Sarvan Kumar 27/01/2020

सोशल मीडिया एक बहुत बड़ा और प्रभावशाली प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट, सर्विस और सामाजिक अभियान को लोगों तक पहुंचा सकते हैं.फेसबुक की बात करें तो आप अपनी बात लोगों तक पहुंचाने के लिए पेज क्रिएट कर सकते हैं या फिर फेसबुक ग्रुप बना सकते हैं. कई लोग ग्रुप में एल्बम क्रिएट कर देते हैं और उसमें वैसे पिक्चर डालते हैं जिसका आपके प्रोडक्ट/सर्विस से कोई लेना देना नहीं है. वैसे एल्बम आपकी छवि को धूमिल कर सकते हैं. अगर आप फेसबुक ऐप यूज कर रहे हो तो आप उस एल्बम के पिक्चर को तो डिलीट कर सकते हैं, लेकिन आपको पूरा एल्बम डिलीट करने का कोई ऑप्शन नहीं मिलेगा. आइए जानते हैं फेसबुक ग्रुप से अनचाहे एल्बम को कैसे डिलीट करें. (How to delete unwanted album from your facebook group)

फेसबुक पेज के लिमिटेशन!

फेसबुक पेज के माध्यम से प्रोडक्ट या सोशल कॉज को प्रमोट करने में कुछ लिमिटेशन हैं. सबसे बड़ा लिमिटेशन यह है कि आप अनुभव के अभाव में, ट्रेनिंग या फिर सही जानकारी के अभाव में अगर आप इंगेजिंग पोस्ट नहीं क्रिएट कर पाते तो आप लोगों तक अपनी बात नहीं पहुंचा सकते. फिर आपको अपने टारगेट ऑडियंस तक पहुंचने के लिए एडवर्टाइजमेंट बजट को बढ़ाना पड़ेगा. लेकिन यह भी संभव है कि एडवर्टाइजमेंट बजट बढ़ाने से भी आपको उस तरह का इंगेजमेंट नहीं मिले.

इंगेजमेंट का क्या मतलब है?

सोशल मीडिया पर इंगेजमेंट का अर्थ है कि कितने लोगों ने आपके पेज और पोस्ट को शेयर किया, लाइक किया या फिर पोस्ट पर कमेंट किया. जब आप फेसबुक पेज बनाते हैं तो आपको सलाह दिया जाता है कि आप फेसबुक ग्रुप बनाकर अपनी एक कम्युनिटी बनाएं, जिसके माध्यम से आप अपने टारगेट ऑडियंस से इंगेज करें.ग्रुप बनाकर आप पर्सनल इंगेजमेंट को बढ़ा सकते हैं तथा लोगों का फीडबैक ले सकते हैं. आप जितना अपने टारगेट ऑडियंस से कम्युनिकेट करेंगे, लोगों का आपके प्रोडक्ट, सर्विस या फिर सामाजिक अभियान में दिलचस्पी बढ़ेगी और ट्रस्ट बढ़ेगा.

फेसबुक ग्रुप से अनचाहे एल्बम को कैसे

डिलीट करें?

अब मान लीजिए आपने अपने आवश्यकता अनुरूप एक फेसबुक ग्रुप बना लिया. ग्रुप में ज्यादा इंगेजमेंट के लिए आपने दूसरे लोगों को भी पोस्ट शेयर करने की अनुमति दे दी. अब ग्रुप का कांटेक्ट आपके ब्रांड या सोशल कॉज की छवि निर्धारित करेगा. कई बार ऐसा होता है कि ग्रुप का कोई सदस्य ग्रुप में ऐसे पोस्ट डाल देता जो आपके लिए प्रासंगिक नहीं होता है और जिससे आपके इमेज पर बुरा प्रभाव पड़ता है. आप उस अनचाहे पोस्ट को डिलीट कर सकते हैं, उस मेंबर को ग्रुप से रिमूव या ब्लॉक कर सकते हैं.

ऐसे करें डिलीट

आप गूगल क्रोम में फेसबुक खोलें और लॉगिन करें. उस ग्रुप में जाए जहां से आप अनचाहे एल्बम को डिलीट करना चाहते हैं.
1. आपको लेफ्ट साइड में ढेर सारे ऑप्शंस मिलेंगे.
2. आप PHOTOS पर क्लिक करें
3. जैसे ही आप PHOTOS पर क्लिक करेंगे आपको ALBUMS का ऑप्शन मिलेगा
4. आप ALBUMS वाले ऑप्शन को क्लिक करें.
5. ALBUMS वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद ग्रुप के सारे ALBUMS खुल जाएंगे.
6. अब आप उस ALBUM पर क्लिक करें जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं
7. इसके बाद आपको दाहिने साइड में चार ऑप्शन दिखाई देंगे- ADD PHOTOS/VIDEOS, TAG, EDIT, ओर DELETE.
8. आप DELETE वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें.
जिसके बाद आपको DELETE ALBUM और CANCEL का ऑप्शन आएगा, जिसमें से आप DELETE ALBUM पर क्लिक कर दें, वह अनचाहा एल्बम डिलीट हो जाएगा.

Leave a Reply