Sarvan Kumar 29/07/2020

यह आसान नहीं कि हम अपने मन मुताबिक जीवन जी सकें। हम पूरी ज़िंदगी अपने लाइफ को बेहतर बनाने में लगा देते हैं। जी तोड़ मेहनत से हम अपनी और अपने प्रिय जनों की खुशियाँ इकठ्ठा करने में लगे रहते हैं। जीवन में टाइमिंग का होना बहुत महत्वपूर्ण है। कौन सा काम कब करना चाहिए, किस समय किस काम को फोकस करना चाहिए इसका ज्ञान हमें होना चाहिए। जीवन में अलग- अलग पड़ाव है उम्र के अनुसार इसे कई भागों में बांटा जा सकता है। उम्र का एक महत्वपूर्ण पड़ाव तब आता है जब हम तीस साल के होते हैं।यह एक ऐसा पड़ाव है जिसके पहले तक हमें कुछ चीजों को हासिल कर लेना चाहिए। हमें अपने लाइफ को दो भागों में बांटना चाहिए :-एक तीस साल के पहले और एक तीस साल के बाद। चाहे कुछ भी हो अगर हम इन कामों को तीस साल से पहले कर लें हमारा जीवन खुशमय हो जाऐगा।

30 साल से पहले ये सारे काम कर लो

1. दिन रात काम करके पैसा कमाने के कई जरिये बना ले।

हाँ जी दोस्तों 30 साल यानि आपके जन्म दिन का तीसवॉं साल इस दिन के बाद आप बिलकुल free हो जाऐं कि आपके पास पैसा कहाँ से आएंगे। चाहे जितनी मेहनत करें आप कई सारे जरिये बना लें जिससे कि पैसों की तंगी आपको न देखना पड़े।

2. सुबह उठने और सेहतमंद खाने की आदत बना ले।

जब आप टीनएजर होते हैं आप काफी भागदौड़ करते हैं जिससे आपकी कैलोरी बर्न होते रहते हैं जिससे बाॅडी में एक्सट्रा फैट जमा नही हो पाता। जैसे-जैसे आप बड़े होते चले जातें है आपकी भागदौड़ कम होती चली जाती है और हम मोटे होने लगते हैं। उम्र बढने पर शरीर में पोषक तत्व का बनना कम होने लगता है। इन सब वजहों से हम कई बिमारियों के शिकार हो जाते हैं। इन बीमारियों से बचने का उपाय है कि आप व्यायाम करें और संतुलित भोजन करें।

3.एक अपना अलग घर भी बना लीजिये

आप यह काम तो जरूर करें। आपका एक अपना घर होना बहुत जरूरी है। आप यहाँ अपने अनुसार चीजों को व्यवस्थित कर सकते हैं।

4.अच्छे लोगों से जान पहचान बना लें

पैसे होने के साथ आपका एक सोशल सर्कल होने बहुत जरूरी है। छोटे से छोटे काम के लिए आपको किसी की मदद की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आपका संबधित महकमें मे जान पहचान है तो ये बड़ा काम आ सकता है।

5.जिंदगी का मकसद पूरा कर लें।

आप जिंदगी में क्या बनना चाहते हैं यह टीनएज में ही तय कर लें। 30 साल तक अपना वो सपना पुरा कर लें।यानि कहने का मतलब 30 साल तक आप इतनी मेहनत करें कि आगे का जिंदगी काफी आसान हो जाए।

Chemistry classes

 

Leave a Reply