Sarvan Kumar 14/04/2018

क्या Facebook पर आपका data  लीक हो रहा है? आजकल Facebook data scandal के काफी चर्चे हो रहे हैं.फेसबुक अपने सबसे बड़े data breach विवाद से घिर गया है. क्षति नियंत्रण के कदम उठाते हुये फेसबुक ने अपने 8.7 करोड़ प्रभावित यूजर्स को ये सूचित कर रहा है कि उनका डेटा लीक हुआ है या नहीं. कैंब्रिज एनालिटिका ने जिन यूजर्स के डेटा का प्रयोग किया है फेसबुक ऐसे यूजर्स को इसकी जानकारी दे रहा है. यदि आपको ऐसी सूचना अभी तक नहीं मिली है तो इसका ये मतलब भी नहीं कि आपका डेटा लीक नहीं हुआ है.

कैसे जानें कि आपका डेटा हुआ है लीक?

अगर आप ज़ानना चाहते हैं कि आपका डेटा लीक हुआ है या नहीं तो आप फेसबुक के हेल्प सेंटर पर जाएं. सर्च बॉक्स में Cambridge Analytica लिखें. सर्च में आपको ‘How can I tell if my info was shared with Cambridge Analytica?’ ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करते ही फेसबुक आपको बताएगा कि आपने या आपके दोस्त ने “This Is Your Digital Life” के App पर लॉग-इन किया है या नहीं. यही वो App है जिसके जरिए कैम्ब्रिज एनालिटिका ने यूजर्स का डेटा एक्सेस किया था. अगर आपने या आपके फ्रेंड लिस्ट में किसी यूजर ने इस App का प्रयोग किया है तो संभव है कि आपके डेटा का इस्तेमाल किया गया हो. अगर आपका डेटा safe है और इस App का आपने या आपके दोस्त ने इस्तेमाल नहीं किया तो आपको चिंता करने कि जरुरत नहीं है.

कैसे जानें कि कौन सी App पर है आपका डेटा?

फेसबुक अकाउंट से आपने अगर कभी भी किसी App या किसी खास क्विज या पर्सनालिटी टेस्ट में हिस्सा लिया है तो आपके डेटा का एक्सेस उस App के पास हो सकता है. आपका डेटा किस -किस App के पास हो सकता है ये जानने के लिए थर्ड पार्टी ऐप की लिस्ट में जाना होगा. इसके लिए फेसबुक के सेटिंग्स विकल्प में जाएं. सेटिंग्स में जाने के बाद आपको Accounts का विकल्प मिलेगा. अकाउंट में जाने के बाद आपको Apps का विकल्प मिलेगा. जैसे ही आप Apps पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने उन App की लिस्ट आ जाएगी जिनपर फेसबुक अकाउंट के साथ साइन इन किया गया है. इस लिस्ट पर क्लिक करने के बाद आपको हर ऐप को Remove करने का विकल्प मिलता है. सभी गैर जरूरी ऐप्स को Remove करके आप अपने अकाउंट से जुड़ी हुई जानकारियों को सुरक्षित रख सकते हैं.

Leave a Reply