Pinki Bharti 20/03/2020

पूरी दुनिया में अब तक कोरोना के ढाई लाख से ज्यादा पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. अब तक 10000 से ज्यादा लोग कोरोना से जान गंवा चुके हैं, जो कि एक चिंता का विषय है. जैसे-जैसे यह संक्रमण गंभीर रूप धारण करते जा रहा है  लोग कोरोना संबंधित दिशानिर्देशों को गंभीरता से लेने लगे हैं. करोना संक्रमण से बचने के लिए तथा इसको रोकने के लिए अभी जिस बात पर सबसे ज्यादा जोर दिया जा रहा है वह है-सोशल सोशल डिस्टेंसिंग. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में भी सोशल डिस्टेंसिंग पर बहुत जोर दिया है. उन्होंने लोगों से अपील किया है कि जहां तक संभव हो सके आप घर में ही रहे.

सोशल डिस्टेंसिंग का अर्थ क्या है?

सोशल डिस्टेंसिंग संक्रमण के रोकथाम और नियंत्रण करने का नॉन फार्मासिटिकल तरीका है. इसके माध्यम से उन तरीकों पर जोर दिया जाता है जिससे संक्रमण या विषाणु संक्रमित व्यक्ति से स्वस्थ व्यक्ति में फैलते हैं. सोशल डिस्टेंसिंग के जरिए लोगों को सलाह दी जाती है कि वह दूसरे लोगों से पर्याप्त दूरी पर रहें जिससे संक्रमण न फैले.

कोरोना वायरस से जुड़े 10 जरूरी बातें

भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोशल डिस्टेंसिंग एडवाइजरी जारी करके निम्नलिखित बातों पर जोर दिया है।

1.

सभी शैक्षणिक प्रतिष्ठानों, स्कूलों, विश्वविद्यालयों, जिम, म्यूजियम, स्विमिंग पूल, सांस्कृतिक और सामाजिक केंद्रों, सिनेमा हॉल, थिएटर आदि को बंद रखने की सलाह दी गई है. छात्रों को सलाह दी गई है कि वह घर पर ही रहे. छात्रों को टेक्नोलॉजी के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई करने को कहा गया है तथा शिक्षकों से कहा गया है कि वह ऑनलाइन क्लास लें.

2.

परीक्षाओं को स्थगित करने की संभावनाओं पर विचार किया जा रहा है. छात्रों के बीच कम से कम 1 मीटर की दूरी सुनिश्चित करके ही वर्तमान में चल रहे परीक्षाओं को आयोजित किया जाए.

3.

प्राइवेट क्षेत्र के संगठनों को कहा गया है कि वह जहां तक संभव हो सके अपने कर्मचारियों को घर से ही काम करने दें.

4.

जहां तक हो सके वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ही मीटिंग करें. ज्यादा लोगों के भाग लेने वाली मीटिंग की संख्या कम करें.

5.

होटल और रेस्टोरेंट को कहा गया है कि हाथ धोने के प्रोटोकॉल का पालन करवाएं. ऐसे सतह जिन्हें लोग बार-बार छूते हैं, उसे स्वच्छ रखें. टेबल के बीच कम से कम 1 मीटर या उससे अधिक की दूरी रखें.

6.

पहले से तय हो चुके शादी के कार्यक्रम में मेहमानों की संख्या सीमित करें. जहां तक संभव हो गैरजरूरी सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को स्थगित करें.

7.

व्यापारियों को सलाह दी गई है कि सभी व्यवसायिक गतिविधियों के दौरान ग्राहकों से कम से कम 1 मीटर की दूरी रखें.

8.

जहां तक संभव हो सके गैरजरूरी यात्रा ना करें.

9.

अस्पतालों से कहा गया है कि वह कोरोना प्रबंधन से संबंधित आवश्यक प्रोटोकॉल का पालन करें. रोगियों के परिवार, मित्र और बच्चों को अस्पताल आने से रोके

10.

स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें. एक दूसरे से हाथ मिलाने या गले लगाने से बचें. इसके जगह कम से कम 1 मीटर की दूरी रखते हुए नमस्ते करके अभिवादन करें. ऑनलाइन डिलीवरी करने वाले कर्मचारियों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए. कोरोना से संबंधित सही जानकारी को लगातार एक दूसरे को सूचित करते रहें.

Leave a Reply