Sarvan Kumar 08/05/2021

1. बीते 24 घंटे में भारत में कोरोना वायरस ने तोड़ा मौत का सारा रिकॉर्ड, 1 दिन में सर्वाधिक 4,187 लोगों की मौत. इस अवधि में कोरोना के 4,01,078 नए मामले सामने आए. देश में कुल मौतों की संख्या बढ़कर 2,38,270 हो गई है, जबकि सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 37,23,446 हो गई है.
2. कोरोना संक्रमित देश के विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन लगाने का सिलसिला जारी है. कर्नाटक सरकार ने 10 से 24 मई तक राज्य में पूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है. केरल ने 16 मई तक पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है. गोवा ने 9 से 15 मई तक राज्य में कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. वहीं, तमिलनाडु के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने प्रदेश में 10 मई से 24 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है.
3. बंगाल विधानसभा चुनाव के बाद हुई हिंसा को लेकर राष्ट्रीय महिला आयोग सख्त, कहा-हिंसा के संबंध में पुलिस और राज्य के अधिकारियों की जवाबदेही तय होनी चाहिए. बता दें कि राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा चुनाव के बाद महिलाओं के साथ दुष्कर्म और हत्या जैसे अपराधिक वारदात के बाद हिंसा की घटनाओं की जांच करने के लिए 5 मई से 2 दिन के बंगाल दौरे पर हैं.
4. शहरी क्षेत्रों के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी फैलने लगा है कोरोना, ग्रामीण इलाकों में 30% परिवारों के कुछ सदस्यों में बुखार की शिकायत: बिहार पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य आयुक्त अमृत लाल मीणा
5. अमेरिका के उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कोरोना महामारी को लेकर भारत में उत्पन्न स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में हुई वृद्धि दुखदायक है. जिन्होंने इस महामारी में से अपना परिजन खोया है, उनके प्रति मेरी संवेदनाएं.
6. बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत कोरोना संक्रमित पाई गई हैं.
7. दिल्ली में प्रतिदिन 1 लाख लोगों का वैक्सीनेशन हो रहा है. दिल्ली में 18 वर्ष के ऊपर के 1.5 करोड़ लोग रहते हैं, हमें 3 करोड़ टीका चाहिए. दिल्ली को अब तक 40 लाख टीका मिला है. दिल्ली में कोरोना वैक्सीन की बहुत कमी है. अगर हमें पर्याप्त मात्रा में टीका मिल जाए तो हम 3 महीने में दिल्ली का टीकाकरण कराना चाहते हैं: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
8. तृणमूल कांग्रेस के नेता बिमान बनर्जी को तीसरी बार पश्चिम बंगाल विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया.
9. कोरोना महामारी के बीच विश्व स्वास्थ संगठन की चेतावनी-सिर्फ टीका लगवाने से नहीं रुकेगी कोरोना महामारी, कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करना बेहद जरूरी. लोगों के बीच संपर्क को रोकना होगा. वायरस में हो रहे लगातार म्यूटेशन से इस महामारी को रोकने में दिक्कत हो रही है.
10. भारतीय हॉकी टीम के पूर्व सदस्य और 1980 मास्को ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे रविंदर पाल सिंह का 60 साल की आयु में लखनऊ में कोरोना से निधन हो गया है.
11. धारा 370 हटाने के 21 महीने बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने माना है कि जम्मू कश्मीर से 370 हटाना भारत का अंदरूनी मामला है.
12. राज्य में कोरोनावायरस पर काबू पाने के लिए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अमृत्वाहिनी ऐप लॉन्च किया है. इसके माध्यम से वेब पोर्टल, मोबाइल ऐप और चैट बोर्ड की मदद से झारखंड के अस्पतालों में ऑक्सीजन, बेड वेंटीलेटर आदि सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी तथा ऑनलाइन बुकिंग भी जा सकती है.
13. कोरोना से बिहार में हाहाकार, कल 13486 नए मामलों की पुष्टि हुई ,62 लोगों की मौत. राज्य में अब कुल मृतकों की संख्या बढ़कर 3139 हो गई है.
14. कोरोना से निपटने को लेकर शिवसेना ने मोदी सरकार की आलोचना की है. शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में केंद्र सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा है छोटे पड़ोसी देश कोरोना संकट में देश को मदद दे रहे हैं. वहीं, मोदी सरकार करोड़ों रुपए की सेंट्रल विस्ता प्रोजेक्ट का काम रोकने के लिए तैयार नहीं है. देश नेहरू- मनमोहन के सिस्टम पर जिंदा है.
15.‌ केंद्र सरकार के लिए 30,000 करोड़ के कुछ नहीं है. देश में यूनिवर्सल वैक्सीन प्रोग्राम लॉन्च करके सभी नागरिकों को मुफ्त में वैक्सीन लगाया जाना चाहिए: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी
16. 7 मई को इजरायल के जेरूसलम के अल अक्सा मस्जिद परिसर में पुलिस और फिलिस्तीनीयों के बीच झड़प में कम से कम 160 लोगों के जख्मी होने की खबर है. इस झड़प में फिलिस्तीनीयों ने इजराइली पुलिस पर पत्थर, बोतल और पटाखे से हमला किया, जवाबी कार्यवाही में इजराइली पुलिस ने भीड़ पर रबर बुलेट और स्टन ग्रेनेड फेंके.
17. डब्ल्यूएचओ ने कोरोना के खिलाफ चीन की वैक्सीन सिनोफार्म के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दे दी है. यह वैक्सीन 79 प्रतिशत प्रभावशाली है.
18. देश के 180 जिलों में पिछले 7 दिनों में कोरोनावायरस मामला नहीं आया है. वर्तमान में केवल 0.39% मरीज वेंटिलेटर पर हैं और 3.70% मरीज ऑक्सीजन सुविधा युक्त बेड पर हैं: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन
19. ऑक्सीजन और कोरोनावायरस में इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं की कालाबाजारी से निपटने के लिए उत्तराखंड पुलिस ने कालाबाजारी करने वालों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत कार्रवाई करने का फैसला किया है.
20. ऑक्सिजन संकट पर उच्चतम न्यायालय का बड़ा फैसला, पूरे देश में ऑक्सिजन की स्थिति पर नजर रखने और आपूर्ति करने के लिए नैशनल टास्क फोर्स का गठन किया
21. कोरोना महामारी के कारण आईपीएल रद्द किए जाने के बाद कई देशों ने बाकी मैचों की मेजबानी का प्रस्ताव रखा है, जिसमें श्रीलंका और यूएई शामिल है. श्रीलंका क्रिकेट मैनेजिंग कमेटी के सुप्रीमो अर्जुन डिसिल्वा ने कहा है कि हम श्रीलंका में आईपीएल के बचे मैचों की मेजबानी करना चाहते हैं. वहीं, यूएई बीसीसीआई की पहली पसंद है, जहां सीजन का बाकी मैच कराने का विचार चल रहा है.
20. 125 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में पहलवान सुमित मलिक ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है. उन्होंने यह उपलब्धि सोफिया में विश्व ओलंपिक गेम क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में वेनेजुएला के पहलवान डेनियल डियाज को 5-0 से हराकर हासिल किया है.

Leave a Reply