Sarvan Kumar 22/09/2019

1 सितंबर 2019 से नया यातायात कानून लागू हो गया है. मोदी सरकार के बांकी दूसरे फैसलों की तरह भी इसे अचानक से लागू कर दिया गया। आम जनता के लिए यह एक और सरप्राइज़ था। देखा गया है की हमारे देश के लोग ट्रैफिक कानून को धड़ल्ले से उल्लंघन करते हैं। इसके चलते आए दिन रोड पर बुरा हादसा देखने को मिलता है। बहरहाल नया नियम लागू हो गया है? आईए जानते हैं नया यातायात नियम क्या है? new traffic rules in india 2019 की पुरी जानकारी।

new traffic rules क्यों जरूरी था?

आंकड़ो के मुताबिक एक साल में करीब पांच लाख लोग सड़क हादसों के शिकार होते हैं। जिनमें से डेढ़ लाख लोगों की तो  मृत्यु तक हो जाती है। शायद यही वजह है की सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को यह कड़ा फैसला लेना पड़ा। आम जनता की इस पर मिश्रित प्रतिक्रिया है। कुछ लोग इस कदम को उचित ठहरा रहें हैं, वहीँ कुछ लोग इसको आम जनता को बेवजह परेशान करने वाला फैसला बताया है। कुछ लोग का यह भी मानना है इससे भ्रष्टाचार में बढोतरी हो सकती है।

New traffic rules in india 2019

बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर

अब बिना ड्राइविंग लाइसेंस गाड़ी चलाने पर  भारी जुर्माना देना पड़ेगा। नये नियम के अनुसार अगर कोई चालक बिना ड्राइविंग लाइसेंस के पकड़ा गया तो उसे 5000 का भारी फाइन भरना पड़ेगा। पहले यह राशि मात्र ₹500 ही थी। अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस रद्द हो चुका है और आप फिर भी गाड़ी चला रहें हैं तो और भी भारी जुर्माना देना पड़ेगा और इसके लिए 10,000 वसूला जाएगा। पहले यह सिर्फ 500 थी।

हेलमेट नहीं पहनने पर

हेलमेट नही पहनने को सरकार ने बड़ी गंभीरता से लिया है। अगर कोई दुपहिया वाहन चालक बिना हेलमेट के पकड़ा गया तो उसे ₹1000 जुर्माना भरना होगा और 3 महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड भी हो सकता है। पहले यह राशि मात्र ₹100 थी।

दुपहिया वाहनों पर दो से ज्यादा सवारी होने पर

अगर आप दुपहिया वाहन से कहीं  जा रहे हैं और उस पर दो लोग से ज्यादा सवार है तो अब ऐसा मत करिएगा, क्योंकि ऐसा करने पर ₹2000 जुर्माना देना पड़ेगा। पहले यह राशि सिर्फ ₹100 थी।

गाड़ी चलाने के दौरान मोबाइल पर बात करने पर

अगर आप गाड़ी चलाते हुए मोबाइल पर बात करते हुए पकड़े गए तो इसके लिए आपको ₹5000 का जुर्माना भरना होगा। पहले यह राशि सिर्फ ₹1000 थी।

बिना इंश्योरेंस के गाड़ी चलाने पर

अगर आपने अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस रिन्यू नहीं कराया है तो आज ही करवा लीजिए क्योंकि इसके लिए आपको 2000 का फाईन भरना पड़ेगा। पहले यह ₹1000 थी।

शराब पीकर गाड़ी चलाने पर

अक्सर लोग शराब पीकर गाड़ी चलाते हैं, ऐसे में दुर्घटना होने की ज्यादा संभावना रहती है। सरकार ने कड़े कदम उठाते हुए new traffic rules in india 2019 के तहत अब इसकी राशि 10000 कर दी है। पहले यह सिर्फ ₹2000 ही थी

खतरनाक ड्राइविंग करने पर

क्या आप भी रोड पर खतरनाक ड्राइविंग करते हैं तो अब  संभल जाईए ।अब ऐसा करने पर 5000 का फाइन भरना पड़ेगा जो कि पहले सिर्फ ₹1000 थी।

बिना सीट बेल्ट के गाड़ी चलाने पर

अगर आप कार चला रहे हैं और सीट बेल्ट नहीं लगाई है तो इसके लिए 1000 का फाइन भरना पड़ेगा जो पहले सिर्फ ₹300 थी।

