Sarvan Kumar 06/06/2018

गाय, एक ऐसा पशु जो भारत में काफी आदर सम्मान से देखा जाता है। हिन्दू धर्म में गाय का अपना एक अलग धार्मिक महत्व है। गाय के दूध के रोज सेवन और यहाँ तक कि गौ- मूत्र का प्रयोग स्वास्थय के लिए काफी लाभदायक बताया गया है। आइये जानते हैं गाय के फायदे? क्यों है गाय माता के समान? जानिए 10 विशेष कारण।

गाय के फायदे

1.आपको जानकर आश्चर्य होगा कि गाय के दूध मे रेडियो विकिरण से रक्षा करने की अद्भुत शक्ति होती है।

2.गाय का दूध, हमे दिल की बिमारियों से बचाने का भी क्षमता रखती है।

3.गौ दूध, याद्दाश्त को बढ़ाने मे भी मदद करती है।

4.गाय के शरीर पर 10-15 बार हाथ फेड़ने से ब्लड प्रेशर जैसी बिमारी नियंत्रण मे आ जाती है।

5.गाय ही एक मात्र ऐसा जानवर  है जिसका मलमूत्र(गोबर और मूत्र) भी शुद्ध होता है।

6.गौ मूत्र इतना उपयोगी होता है कि अमेरीका जैसा विकसित देश हर वर्ष भारत से गौमूत्र आयात करता है और इससे कैंसर की दवा बनाता है।

                                         गाय का दूध

7.वैज्ञानिक खोज मे यह साबित हुआ है कि गाय के दूध मे प्रोटीन, वसा, मिनरल्स और विटामिन-D होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता और मानसिक विकास मे सहायक होता है।

8.गौमूत्र का सेवन कैंसर और टीबी जैसी बिमारियों मे फायदेमंद होता है।

9.गाय का गोबर,खेत मे डालने से रासायनिक खाद के मुकाबले कई गुना नमी बढ़ा देता है।

10. एक नवजात बच्चे के लिए जितना मां का दूध फायदेमंद होता है,  उतना फायदेमंद उस बच्चे के लिए गाय का दूध भी है,शायद इसलिए गौ मां के सामान है।

गौ माता के सामने जाकर देखिए, हम लोग भी गाय के ममता को महसूस कर सकते हैं। गाय हर तरह से इंसान को और पर्यावरण को फायदा ही पहुंचाती है, इसलिए गौ माता को कामधेनू पशु कहा जाता है।

Daily Recommended Product: ( Today) Mi Power Bank 3i 10000mAh (Metallic Blue) Dual Output and Input Port | 18W Fast Charging

Leave a Reply