Ranjeet Bhartiya 23/03/2020
माता रानी ये वरदान देना,बस थोड़ा सा प्यार देना,आपकी चरणों में बीते जीवन सारा ऐसा आशीर्वाद देना। आप सभी को नवरात्रि की शुभकामनाएं। नव दुर्गा का पहला रूप शैलपुत्री देवी का है। ये माता पार्वती का ही एक रूप हैं हिमालयराज की पुत्री होने के कारण इन्हें शैलपुत्री भी कहा जाता है। नवरात्रि के पहले दिन मां के शैलपुत्री रूप का पूजन होता है. Jankaritoday.com अब Google News पर। अपनेे जाति के ताजा अपडेट के लिए Subscribe करेेेेेेेेेेेें।
 

Last Updated on 28/03/2020 by Sarvan Kumar

कोरोना संक्रमण धीरे-धीरे पूरे भारत को अपने चपेट में लेते जा रहा है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार अब तक कोरोना वायरस भारत के 23 राज्यों में पांव पसार चुका है. देश में अब तक कोरोना के  581पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. आइए जाने राज्यों में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या.

कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र में दिख रहा है जहां अब तक कुल 89 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. महाराष्ट्र के बाद केरल दूसरा राज्य है जहां अब तक कोरोना संक्रमण के 67 पॉजिटिव मामले पाए गए हैं. अन्य राज्यों की बात करें तो तेलंगना, दिल्ली, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, पंजाब और हरियाणा में कोरोना तेली तेजी से फैल रहा.

कोरोना संक्रमण ने अब तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, उड़ीसा और बिहार जैसे राज्यों में भी फैलने लगा है जो अब तक कोरोना से बचे हुए थे. यह अच्छे संकेत नहीं हैं. विशेषज्ञ आशंका जता रहे कि बिहार जैसे सघन आबादी वाले राज्य में अगर कोरोना वायरस फैल गया तो इसे रोकना कठिन कार्य होगा. विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि भारत में कोरोना के कम मामले की वजह अन्य देशों की तुलना में कम टेस्टिंग हो सकती है. अगर ज्यादा लोगों की जांच हुई तो संभव है की कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बहुत ज्यादा हो जाए.

corona update
राज्यों  कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या

भारत में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या लगभग 906 हो गई है और अब तक कोरोना के कारण 19  लोगों की मौत हो चुकी है.

23 मार्च, 10वीं मौत

कोरोना के कारण देश में दसवीं मौत पश्चिम बंगाल के कोलकाता में हुई है. 57 साल के बुजुर्ग इटली से लौटे थे. पिछले हफ्ते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. न्यूज़ एजेंसी ANI के अनुसार मृतक का इलाज पूर्वी रेलवे अस्पताल में किया जा रहा था. जिन डॉक्टरों ने रोगी का इलाज किया था उन्हें एहतियात के तौर पर होम क्वॉरेंटाइन में रखा गया है.

23 मार्च, 9वीं मौत
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए बयान में
कोरोना के कारण देश में 9वीं मौत की पुष्टि की गई है. यह मौत मध्य प्रदेश के कांगड़ा जिले में हुई है. मृतक महिला 24 साल की थी और हाल ही में वह विदेश से आई थी.

23 मार्च ,कोरोना से देश में आठवीं मौत

कोरोना संक्रमण के कारण देश में एक और मौत हो गई. यह मौत महाराष्ट्र के मुंबई में हुई है. 68 साल के मृतक बुजुर्ग कुछ दिन पहले फिलीपींस से लौटे थे. यह कोरोना वायरस के कारण मुंबई में तीसरी मौत है. बीएमसी ने आधिकारिक बयान जारी करके कहा है कि फिलीपींस से लौटने के बाद बुजुर्ग का टेस्ट किया गया था जिसमें वह पॉजिटिव पाए गए थे. उनका इलाज कस्तूरबा अस्पताल में किया गया जहां से वह ठीक हो गए और बाद में प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. लेकिन हैरानी की बात यह है कि ठीक होने के बाद भी रविवार रात उनकी मौत हो गई.

