Sarvan Kumar 17/12/2020

1.55 साल बाद चिल्हाटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक शुरू, PM मोदी-शेख हसीना ने किया उद्घाटन.

2.करनाल के रहने वाले संत बाबा राम सिंह ने गुरुवार को किसान आंदोलन में आत्महत्या कर ली. उनकी मौत के बाद दिल्ली-पंजाब-हरियाणा के मुख्यमंत्रियों और अन्य कई नेताओं ने दुख व्यक्त किया है.

3.सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम की बैठक के बाद देश के पांच हाई कोर्ट को नए चीफ जस्टिस मिलने जा रहे हैं.

4.भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में एडिलेड (Adelaide) में भारतीय ओपनर बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) खाता भी नहीं खोल सके. मैच की दूसरी गेंद पर ही मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने उन्हें बोल्ड कर दिया.

5.17 दिसंबर को छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार को 2 साल पूरे हो रहे हैं. लेकिन इस बीच सीएम भूपेश बघेल(Bhupesh Baghel)और प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के बयानों से प्रदेश की सियासत में ढाई-ढाई साल के सीएम फॉर्मूले की चर्चाओं ने एक बार फिर जोर पकड़ लिया है. सीएम बघेल का कहना है कि है अगर आलाकमान उन्हें इस्तीफा देने के लिए कहता है तो वह तुरंत इस्तीफा दे देंगे.

6.BARC Recruitment 2020: भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर ने स्टाइपेंड ट्रेनी के 156 पोस्ट पर निकाली भर्तियां, 31 जनवरी तक करें आवेदन.

7. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने गुरुवार को सबको चौंकाते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। उनका यह फैसला बोर्ड की तरफ से किए जा रहा बर्ताव की वजह से आया। आमिर ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की मैनेजमेंट द्वारा उनका मानसिक तौर पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया।

8.पूर्वोत्तर राज्य मेघालय में पैदा होने वाली खास किस्म की हल्दी की पहुंच अमेरिका तक हो गई है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने यहां की करक्यूमिन युक्त लकडोंग प्रजाति की हल्दी को अमेरिका में वर्चुअल माध्यम से लांच किया।

9.बुधवार को दिल्ली की एक विशेष एनआइए अदालत ने आरोपी मोहम्मद नसेर को 7 साल की सश्रम कारावास और आइएसआइएस साजिश मामले में 40,000 रुपये के जुर्माने के साथ सजा सुनाई है.

10.रक्षा मंत्रालय की रक्षा अधिग्रहण परिषद (Defence Acquisition Council, DAC) ने गुरुवार को 28,000 करोड़ रुपये के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। आज केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक की अध्यक्षता की। रक्षा मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, 28,000 करोड़ रुपये के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है जिसमें से 27,000 करोड़ रुपये के अधिग्रहण को भारतीय उद्योग से प्राप्त किया जाएगा।

Leave a Reply