Sarvan Kumar 05/11/2018

गाजर खाने के फायदे  क्या है। क्या आप भी गाजर खाने के शौक़ीन हैं तो गाजर खाने से पहले ये सब जानना जरूरी है। भारतीय आयुर्वेद में अच्छी सेहत के लिए तमाम जानकारियां दी गई हैं. हम सिर्फ सही आहार के सेवन करके अपने शरीर और दिमाग का ख्याल रख सकते हैं

गाजर स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरा एक खाद्य पदार्थ है. यह बीटा कैरोटीन, फाइबर, विटामिन K, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट का एक बहुत अच्छा स्रोत है.

गाजर खाने के अनेक फायदे हैं. गाजर वजन कम करने में सहायक है, इससे कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है, ब्लड प्रेशर कम होता है और यह आंखों के लिए अच्छा होता है.

गाजर खाने के फायदे

1. कैंसर के खतरे को कम करता है गाजर: 

गाजर में कैरोटीन पाया जाता है. कैरोटीन विभिन्न तरह के केंसरों जैसे- स्टमक कैंसर, कोलोन कैंसर, प्रॉस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर- से हमारी रक्षा करता है.

2. ब्लड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करता है गाजर-

खून में कोलेस्ट्रोल की अधिक मात्रा दिल की बीमारी का एक मुख्य कारण है. गाजर खाने से खून में कोलेस्ट्रोल का लेवल कम होता है.

3. वजन कम करने में सहायक-

गाजर खाने से हम परितृप्त महसूस करने लगते हैं और ज्यादा खाने की इच्छा नहीं होती. इस तरह से गाजर वजन कम करने में सहायक है.

4. आंखों के लिए लाभकारी

गाजर में विटामिन A पाया जाता है. विटामिन A आंखों के लिए बहुत लाभदायक है. जिन लोगों में नाइट ब्लाइंडनेस की समस्या है वह अगर गाजर खाएं तो इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं.

5. पाचन तंत्र रखता है हेल्दी-

गाजर में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. गाजर खाने से कब्ज की समस्या से राहत मिलता है.

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल – गलत खानपान की वजह से इनडाइजेशन, एसिडिटी आम समस्या बन गई है. ऐसे में गाजर काफी मददगार साबित हो सकता है. आप इसके लिए फ्रेश गाजर जूस का सेवन करें.

6. ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक

गाजर कॉलेस्ट्रोल के लेवल को कम करने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को कम करने में भी सहायक है.

7. स्किन के लिए लाभ

गाजर का जूस स्किन के लिए अत्यंत ही लाभकारी है. गाजर के जूस पीने से हमारी त्वचा चमकदार बनती हैं.

8. हड्डी और दिमाग को करता है मजबूत

गाजर में कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं. गाजर में विटामिन B6, विटामिन K ; पोटेशियम फॉस्फोरस इत्यादि पाए जाते हैं जो हमारे हड्डियों और नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. हमारे दिमाग को मजबूत करके हमारी मेमोरी क्षमता को बढ़ाता है

आजकल कड़ी प्रतिस्पर्धा का दौर है. हमारे बच्चों को पढ़ने में कड़ी मेहनत करनी होती है. ऐसे में गाजर का सेवन कर मेमोरी पावर बढ़ा सकते हैं. आपको बस यह करना है कि गाजर का जूस 2 कप गाय के दूध के साथ रोजाना सुबह में सेवन करें. जूस लेने से पहले 4-5 बादाम जरूर खाएं.

9. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है गाजर
गाजर में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है. एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स, हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस इत्यादि से बचाता है.

10. किडनी प्रॉब्लम को दूर करता है गाजर-

किडनी हमारे शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को रिमूव करता है. फिट बॉडी के लिए किडनी का फिट रहना बहुत जरूरी है. आप दो चम्मच गाजर के बीज के पाउडर का एक गिलास पानी में उबालकर पीएं.

अगर मधुमेह की समस्या है तो गाजर का सेवन ना करें.
यहां पर तमाम जानकारी आयुर्वेद पर आधारित है. किसी भी फूड्स के सही फायदे के लिए अपने डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें.

Leave a Reply