Sarvan Kumar 25/10/2018

मल्लिका शेरावत का आज जन्मदिन है. एक अभिनेत्री जिसने हरियाणा से लेकर हॉलीवुड तक का सफर तय किया.

मल्लिका शेरावत के जन्मदिन पर जाने उनसे जुड़ी है 16 बातें-

1. मल्लिका शेरावत का जन्म हरियाणा के हिसार जिले के एक छोटे से गांव मोथ में एक सामान्य मध्यम वर्गीय जाट परिवार में 1976 में हुआ. मल्लिका शेरावत के पिता पेशे से इंजीनियर थे और हरियाणा सरकार के लिए काम करते थे.

2. प्रारंभिक शिक्षा हरियाणा से प्राप्त करने के बाद मल्लिका अपने पिता के साथ दिल्ली चली आई जहां उन्होंने DPS मथुरा रोड और बाद में मिरांडा हाउस कॉलेज से पढ़ाई किया.

3. मल्लिका शेरावत एक पुरुष प्रधान रूढ़ीवादी परिवार से आती हैं जहां औरतों का काम करना ठीक नहीं समझा जाता था. एक ऐसा परिवार जिसका मानना था कि औरतों का काम घर संभालना और बच्चे पैदा करना है.

4. छुट्टियों में मल्लिका अपने हरियाणा के गांव चली जाया करती थी और शीशे के सामने माधुरी दीक्षित के गाने ‘एक-दो- तीन-चार’ के स्टेप पर डांस किया करती थी. यह देख कर उनकी मां कहती थी घर का काम करो, खाना बनाओ,पढ़ो !

5. मल्लिका का परिवार ऐसा था जहां लड़कियों की बिना पढ़ाई पूरी किए हीं, उनकी रजामंदी के बिना शादी कर दी जाती थी. परिवार की लड़कियां परिवार के सम्मान के कारण सर झुका कर माता-पिता के फैसले को मान लेती थी. यह देखकर मल्लिका शेरावत को दुख होता था.

6. परिवार में पैसा था लेकिन स्वतंत्रता नहीं थी. मल्लिका ने सोचा एक ही जीवन जीने के लिए मिला है. मल्लिका शेरावत घर से भाग कर एक्ट्रेस बनने मुंबई आ गई.

7. पिता मुकेश लांबा मल्लिका के इस फैसले से काफी नाराज हो गए उन्होंने और उन्होंने मल्लिका से सारा रिश्ता तोड़ लिया. पिता ने मल्लिका को अपना सरनेम लांबा प्रयोग करने से मना कर दिया.

8. फिर मल्लिका  ने अपने अपने माता का अविवाहित सरनेम शेरावत लगाना शुरू कर दिया और रीमा लांबा से मल्लिका शेरावत बन गई.

9. मल्लिका शेरावत अपने भाई के बेहद करीब हैं और अपने भाई में अपने पिता की छवि को देखती हैं मल्लिका अपनी मां से भी बहुत करीब है.

10. मल्लिका शेरावत और उनके पिता का रिश्ता अभी तक खराब है हालांकि पिता थोड़ा नरम पड़े हैं और मल्लिका चाहती है कि पिता उन्हें बेटी की तरह प्यार करें.

11. मल्लिका अपने नानी के द्वारा दिए हो गए छोटे से गहने को बेचकर मुंबई आ गई. यहां उनके जीवन का संघर्ष शुरू हुआ बसों और ट्रेनों में धक्के खाए छोटे घर में रही.

12. काफी संघर्ष के बाद मल्लिका को एक कार ब्रांड के लिए सुपरस्टार शाहरुख खान के साथ एड करने का मौका मिला. इसके बाद मल्लिका शेरावत लोगों के नजर में आ गई और उनका फिल्मी करियर चल निकला.

13. मल्लिका शेरावत ने 2002 की फिल्म जीना सिर्फ मेरे लिए से अपने फिल्मी के करियर का आगाज किया.

14. मल्लिका  की प्रमुख हिंदी फिल्में हैं- ख्वाहिश (2003), मर्डर (2004), आपका सुरूर (2007), वेलकम (2007) और डबल धमाल (2011).

15. मल्लिका  हॉलीवुड फिल्मों में भी किस्मत आजमाया, जिसमें दो फिल्में हैं- हिस्स (2010) और पॉलिटिक्स ऑफ लव (2011).

16. नरेंद्र मोदी ,रजनीकांत या फिर ऋतिक रोशन- कौन है मल्लिका शेरावत की पसंद!

एक बार मल्लिका शेरावत से पूछा गया कि नरेंद्र मोदी, रजनीकांत और ऋतिक रोशन में से किसके साथ वह एक सुनसान टापू पर रहना पसंद करेगी!

इस पर मल्लिका शेरावत ने जवाब दिया-रजनीकांत!

Leave a Reply