Sarvan Kumar 07/05/2022
मां के बिना जिंदगी वीरान होती है, तन्हा सफर में हर राह सुनसान होती है, जिंदगी में मां का होना जरूरी है, मां की दुआ से ही हर मुश्किल आसान होती है. Happy Mothers Day 2022 Jankaritoday.com अब Google News पर। अपनेे जाति के ताजा अपडेट के लिए Subscribe करेेेेेेेेेेेें।
 

Last Updated on 07/05/2022 by Sarvan Kumar

कला हमेशा से मानव जीवन का अभिन्न अंग रही है. इसने मानव जीवन को विविध रंगों से भर कर सुंदर बनाया है. जैसे-जैसे समय बीतता है, इसमें विभिन्न आयाम जुड़ते जाते हैं और कला शब्द का अर्थ व्यापक और जटिल होते जाता है. कला समग्र रूप से creativity, innovation (नवाचार) और प्रतिभा (talent) का एक संयोजन है और जहां कलाकार अपने imagination, प्रतिभा और skills से artistic work और products बनाते हैं, जो हमारी इंद्रियों को आकर्षक लगते हैं. लेकिन जब हम अपनी भावनाओं, मन की स्थिति और जीवन के विभिन्न रंगों को व्यक्त करने की बात करते हैं, तो Fine Arts से अधिक expressive कुछ भी नहीं हो सकता. आइए जानते हैं Fine art kya hota hai, Fine Art me career कैसे बनाए?

Fine art kya hota hai?

Fine art (ललित कला) एक visual art (दृश्य कला) है जिसे मुख्य रूप से कल्पनात्मक (imaginative), सौंदर्य (aesthetic) और बौद्धिक (intellectual) उद्देश्यों के लिए बनाया जाता है. और इसमें विशेष रूप से पेंटिंग, मूर्तिकला, ड्राइंग, वॉटरकलर, ग्राफिक्स और वास्तुकला आदि को सुंदरता (beauty) और सार्थकता (meaningfulness) के आयामों पर आंका या मूल्यांकन किया जाता है. ऐतिहासिक रूप से, पांच मुख्य Fine Arts पेंटिंग, मूर्तिकला (sculpture), वास्तुकला (architecture), संगीत (music) और कविता (poetry) थीं, जिनमें performing arts जैसे रंगमंच (theatre) और नृत्य (dance) शामिल थीं. अब fine arts का दायरा बढ़ गया है, और आज Fine Arts आज एक व्यापक शब्द बन गया है. इसमें अन्य आधुनिक art forms को भी include कर लिया गया है, जैसे कि फिल्म, फोटोग्राफी, video production/editing, डिजाइन,  animations, graphics,और वैचारिक कला‌ (conceptual art).

Fine Art में career कैसे बनाएं?

छात्र एक बात का ध्यान रखें कि किसी से प्रभावित होकर Fine Arts का चुनाव ना करें. अगर आप में कलात्मक पक्ष (artistic side) है, और आपको पेंटिंग, ड्राइंग, स्केचिंग, मिट्टी के बर्तन बनाना, वीडियो आदि बनाना पसंद है; तभी Fine Arts के क्षेत्र में करियर बनाने की सोचें. अगर आप Fine Art के फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं तो भारत में कई यूनिवर्सिटी और कॉलेज है जहां Fine Art के कई कोर्स कराए जाते हैं. आप विभिन्न संस्थानों से Fine Art मे सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, स्नातक (undergraduate), स्नातकोत्तर (postgraduate) और Ph.D भी कर सकते हैं. इन संस्थानों में छात्रों के skills को निखार कर उन्हें उत्कृष्ट professional बनाया जाता है. आमतौर पर Fine Art के Courses का duration 1 से 5 साल तक होता है.आइए जानते हैं Fine Art के Courses और Duration के बारे में-

Diploma Course:

Diploma in Fine Arts: यह एक साल का कोर्स है. यह कोर्स 12वीं के बाद किया जा सकता है.

Undergraduate Courses: Bachelor of Fine Arts (BFA) / Bachelor of Visual Arts (BVA): इस कोर्स की अवधि 4 से 5 साल है.

Bachelor of Arts in Fine Arts (BA): यह तीन साल की अवधि का programme है.

Eligibility Criteria for BFA:

छात्र को किसी भी स्ट्रीम में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा में न्यूनतम 45% अंक से उत्तीर्ण होने चाहिए. अगर छात्र के पास 12 वीं में Art के रूप में एक subject है तो यह उनके लिए बेहतर है.

Postgraduate Course:

Master of Fine Art (MFA) / Master in Visual Arts (MVA): यह दो साल की अवधि का course है.

Master of Arts in Fine Arts (MA): इस course का duration आम तौर पर दो वर्ष होता है. ललित कला की डिग्री वाले पेशेवरों के पास विभिन्न क्षेत्रों में करियर के अवसर हैं

Fine Arts में डिग्री लेने के बाद career opportunities;

Fine Arts की डिग्री वाले Professionals के पास  विभिन्न क्षेत्रों में कैरियर के अवसर हैं, जैसे-art studios, सिनेमा, टेलीविजन, advertising, Photography, डिजाइनिंग, शैक्षणिक संस्थानों में faculty, संगीत उद्योग, publication houses, product design, manufacturing, Theatre, entertainment industry, और Visual Communication.

Advertisement
Disclaimer: Is content में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content  को अपने बुद्धी विवेक से समझे। jankaritoday.com, content में लिखी सत्यता को प्रमाणित नही करता। अगर आपको कोई आपत्ति है तो हमें लिखें , ताकि हम सुधार कर सके। हमारा Mail ID है jankaritoday@gmail.com. अगर आपको हमारा कंटेंट पसंद आता है तो कमेंट करें, लाइक करें और शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Reply