Sarvan Kumar 08/10/2020

1. हाल के दिनों में बोलने तथा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का सबसे ज्यादा दुरुपयोग किया गया है: सुप्रीम कोर्ट
2. श्री माता वैष्णो देवी मंदिर के लिए दिल्ली से कटरा के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन जल्द जल्द ही फिर से शुरू किया जाएगा: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह
3. एयर फोर्स डे पर बोले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद- वायु सेना में राफेल, अपाचे और चिनूक को शामिल कर के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया चल रही है, इससे भारतीय वायुसेना की मारक क्षमता बढ़ेगी तथा यह और भी अधिक दुर्जय सामरिक बल में रूपांतरित हो जाएगी.
4. कल भारत में कोरोना के कुल 78,524 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 971 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोनावायरस मरीजों की संख्या बढ़कर 68,35,655 हो गई है. वहीं, इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,05,526 हो गई है. देश में अब कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 9,02,425 है, जबकि अब तक 58,27 704 लोग ठीक हो चुके हैं: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय
5. झारखंड के जमशेदपुर में 17 वर्षीय लड़की के साथ कथित रूप से दो व्यक्तियों ने किया बलात्कार.
6. सरकार ने एम राजेश्वर राव को आरबीआई का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया.
7. मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का राहुल गांधी पर हमला, कहा- 10 दिन में कर्ज माफ, 15 मिनट में चीन साफ. मैं तो उस गुरु को नमन करता हूं जिसने इन को पढ़ाया है. इतनी अच्छी क्वालिटी का यह नशा लाते कहां से हैं?

8. पूर्व आरजेडी नेता शक्ति मलिक के हत्या के मामले में पूर्णिया पुलिस ने 7 लोगों को गिरफ्तार किया है. एसपी विशाल शर्मा ने कहा कि हमने एक डायरी बरामद किया है जिससे पता चलता है कि मृतक लोन दिया करता था. हमें बताया जा रहा है कि कर्ज लेने  वालों से ब्लैंक चेक और ब्लैक बैंक स्टांप पेपर पर दस्तखत करवाता था शक्ति मलिक ताकि वह लोगों को बाद में ब्लैकमेल कर सके.
9. सुशांत सिंह राजपूत के पूर्व मैनेजर दिशा सालयान के मौत की सीबीआई जांच होगी या नहीं होगी इस पर फैसला 12 अक्टूबर को होगा: सुप्रीम कोर्ट
10. कांग्रेस का हाथ दंगाइयों के साथ. कांग्रेस को दलितों की नहीं बल्कि अपने हित की चिंता है. जब जाति की बात आती है तो कांग्रेस वाले आगे आ जाते हैं. लेकिन कोई हिंदुत्व की बात करें तो सांप्रदायिक-सांप्रदायिक चिल्लाने लगते हैं. वह चाहते हैं कि देश जातियों में बटा रहे हाथरस एक संयोग नहीं बल्कि एक प्रयोग था: मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा
11. हाथरस मामले में नया मोड़: जेल में बंद चारों आरोपियों ने पुलिस अधीक्षक को लिखी चिट्ठी, कहा- वह निर्दोष है. इस मामले की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए. यह ऑनर किलिंग का मामला है. लड़की को उसके घर वालों ने ही मारा है.
12. कोरोनावायरस महामारी के रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों के समुचित व्यवहार के बारे में जागरूक करने के लिए ट्विटर पर एक नए जन आंदोलन “जब तक दवाई नहीं” तब तक ढिलाई नहीं” की शुरुआत करेंगे.
13. बिहार विधानसभा चुनाव लड़ेगी एनसीपी, जारी किए 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट.
14. वर्क फ्रॉम होम से परेशान हुए माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला, कहा- अक्सर ऐसा लगता है जैसे नींद में काम कर रहे हो.
15. पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में 195 पुलिसकर्मी कोरोनावायरस संक्रमित पाए गए हैं.
16. कोरोना महामारी के लिए चीन जिम्मेदार इसके लिए चीन को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
17. लगातार 13वें साल मुकेश अंबानी बने भारत के सबसे अमीर व्यक्ति. फोर्स मैगजीन की इंडिया रिच लिस्ट 2020 में उनके वेल्थ को 88.7 billion-dollar आंका गया है. 25.2 बिलियन नेटवर्क के साथ गौतम अडानी देश के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति.
18. बिहार विधानसभा चुनाव से ठीक पहले नौकरी छोड़कर जनता दल यूनाइटेड में शामिल होने वाले पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने टिकट नहीं मिलने पर कहा- मैं धोखा नहीं महसूस कर रहा. मैं NDA के साथ हूं.
19. पश्चिम बंगाल में पार्टी कार्यकर्ताओं की लगातार हो रहे हत्याओं के विरोध में बीजेपी का प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज, कई जख्मी.
20. आईपीएल: कल अबू धाबी में खेले गए हुए एक मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 10 रनों से हराया.

Leave a Reply