Sarvan Kumar 17/07/2021

Current Affairs Today GK GS 17 July 2021

1. निम्नलिखित में से कौन ओलंपिक में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज बन गई हैं?

A. दुती चंद
B. साक्षी मलिक
C. दीपिका कुमारी
D. सी.ए. भवानी देवी

सही उत्तर: D. सी.ए. भवानी देवी

आठ बार की राष्ट्रीय चैंपियन तमिलनाडु की सी.ए. भवानी देवी ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करते हुए ओलंपिक में क्वालिफाई करने वालीं पहली भारतीय तलवारबाज़ बन गई हैं.

2. हाल ही में अफगानिस्तान में दानिश सिद्दीकी की हत्या कर दी गई है. उनका संबंध निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से है?

A. फोटो पत्रकारिता
B. साहित्य
C. खेल
D. विज्ञान

सही उत्तर: A. फोटो पत्रकारिता

अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में भारतीय फोटोजर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी (Danish Siddiqui) की हत्या कर दी गई है. पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित दानिश सिद्दीकी की गिनती दुनिया के बेहतरीन फोटो जर्नलिस्ट में में होती थी. वर्तमान में वह अंतरराष्ट्रीय एजेंसी Reuters के साथ कार्यरत थे और अफगानिस्तान में जारी हिंसा के कवरेज के लिए गए थे. सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने उनकी हत्या पर गहरा दुख व्यक्त किया है.

3. हाल ही में सुरेखा सिकरी का निधन हो गया है. उनका संबंध निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से है?

A. संगीत
B. अभिनय
C. प्रशासनिक सेवा
D. राजनीति

सही उत्तर: B. अभिनय

मशहूर टीवी कलाकार सुरेखा सिकरी का 75 साल की आयु में हृदय गति रुक जाने से मुंबई में निधन हो गया है. उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार के अलावा तीन बार नेशनल अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था.

4. भारतीय राजमार्ग अभियंता अकादमी ने हाल ही में निम्नलिखित में से किस विश्वविद्यालय से उत्‍तर प्रदेश के नोएडा में सेंटर फॉर एडवांस ट्रांसपोटेशन टेक्‍नोलॉजी सिस्‍टम की स्‍थापना के लिए समझौता किया है?

A. यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी
B. यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड
C. यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स
D. यूनिवर्सिटी आफ मेलबॉर्न

सही उत्तर: C. यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स

सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अधीन भारतीय राजमार्ग अभियंता अकादमी (Indian Academy of Highway Engineers) ने ऑस्‍ट्रेलिया विश्‍वविद्यालय के न्‍यू साउथ वेल्‍स विश्‍वविद्यालय से उत्‍तर प्रदेश के नोएडा में सेंटर फॉर एडवांस ट्रांसपोटेशन टेक्‍नोलॉजी सिस्‍टम की स्‍थापना के लिए समझौता किया है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि इस पर यह परियोजना सड़क सुरक्षा परिदृश्य को बेहतर बनाने में मदद करेगी.

5. सुमित नागल का संबंध निम्नलिखित में से किस खेल से है?

A. बैडमिंटन
B. टेबल टेनिस
C. निशानेबाजी
D. टेनिस

सही उत्तर: D. टेनिस

ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन ने जानकारी दी है कि भारत के टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने मेंस सिंगल की रैंकिंग के आधार पर टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है.

6. निम्नलिखित में से कौन वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गए हैं?

A. शाकिब अल हसन
B. मोहम्मद रफीक
C. मशरफे मुर्तजा
D. मोहम्मद अशराफुल

सही उत्तर: A. शाकिब अल हसन

बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. जिंबाब्वे के खिलाफ 5 विकेट लेकर उन्होंने पूर्व कप्तान और तेज गेंदबाज मशरफे मुर्तजा (269 विकेट) का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इसके साथ ही शाकिब अल हसन 213 एकदिवसीय मैचों में कुल 274 विकेट पूरे कर चुके हैं.

7. हाल ही में भारत सरकार ने किसानों की मदद के लिए निम्नलिखित में से किस डिजिटल प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया है?

A. ई-शोधसिंधु
B. दीक्षा
C. किसान सारथी
D. ई-ग्राम स्वराज्य

सही उत्तर: C. किसान सारथी

किसानों की मदद के लिए भारत सरकार ने किसान सारथी नाम के एक खास डिजिटल प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया है. डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से किसानों को सही वक्त पर उनकी भाषा में सटीक जानकारी मिल पाएगी.

8. देश का पहला अनाज ATM कहां शुरू किया गया है?

A. गुजरात
B. हरियाणा
C. केरल
D. आंध्र प्रदेश

सही उत्तर: B. हरियाणा

हरियाणा सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत देश का पहला अनाज एटीएम गुरुग्राम के फर्रुखनगर राशन डिपो में लगाया है. इसके बाद इसे राज्य के अन्य शहरों में भी लगाया जाएगा. इससे अब उपभोक्ताओं को सरकारी राशन डिपो से अनाज देने के लिए लंबी कतारें नहीं लगानी होगी तथा कम राशन मिलने की शिकायत की कम होगी. अनाज एटीएम से 1 मिनट में 10 किलो तक अनाज निकल सकेगा.

9. निम्नलिखित में से कौन देश भारत के BHIM-UPI सेवा को अपनाने वाला विश्व का पहला देश बन गया है?

A. बांग्लादेश
B. नेपाल
C. सिंगापुर
D. भूटान

सही उत्तर: D. भूटान

भूटान भारत के मनी ट्रांजैक्शन एप BHIM-UPI सेवा को अपनाने वाला विश्व का पहला देश बन गया है. बता दें कि सिंगापुर के बाद यह दूसरा देश बन चुका है, जिसे मर्चेंट स्थानों पर BHIM-UPI की स्वीकृति मिली है.

10. हाल ही में ममनून हुसैन का निधन हो गया है. वह निम्नलिखित में से किस देश के पूर्व राष्ट्रपति थे?

A. पाकिस्तान
B. बांग्लादेश
C. इराक
D. इंडोनेशिया

सही उत्तर: A. पाकिस्तान

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति ममनून हुसैन का 14 जुलाई 2021 को 80 साल की आयु में कराची में निधन हो गया. वह कैंसर से पीड़ित थे. हुसैन पाकिस्तान के 12वें राष्ट्रपति थे. उनका जन्म भारत के आगरा जिले में 23 दिसंबर 1940 को हुआ था.

Leave a Reply