पत्नी खुश रहे तो आप मन लगाकर बाहर काम कर सकते हैं और आप आसमान की ऊंचाइयों को छू सकते हैं. आज हम आपको कुछ तरीके बताते हैं जिसका प्रयोग करके आप अपनी बीबी को हमेशा खुश रख सकते हैं और अपना पूरा ध्यान अपने काम में लगा सकते हैं.

पत्नी को खुश कैसे रखें

1.उसके बातों को इग्नोर कर दे

सुनने में अजीब लगता है, भला इग्नोर करके कैसे खुश रखा जा सकता है. इग्नोर करने का मेरा ये मतलब है उसके बातों पर ज्यादा ध्यान ना दें .गलत चरित्र वाली औरतों को छोड़ के कोई भी पत्नी अपने पति को दुखी नहीं देखना चाहती है .वो आपको छोटी- छोटी बातों के लिए बहस कर सकती है ,आपसे नाराज हो सकती है पर  अल्टीमेटली आपका भला ही चाहेगी तो उसको बातों को ज्यादा वजन ना दें .

2 .पैसो की तंगी घर में ना होने दें 

औरत का सपना ज्यादा बड़ा नहीं होता. वो आपको हवाई जहाज के लिए जिद नहीं करेगी . उसे घर चलाने में कोई प्रॉब्लम नहीं होना चाहिए. तीन मूलभूत जरुरत जैसे -भोजन,वस्त्र और आवास- में कोई प्रॉब्लम नहीं होना चाहिए .

3.उसकी बातों में हाँ में हाँ मिलाएं 

वो कुछ भी बोले उसमे हाँ -से -हाँ मिलाएं . हाँ सुनना पत्निओं को बहुत अच्छा लगता है . जब उसको इस बात का एहसास होगा तो वो खुद आपसे गलती मानने आएगी .

4.कभी कभी ना बोलने की आदत भी डालें 

हर बार हाँ -में -हाँ मिलने से उल्टा असर हो सकता है. वो आपको कमजोर समझ सकती है और आपको हल्के में ले सकती है. अगर आपको लगता है किसी बात से आप पर या आपके घर के ऊपर कुछ बुरा प्रभाव हो सकता है तो बिलकुल अडिग हो जाएँ और दृढ़ता से उसे ना बोल दें .

5.प्यार का एहसास कराएं 

पत्नी के हमेशा ये एहसास दिलाएं की आप उससे बहुत प्यार करते हैं .झूठ ही सही पर हमेशा “आई लव यू ,तुम्हारे बिना मेरा क्या होगा , तुम मायके चली जाती हो तो मेरा मन नहीं लगता है” ,बोलते रहें .

6.उसके मायके वालो की तारीफ करते रहें 

कोई भी लड़की अपने मायके में काफी दिन रह चुकी होती है. उसे अपने घरवालों से काफी लाड़-दुलार मिला हुआ होता है ऐसे में वो मायके वालो की बुराई सुनना पसंद नहीं करेगी. क्यूंकि वहां के लोगों से वो ज्यादा अटैच्ड होती है. तो आप कभी- कभार उसके मायके वालों की तारीफ कर दिया करें .

7.कभी-कभार शॉपिंग तथा बाहर घूमने के लिए जरूर ले जाएँ 

घर में पड़े रहने से आपकी पत्नी बोर हो सकती है ऐसे में वो चिड़चिड़ी हो सकती है. उसका ध्यान हटाने के लिए कभी- कभी बाहर ले जाये और हल्की -फुल्की शॉपिंग करा दें .एक बात का जरूर ध्यान रखें की उस दिन डिनर बाहर ही करें ताकि किचन में जाकर उसका दिमाग गरम ना हो जाये .

8.उसका केयर करें

बिमार हो जाने या किसी बुरे समय में उसकी केयर जरूर करें. औरत को हर समय 1 दुःख बाँटने वाला होना चाहिए. तो उसके हर दुःख में उसका सहभागी जरूर बनें .

9.बच्चो को कभी-कभी होमवर्क करा दें 

बीबी को को सबसे ज्यादा पसंद हैं उसके बच्चे . वो अपने बच्चों को कभी दुखी नहीं देखना चाहती है .उसके लिए बच्चों की पढाई बहुत इम्पोर्टेन्ट होती है. अगर हो सके तो कभी-कभी बच्चों को पढाने बैठ जाया करें .

10.दूसरे औरत की तारीफ ना करें 

अंत में हम बस आपको ये कहना चाहेंगे की औरत को अपनी ही तारीफ पसंद होती है. वो चाहे कैसी भी हो उसे हमेशा ये बताते रहें की वो सुन्दर है और भूलकर भी उसके सामने दूसरी औरत की तारीफ ना करें .

…तो दोस्तों ऊपर कही गई बातों को अपनाकर आप अपनी पत्नी को खुश रखने का प्रयास कर सकते हैं .
हाँ! दोस्तों सिर्फ प्रयास कर सकते हैं! क्यूंकि 1 कहावत है औरतों को ब्रह्माजी भी नहीं खुश कर सकते!!

Leave a Reply