Sarvan Kumar 28/04/2018

कहा जाता है जल ही जीवन है. ऐसा इसलिये है कि पानी हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है. हमारे शरीर का एक तिहाई हिस्सा पानी से बना है. शरीर में पानी की कमी हमारे सारे अंगों को प्रभावित करता है. पानी हमारे शरीर को अंदर से सफाई करता है और शरीर के अंगों को काम करने के लिए ऊर्जा देता है.हम 80 % पानी पीने के पानी के तौर पर ग्रहण करतें हैं जबकि 20% पानी ठोस खाद्य सामग्री से प्राप्त होता है. शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन हो सकता है.ज्यादा समय तक पानी की कमी से कई-छोटी – बड़ी समस्याएं पैदा हो सकती है है.शरीर में पानी के कमी के लक्षण क्या हैं? हमें 1 दिन में कितने लीटर पानी पीना चाहिए?

1 दिन में कितने लीटर पानी पीना चाहिए?

शरीर में पानी की कमी और अधिकता दोनों अच्छी नहीं होती. हम आदतन तेज प्यास लगने पर ही पानी पीते हैं. ऐसे में प्यास तो बुझती है लेकिन शरीर को जितना पानी दिन भर में चाहिए होता है उतना मिल नहीं पाता. हमारा शरीर इशारे से पानी की कमी के बारे में हमें सूचित करता है.हमेें प्रतिदिन लगभग 8-10 गिलास पानी चाहिए. आइए जानतेें हैं कि हमारे शरीर के वे कौन- कौन से लक्षण हैं जो यह संकेत करते हैं कि हम आवश्यकता से कम पानी पी रहे हैं.

शरीर में पानी के कमी के लक्षण

1. पेशाब पीला होना 

शरीर में पानी की कमी की वजह से पेशाब गाढ़ा पीला हो जाता है. ऐसे में दिन में कम से कम दो बार पेशाब के रंग को जरूर चेक करें. अगर पेशाब हल्का पीला है तो परेशान होने की बात नही लेकिन अगर इसका रंग गाढ़ा पीला है तो यह पानी की कमी का संकेत है.

2. ड्राई स्किन

Soft और smooth skin के लिए अक्सर खूब पानी पीने की सलाह दी जाती है. मौसम सूखा नहीं होने के बावजूद भी अगर आपका स्किन ड्राई है और होठ फट रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में पानी की कमी हो गई है.

3. सांसों से बदबू

शरीर में पानी की कमी की वजह से पर्याप्त मात्रा में थूक नहीं बनता है जिससे मुंह में बैक्टीरिया पनपते हैं। इस वजह से मुंह से बदबू आने की शिकायत होती है.

4. मूड स्विंग 

पानी की कमी से होने वाले डिहाइड्रेशन की वजह से मूड स्विंग की भी समस्या होती है. एक शोध के अनुसार यह आपके कॉन्संट्रेशन लेवल को भी प्रभावित करता है. ऐसे में अगर आप पढ़ते या फिर कोई काम करते वक्त मूड स्विंग या फिर कम एनर्जी जैसा कुछ महसूस कर रहे हों तो यह संकेत है कि आपको अब पानी पीना चाहिए.

5. धड़कने तेज होना और घबराहट होना 

अगर आपकी धड़कने तेज हो रही है तो यह भी शरीर में पानी की कमी का संकेत है. इसके अलावा चक्कर आना, नींद में कमी और घबराहट होना भी शरीर में पानी की कमी की ओर संकेत करता है.

6. थकान 

शरीर में पानी की कमी की वजह से शरीर में सुस्ती महसूस होती है. इससे आप हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं.

7. कब्ज 

अगर आपको लगातार कब्ज हो रहा है तो संभव है कि आप कम पानी पी रहे हैं.

8. मांसपेशियों में दर्द 

कम पानी पीने से मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन होने लगती है.

 

Leave a Reply