इमरजेंसी वाहनों को रास्ता ना देने पर

ऐसा देखा जाता है कि जब कोई इमरजेंसी वाहन आती है तो बहुत सारे लोग उसे रास्ता नही देते थे और खुद ही पहले  निकल जाने के जल्दी में रहते थे। ऐसे में मरीजों की जान पर बन आती थी। सरकार ने सख्त रवैया अपनाते हुए  ऐसा करने पर 10000 का भारी जुर्माना रख दिया है।आश्चर्य की बात यह है की पहले इसके लिए कुछ भी प्रावधान नहीं था।

ओवर स्पीड होने पर

स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल इत्यादि जगहों पर स्पीड लिमिट में रखा जाता है। अगर आप ओवर स्पीड में पकड़े गए तो इसके 2000(MMV)और 1000(LMV) का जुर्माना भरना पड़ेगा पहले यह सिर्फ ₹400 थी।

बिना परमिट पाए जाने पर

अगर आपके पास गाड़ी चलाने का परमिट नहीं है और फिर भी आपकी गाड़ी रोड पर है तो अब आपको ₹10000 का जुर्माना भरना पड़ेगा। पहले यह राशि ₹5000 थी

गाड़ियों की ओवरलोडिंग पर

ऐसा देखा जाता है कि बहुत सारे ट्रक और दूसरे ऐसी गाड़ियां ओवरलोडिंग कर लेती है। ओवरलोडिंग होने पर प्रति एक्स्ट्रा टन ₹1000 की राशि वसूली जाती थी साथ में 2000 का फाइन भी भरना पड़ता था। नए नियम के अनुसार अब 20000का जुर्माना लगेगा और पर प्रति एक्स्ट्रा टन ₹2000 का जुर्माना भरना पड़ेगा।

नाबालिगों द्वारा गाड़ी चलाने पर

new traffic rules in india 2019 में जो सबसे बड़ा सरप्राइज़ है वह है नाबालिगों द्वारा गाड़ी चलाने पर भारी जुर्माना। अक्सर देखा जाता है की माता पिता अपने नाबालिग बच्चों के हाथों में गाड़ी की चाबी थमा देते है। ऐसे में वे सड़क दुर्घटना के बहुत भारी वजह बनते थे। सरकार ने सख्त रवैया अपनाते हुए ऐसा करने 25000 का भारी जुर्माना रखा है। उपर से 3 साल का सजा का भी प्रावधान है। इसमें पैरंट्स को भी बराबर का हकदार माना गया है और उन्हें भी सजा हो सकती है। पकड़े गए नाबालिग को 25 साल से पहले लाइसेंस नहीं दिया जाएगा।

पॉल्यूशन सर्टिफिकेट ( PUC) नही होने पर

बिना पीयूसी ( pollution under control ) सर्टिफिकेट नहीं है तो ₹2000 का फाइन भरना पड़ेगा।अगर आपकी गाड़ी काला  धुंआ छोड़ रही है यानी कि पोलूशन स्टैंडर्ड पर नहीं है तो इसके लिए ₹10000 फाइन भरना होगा।

रेड लाइट जंप करने पर

हम जल्दी बाजी में रेड लाइट जंप कर जाते हैं अब पकड़े जाने पर ₹1000 फाइन भरना पड़ेगा।

चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने पर

अगर आप स्कूटी, बाईक या ऐसा कोई दूसरा दुपहिया वाहन चला रहे हैं और पैर में चप्पल पहने हुए हैं तो अब ऐसा मत करिएगा। इसके लिए आपको 2,000 का फाइन भरना पड़ सकता है।

प्राइवेट कार के कमर्शियल यूज होने पर

प्राइवेट कार के कमर्शियल यूज होने पर , अजनबी लोगों को लिफ्ट देकर पैसे कमाने पर सरकार अब सख्त हो गई हैं। अब  इसके लिए आपको  2000 का फाइन भरना होगा।

new traffic rules in india 2019 के और भी दूसरे तरह का फाइन

उलटी दिशा में ड्राइविंग करने पर- 500
डिफेक्टिव नंबर प्लेट/ फैंसी नंबर प्लेट – 500
सूर्यास्त के बाद गाड़ी का हेड लाइट नहीं जलाने पर- 500
रेड लाईट पर व्हाइट लाइन पर खडा होने पर – 500
गलत जगह पर पार्किंग- 500
कार में सेल्फी लेने के दौरान 2000

Leave a Reply