Sarvan Kumar 06/06/2018
जाट गायक सिद्धू मूसेवाला आज हमारे बीच नहीं है पर उनकी याद हमारे दिलों में हमेशा बनी रहेगी। अपने गानों के माध्यम से वह अमर हो गए हैं । सिद्धू मूसेवाला की 29 मई को मानसा जिले में उनके घर से कुछ किलोमीटर दूर ही गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. हत्या किसने और किस वजह से की यह तो जांच के बाद ही पता चल पाएगा लेकिन हमने जाट समाज का एक अनमोल रत्न खो दिया है। उनके फैंस पर गमों का पहाड़ टूट पड़ा है। jankaritoday.com की टीम के तरफ से उनको एक सच्ची श्रद्धांजलि! Jankaritoday.com अब Google News पर। अपनेे जाति के ताजा अपडेट के लिए Subscribe करेेेेेेेेेेेें।
 

Last Updated on 13/12/2021 by Sarvan Kumar

गाय, एक ऐसा पशु जो भारत में काफी आदर सम्मान से देखा जाता है। हिन्दू धर्म में गाय का अपना एक अलग धार्मिक महत्व है। गाय के दूध के रोज सेवन और यहाँ तक कि गोमूत्र का प्रयोग स्वास्थय के लिए काफी लाभदायक बताया गया है।आप गाय के ममता को महसूस कर सकते हैं। गाय हर तरह से इंसान को और पर्यावरण को फायदा ही पहुंचाती है, इसलिए गौ माता को कामधेनू पशु कहा जाता है। गाय के शरीर पर 10-15 बार हाथ फेड़ने से ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी नियंत्रण मे आ जाती है। आइये जानते हैं गाय के  दूध के फायदे?

गाय के दूध के फायदे

गाय के दूध में रेडियो विकिरण से रक्षा करने की अद्भुत शक्ति होती है। गाय का दूध, हमे दिल की बिमारियों से बचाने का भी क्षमता रखती है। गौ दूध, याद्दाश्त को बढ़ाने मेें भी मदद करती है। वैज्ञानिक खोज मेें यह साबित हुआ है कि गाय के दूध में प्रोटीन, वसा, मिनरल्स और विटामिन-D होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता और मानसिक विकास मे सहायक होता है।एक नवजात बच्चे के लिए जितना मां का दूध फायदेमंद होता है, उतना फायदेमंद उस बच्चे के लिए गाय का दूध भी है, शायद इसलिए गौ मां के समान है।

गोमूत्र के फायदे

गाय ही एक मात्र ऐसा जानवर  है जिसका मलमूत्र (गोबर और मूत्र) भी शुद्ध होता है।.गोमूत्र इतना उपयोगी होता है कि अमेरीका जैसा विकसित देश हर वर्ष भारत से गोमूत्र आयात करता है और इससे कैंसर की दवा बनाता है।

गाय का दूध

गोमूत्र का सेवन कैंसर और टीबी जैसी बिमारियों मेें फायदेमंद होता है। गाय का गोबर रासायनिक खाद के मुकाबले खेतों में कई गुना नमी बढ़ा देता है।

 

 

Advertisement
Disclaimer: Is content में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content  को अपने बुद्धी विवेक से समझे। jankaritoday.com, content में लिखी सत्यता को प्रमाणित नही करता। अगर आपको कोई आपत्ति है तो हमें लिखें , ताकि हम सुधार कर सके। हमारा Mail ID है jankaritoday@gmail.com. अगर आपको हमारा कंटेंट पसंद आता है तो कमेंट करें, लाइक करें और शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Reply