22 मार्च, सातवीं मौत
भारत में कोरोना के सातवें में में शिकार बने गुजरात के सूरत के 69 वर्षीय बुजुर्ग. मृतक बुजुर्ग 4 दिनों से अस्पताल में भर्ती थे. यह गुजरात में कोरोना से पहली मौत है.

21 मार्च, छठी मौत
भारत में कोरोना संक्रमण ने  जिस छठे शख्स की जान ली उनका नाम सैफ अली है. बताया जा रहा है मृतक 38 साल के थे और वह कतर से आए थे. मृतक मूल रूप से मुंगेर के रहने वाले थे. उन्होंने पटना के एम्स में दम तोड़ा. यह बिहार में कोरोना से पहली मौत है.

21 मार्च की रात, पांचवी मौत
देश में कोरोना के पांचवें शिकार बने मुंबई के 63 साल के बुजुर्ग. जानकारी के मुताबिक मृतक बुजुर्ग मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग से पीड़ित थे.

18 मार्च, चौथी मौत
कोरोना के कारण देश में चौथी मौत पंजाब के नवांशहर के पठलावा गांव में हुई. 70 साल के मृतक बुजुर्ग जर्मनी और इटली से लौटे थे.

17 मार्च, तीसरी मौत
भारत में कोरोना से तीसरी मौत मुंबई में हुई जहां 64 साल के बुजुर्ग ने महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में कोरोना के कारण दम तोड़ दिया. मृतक बुजुर्ग अपनी पत्नी और बेटी के साथ दुबई से लौटे थे. यह मुंबई में कोरोना वायरस के कारण पहली मौत थी. जानकारी के मुताबिक मृतक बुजुर्ग संक्रमित टैक्सी में बैठने के कारण कोरोना चपेट में आ गए थे.

13 मार्च, दूसरी मौत
13 मार्च को कोरोना से देश में दूसरी मौत हुई जहां 68 साल की बुजुर्ग महिला कोरोना का शिकार हुई. मृतक महिला का बेटा इटली से आया था. मृतक बुजुर्ग महिला डायबिटीज और उच्च रक्तचाप जैसे स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित थी. मृतक महिला देश की राजधानी दिल्ली की रहने वाली थी.

पहली मौत, 10 मार्च
कोरोना संक्रमण के कारण भारत में पहली मौत कर्नाटक के कलबुर्गी में हुई थी. मृतक की उम्र 76 साल थी और वह हाल में ही सऊदी अरब से लौटे थे. सऊदी अरब से लौटने के बाद उनमें खासी सांस लेने में परेशानी हो और निमोनिया जैसे लक्षण दिखाई दिए थे. 6 मार्च से 9 मार्च तक उनका घर ही महिला चलता रहा लेकिन हालत बिगड़ने के बाद 9 मार्च को उन्हें एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया. लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका और उन्होंने 10 मार्च को दम तोड़ दिया.

राज्यों में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या

1 महाराष्ट्र 162
2 केरल 176
3 तेलंगना
4 दिल्ली 40
5 गुजरात
6 राजस्थान 52
7 उत्तर प्रदेश 50
8 कर्नाटक
9 पंजाब 38
10 हरियाणा
11 लद्दाख
12 तमिलनाडु 40
13 पश्चिम बंगाल 7
14 चंडीगढ़
15 आंध्र प्रदेश 13
16 मध्य प्रदेश 33
17 जम्मू-कश्मीर
18 उत्तराखंड 5
19 उड़ीसा
20 हिमाचल प्रदेश
21 बिहार 9
22 पांडिचेरी
23 छत्तीसगढ़  8
Total
Advertisement
Shopping With us and Get Heavy Discount Click Here
 
Disclaimer: Is content में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content  को अपने बुद्धी विवेक से समझे। jankaritoday.com, content में लिखी सत्यता को प्रमाणित नही करता। अगर आपको कोई आपत्ति है तो हमें लिखें , ताकि हम सुधार कर सके। हमारा Mail ID है jankaritoday@gmail.com. अगर आपको हमारा कंटेंट पसंद आता है तो कमेंट करें, लाइक करें और शेयर करें। धन्यवाद Read Legal Disclaimer 
 

Leave a Reply