Ranjeet Bhartiya 30/05/2018

प्रेगनेंसी एजुकेशन: गर्भावस्था के दौरान अनेक तरह की सावधानियां बरतनी पड़ती है, जिससे महिलाएं अपना और अपने कोख में पल रहे बच्चे को सुरक्षित रखती हैं. गर्भावस्था के दौरान लापरवाही बरतना माँ और बच्चे दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए ये ज़रूरी है कि महिलाएं गर्भावस्था के दौरान अपने खानपान, एक्सरसाइज और जरूरी सप्लीमेंट्स का पूरा ध्यान रखें.

1. गर्भावस्था में पीठ के बल सोने से बचें

गर्भावस्था के दौरान सोने की सबसे सही position बांई करवट है. गर्भावस्था में इस बात का ध्यान रखें कि पीठ के बल ज़्यादा ना सोएं. गर्भावस्था में पीठ के बल लेटने से गर्भाशय का पूरा भार शरीर के दूसरे अंगों पर पड़ता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ सकता है. पीठ के बल सोने से सांस संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं.

2. फलों के जूस का अत्यधिक सेवन ना करें

फलों का जूस प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए अच्छा नहीं होता है. फलों का जूस में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. फलों के जूस से बेहतर है कि आप फल खाएं. फलों के जूस में शुगर की मात्रा अधिक और फाइबर कम होता है. इससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है. ज्यादा मात्रा में फलों के जूस के सेवन से गर्भावधि मधुमेह (जेस्टेशनल डायबिटीज) हो सकता है साथ ही कब्ज़ की शिकायत भी हो सकती है.

3.गर्म पानी से नहीं नहायें

गर्भवती महिलाओं को गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए. गर्म पानी से नहाने से संभव है कि शरीर का तापमान 101 डिग्री तक पहुंच जाए और आपका ब्लड प्रेशर गिर सकता है. ऐसा होने पर आपके बच्चे को जरूरी पोषक तत्व और ऑक्सीजन की कमी हो सकती है. इसलिए गर्भवती महिलाओं को अपने शरीर का तापमान 101 डिग्री से नीचे ही रखने की कोशिश करनी चाहिए.

5.स्किन केयर प्रोडक्ट्स के प्रयोग से बचें

स्किन केयर प्रोडक्ट्स त्वचा से अवशोषित होकर शरीर में चला जाता है इसका प्रभाव आपके बच्चे पर भी पड़ता है. प्रेग्नेंसी के दौरान इन केमिकल्स से खासतौर पर बचाव करना चाहिए- सैलिसिलक एसिड, रेटिनॉयड और बेंजाइल पेरोक्साइड. अपने ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदने से पहले एक बार उसके इन्ग्रेंडिएंट्स जरूर चेक कर लें.

5.नुकसानदायक गंध से दूर रहें

कई चीजों की गंध से आपके बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है. अगर आप खुद घर की दीवारों पर पेंट करने जा रही हैं तो रुक जाइए क्योंकि यह आप पर बुरा असर कर सकता है. अगर घर के किसी हिस्से में पुताई हो रही हो तो उस जगह से दूर रहें. पेंट से निकलने वाले कुछ पदार्थ प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए नुकसानदायक साबित होते हैं. उन्हें सांस के साथ अंदर लेने से बचें.

6. ना रहें दुखी 

गर्भवती महिलाएं गर्भवस्था के दौरान दुखी ना रहें. इस दुख का असर उनके होने वाले बच्चे पर पड़ता है. जब वे बड़े हो जाते हैं तो मानसिक बीमारियों की खतरा अन्य की अपेक्षा अधिक होता है.

.

Leave a Reply