हमारा देश भारत विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में लगातार आगे बढ रहा है। नित नये खोजों से भारतीय वैज्ञानिक देश को नये -नये उपकरणों से सुसज्जित कर रहे हैं। वैज्ञानिकों के लिए भारतीय लोगों के मन में गहरा  सम्मान है। आइये जानते हैं कुुछ वैज्ञानिकों के बारे में विज्ञान के क्षेत्र मे भारत को आगे बढ़ाया।

आर्यभट्ट

प्राचीन भारत के प्रसिद्ध वैज्ञानिक, ज्योतिषज्ञ, गणितज्ञ और खगोल विज्ञानी थे। इनका हर खोज पूरे विश्व के लिए वरदान साबित हुआ. शून्य के अविष्कार से लेकर त्रिकोणमिति, बीजगणित और संख्या पद्धति के क्षेत्र मे जबरदस्त काम किया। आज से हजारो साल पहले बिना किसी आधुनिक तकनीक के अपने ज्योतिष विद्या की मदद से सबसे पहले यह साबित कर दिया था कि धरती अपने अक्ष पर घूमती है।

जगदीश चंद्र बसु

जगदीश चंद्र बसु  पहले वैज्ञानिक थे, जिन्होने रेडियो और सूक्ष्म तरंगो की प्रकाशिकी पर कार्य किया। इन्हे रेडियो विज्ञान का जनक भी कहा जाता है। जगदीश चंद्र बसु के ही एक छात्र सत्येन्द्र नाथ बोस आगे चलकर प्रसिद्ध भौतिक शास्त्री बने।

सत्येन्द्र नाथ बोस

भौतिक शास्त्र में दो प्रकार के अणु माने जाते हैं:-बोसाॅन और फर्मियान। बोसाॅन सत्येन्द्र नाथ बोस के नाम पर रखा गया है। वे कण जो बोस-आइंस्टीन साँख्यिकी का पालन करते हैं, बोसॉन कहलाते हैं। बोस तथा आईंस्टीन ने मिलकर इस सांख्यिकी का निर्माण किया था तथा 1920 मे सत्येन्द्र नाथ बोस द्वारा बोस-आइंस्टीन सांख्यिकी प्रतिपादित किया गया था।

सी.वी रमण

सी.वी रमण का पूरा नाम चंद्रशेखर वेंकेटरमण था। Scattering of light के क्षेत्र मे इन्होने उत्तकृष्ट कार्य किया और इसमे एक महत्वपूर्ण खोज भी किया जो Raman Effect के नाम से प्रसिद्ध हुआ। इसके लिए उन्हे 1930 मे नोबेल पुरस्कार मिला।

मेघनाद शाह

मेघनाद शाहा भारत के सुप्रसिद्ध खगोल विज्ञानी थे।इन्होने साहा समीकरण का प्रतिपादन किया था।textgram_1523442298-1-1 उनकी अध्यक्षता में गठित विद्वानों की एक समिति ने भारत के राष्ट्रीय शक पंचांग का भी संशोधन किया, जो 22 मार्च 1957 (1 चैत्र 1879 शक) से लागू किया गया।

कुछ और भारतीय वैज्ञानिकों के नाम  जिन्होने विज्ञान के क्षेत्र मे भारत को मजबूती प्रदान किया।

(1) विक्रम साराभाई: अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र मे और भारत मेंं Satellite टेलीविजन प्रसारण के क्षेत्र मे काम किया।

(2) डा.होमी जहांगीर भाभा: परमाणु संपन्न भारत के क्षेत्र मेंं  काम किया।

(3). सतीश धवन: विज्ञान और आभियंत्रिकी के क्षेत्र मे काम किया।

(4) राजा रमन्ना: परमाणु वैज्ञानिक राजा रमन्ना को भारत सरकार ने 1973 मे पद्म विभूषण से सम्मानित किया था।

(5) ए.पी.जे अब्दुल कलाम: कलाम मिसाइल मैन के नाम से  जाने जाते हैं।

 

Daily Recommended Product: ( Today) Mi Power Bank 3i 10000mAh (Metallic Blue) Dual Output and Input Port | 18W Fast Charging

Leave a Reply