Sarvan Kumar 24/01/2018

भारत ने अनेक लोकप्रिय राजनेता देखें हैं जिन्होंने अपने व्यक्तित्व और कार्य से देश की जनता पर अपना प्रभाव छोड़ा है. भारत के अबतक के लोकप्रिय राजनेताओं की सूचि में प्रधानमंत्री मोदी ने काफी कम समय में अपना एक विशिष्ट स्थान बना लिया है. मोदी के बारे में लोगों की अपनी-अपनी राय हो सकती है. कोई मोदी को कट्टर हिंदुत्व का चेहरा मानता है तो कोई विकास की राजनीति में विश्वास करने वाला नेता. लेकिन एक बात पर सभी सहमत नज़र आते हैं की मोदी ईमानदार छवि वाले कुशाग्र राजनीतिज्ञ हैं. आईये जानते हैं मोदी के अच्छे काम और साथ में ये समझने काभी प्रयास करेंगे की मोदी के नेतृत्व में भारत का भविष्य कैसा होगा?

विदेशों में भारत का मान सम्मान

मोदी के अच्छे काम में से एक अच्छा काम ये है की उन्होंने भारत का मान सम्मान विदेशों में बढाया है. पिछले 3-4 सालों में मोदी ने देश में कई विकास कार्य किये हैं. साथ में विदेश में भी भारत क एक अलग पहचान बनाने में कामयाब रहे हैं. दुनिया के हरेक मंच पर मोदी ने भारत की बात जोरदार और असरदार ढंग से रखा है. आज विश्व मंच पर भारत के बढ़ते कद और सम्मान का श्रेय मोदी को जाता है. इसके साथ ही देश-विदेश में मोदी की लोकप्रियता में भी इजाफ़ा हुआ है. इससे भारत की भूमिका दुनिया में महत्वपूर्ण हुई है और भारत की विश्व समुदाय में जिम्मेदारी भी बढ़ी है. आज दुनियाभर में भारत का डंका बज रहा है. अब कोई भारत को नजरअंदाज नही करता है. विश्व समुदाय उम्मीद भरी निगाहों से भारत की तरफ देखता है.

दावोस में मोदी का जलवा

हाल ही में दावोस में मोदी और भारत का दबदबा और जलवा देखने को मिला. जिस पर भारत उत्साहित और गौरवान्वित महसूस कर रहा है. दुनिया मोदी को सुनकर चकित और भारत की तरफ
आकर्षित हैं. मोदी भारत को रिफार्म , परफार्म और ट्रांसफॉर्म के सिद्धांत पर आगे बढ़ा कर विश्व को सन्देश दे रहे हैं की भारत विदेश मामलों में बड़ी भूमिका निभा सकता है. मोदी ने विश्व समुदाय से अपील किया की यदि धन के साथ खुशहाली चाहते हो तो भारत आओ, यदि स्वास्थ्य के साथ समग्रता चाहते हो तो भारत आओ और यदि सौहार्द शांति चाहते हो तो भारत आओ. सरकार के निर्भीक, नीतिगत फैसले से हालात में बहुत सुधार हुआ है जिसका प्रमाण भारत की रेटिंग और रैंकिंग मेंं हुआ सुधार है .

5.92 करोड़ से ज्यादा शौचालय

देश में मोदी ने कई ऐसे कार्य को आरम्भ किया है जो भारतीय समाज का रूपांतरण और कायापलट करेंगे. जब से मोदी ने प्रधानमंत्री पदभार संभाला है, 5.92 करोड़ से ज्यादा शौचालय बनाए जा चुके हैं और 300 जिलों के तीन लाख गांव खुले में शौच की बुराई से मुक्त किए जा चुके हैं. मोदी भारत को गंदगीमुक्त बनाकर लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाकर एक बड़े समाज सुधार का काम कर रहे हैं.

स्वच्छ भारत अभियान के लाभ

देश में राजनीतिक शोरगुल के के बीच यह देखना बेहद सुखद है कि प्रधानमंत्री अपनी सकारात्मक ऊर्जा ,करिश्माई व्यक्तित्व और सक्षम नेतृत्व का उपयोग कर देश में सामाजिक बदलाव लाने का प्रयास कर रहे हैं. पिछले तीन-चार साल में स्वच्छ भारत अभियान के तहत साफ सफाई का दायरा 38 % से बढ़कर अब 76% के प्रभावशाली स्तर तक जा पहुंचा है. देश को 70 साल लगे हैं जब किसी प्रधानमंत्री ने साफ सफाई और स्वच्छता के मुद्दे से प्रभावी रूप से मुठभेड़ करने के लिए कदम उठाए हैं. स्वच्छ भारत अभियान ही नहीं और भी कई बातें है जो यह दिखाते हैं कि किस तरह से हमारा समाज एक आमूल रूपांतरण के दौर से गुजर रहा है. देखने में ये छोटी पहल लगती हैं लेकिन इनका असर बहुत व्यापक है.

मोदी के अच्छे काम

1.योग को जन-जन तक पहुंचाना.

2.VIP कल्चर खत्म करने के लिए लालबत्ती पर प्रतिबंध लगाना.

3. दिव्यांगों के लिए विशेष योजनाएं व उनकी आवश्यकताओं के प्रति लोगों को संवेदनशील बनाना.

4.आवेदनपत्रों/प्रमाणपत्रों को किसी राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित कराने की औपचारिकता खत्म करना.

5.लोगों को गोबर से खुद जैविक खाद बनाने के लिए प्रोत्साहित व प्रेरित करना.

6. खादी को पुनर्जीवित करना.

7. महिलाओं और लड़कियों के प्रति आम जनता की सोच में बदलाव लाने के अलावा हरियाणा जैसे राज्यों में  बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ जैसे कार्यक्रमों का लाना.

8.देश के 700 जिलों में 3.2 करोड़ गरीब महिलाओं को रसोई गैस सिलेंडर के कनेक्शन देना.

9.लोगों को एलईडी बल्ब मुहैया कराना.

10.अमृत फार्मेसी स्टोरों के जरिए लोगों को सस्ती दवाइयां मुहैया कराना.

11. कोरोनरी स्टेंस और घुटने बदलवाने में कीमत की सीमा तय करना जैसे कदम स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में क्रांतिकारी हैं.

12. तीन तलाक को ख़तम करने के लिए कानूनी बदलाव करना.

मोदी के नेतृत्व में भारत का उज्जवल भविष्य!

आज एक आम भारतीय भी यह राय रखता है की भारत एक बड़े सामाजिक बदलाव की तरफ जा रहा है, जिसके बारे में पहले कल्पना करना भी संभव नहीं था. मोदी जिस बदलाव की बात कर रहे हैं वो अगर हो जाये तो भारत हमेशा के लिए बदल जायेगा. मोदी के रूप में भारत के पास एक मजबूत फैसले लेने वाला नेता है जो समाज के आखिरी आदमी के बारे में सोचता है. भारत को एक उज्जवल भविष्य की ओर ले जा रहा है, इस भरोसे के साथ की आने वाला कल आज से बेहतर होगा.

 

 

Leave a Reply