Sarvan Kumar 20/03/2020

Last Updated on 20/03/2020 by Sarvan Kumar

( इस लेख के  Writer हैं sarvan kumar( Msc.) जिन्हे  JEE और NEET Chemistry पढ़ाने  का दस  वर्षों का अनुभव है)

12 cbse के कुछ पेपर्स को कोरोना वायरस के कारण टाल दिया गया है। Scince stream के छात्र 12th exam के बाद JEE MAINS और NEET के तैयारी में लग जाते हैं। jee mains 2020 की अगली तिथि को अभी जारी नहीं किया गया है इसलिये छात्रों को तैयारी करने के लिए थोड़ा और समय मिल गया है। jee mains में physics. Mathematics और Chemistry के 25 MCQ Quetions पूछे जाते हैं। बच्चें ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को हल कर merit list में अपना नाम सुरक्षित करना चाहतें हैं। NEET 2020 3 May को होना है। NEET 2020 में Chemistry के 45 प्रश्न पूछे जाएँगे। आइये जानते हैं NEET और JEE MAINS Chemistry की तैयारी कैसे करें?

NEET और JEE MAINS Chemistry में ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को कैसे हल करें?

Chemistry को तीन भागों में बांटा गया है, Physical, inorganic और Orgainic chemistry. इन तीनों भागों से XI और XII के 30 चैप्टर्स से JEE MAINS में 25 और NEET में 45 प्रश्न पूछे जाएँगे।

Chemistry की तैयारी को तीन चरणों मे बांटे

पहला चरण: Theoretical parts का गहन अध्ययन करें।

Chemistry में दो प्रकार के प्रश्न होते हैं Theoretical और Numericals. ज्यादातर Numerical प्रश्न physical chemistry से पूछे जाते हैं। Physical Chemistry के chapters है Some basic concept of chemistry, Atomic structure, states of matters, Thermodynamics, chemical equilibrium, Solid state, solutions, Chemical kinetics और electrochemistry। इन chapters से पुछी जाने वाले Numerical Question ज्यादा मुश्किल नहीं होते। अगर आपको Concepts पर command है तो आसानी से इन प्रश्नों को हल कर सकते हैं। Concepts को समझने के लिए आप NCERT books को तो पढे ही साथ ही साथ कुछ दुसरे books की भी मदद लें। आप pardeep publication के book को पढ सकते हैं। Chemistry का दूसरा भाग है Inorganic Chemistry इसके chapters हैं Chemical bonding, Classification of elements and periodicity in properties, Redox reaxtion, Hydrogen, s- block elements, p-block elements (XI) , p- block elements, d & and f block elements, coordination compounds इत्यादि आते हैं। Inorganic chemistry के questions straight होता हैं आप NCERT और Pardeep chemistry पढकर आसानी से इन प्रश्नों को हल कर सकते हैं। Chemistry का तीसरा भाग है Organic Chemistry इसके chapters हैं Organic Chemistry – Some Basic Principles and Techniques, Hydrocarbon, Haloalkanes and haloarenes, Alchohol, phenol and ethers Aldehyde, ketones and Carboxylic acids और Amines. Organic Chemistry के प्रश्नों को Answer करना थोड़ा मुश्किल होता है। सिर्फ NCERT पढकर आप इनका Answer करना नहीं कर सकते NCERT की समस्या ये है की Reactions को ज्यादा detail में नही दिया गया है। काफी सारे reactions का mechanism के द्वारा नही समझाया गया है इससे organic reactions को बच्चें समझ नहीं पाते और उन्हें reactions को रटना पड़ता है।ऐसे में आप Ncert के भरोसे नही रहे और कोई बढ़ियां book मंगाकर reactions में अपनी पकड़ मजबूत करें। organic chemistry के theory को अच्छी तरीकों से समझने के लिये Wiley’s Solomons, Fryhle & Snyder Organic Chemistry for JEE (Main & Advanced) को म॔गा सकते हैं।

दूसरा चरण:

Jee mains और NEET chemistry में ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को हल करने का दूसरा चरण है MCQ प्रश्नों की practice करना। सिर्फ Theoretical concepts को पढना काफी नही होता आपकी MCQ प्रश्नों का भी practice करनी पड़ती है। आप जयादा से ज्यादा MCQ प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें। MCQ प्रश्नों को हल करने के बाद आपका Concepts और मजबूत हो जायेगा और साथ ही साथ आपको jee mains और NEET chemistry papers का एक अंदाजा भी लग जाएगा। MCQ questions को हल करने के लिए आप किसी ऐसे book का चयन करें जिसमें ऐसे प्रश्नों की संख्या जयादा हो। easy level से लेकर tough level तक हर type के प्रश्नों को शामिल किया गया हो।

तीसरा चरण

Jee mains और NEET chemistry में ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को हल करने का तीसरा चरण है previous years में आये हुए questions और model question papers को हल करना । इन प्रश्नों का हल आप समय देखकर करें। jee mains और NEET दोनों मे आपको तीन घंटों का समय दिया जाता है इस तरह देखा जाए तो Per subjects आपको 1 घंटे का समय दिया जाता है । ऐसे मे आप भी घड़ी की सुई से एक घंटे का समय दें। हर बार model paper हल करने के बाद अपना total score चेक करें । अपनी कमियों की पहचान करें और अगले पेपर को हल करने से पहले उन कमियों को दूर करें। बार- बार एसा करने पर आपकी तैयारी निखरती जाएगी आप और आप Jee mains और  chemistry में ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को हल कर पाएंगे।MCQ questions को हल करने के लिए आप Dinesh Objective Chemistry मंगा सकते है।

"चाहे हम किसी देश, किसी क्षेत्र में रह रहे हो ऑनलाइन शॉपिंग ने  दुनिया भर के दुकानदारों को हमारे कंप्यूटर में ला दिया है। अगर हमें कोई चीज पसंद नहीं आती है तो उसे हम तुरंत ही लौटा भी सकते हैं। काफी मेहनत और Research करने के बाद  हम लाएं है आपके लिए Best Deal Online.

"

Leave a Reply