Pinki Bharti 11/06/2018

Benefits of  Apples During Pregnancy

सेब प्राकृतिक गुणों से भरपूर एक ऐसा फल है जिसमे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. सेब में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, मैगनीशियम, क्लोरिन, तांबा और फोलिक ऐसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सेब के इन्ही गुणों के चलते कहा जाता है कि one apple a day keep doctor away.नियमित रूप से अगर सेब का सेवन किया जाये तो यह हमें कई बिमारियों से बचा सकता है.

गर्भावस्‍था के दौरान गर्भवती महिलाओं को सलाह दिया जाता है कि वो संतुलित आहार लें जिससे मां और भ्रूण दोनों को पोषण मिल सकें और होने वाला बच्‍चा तंदरुस्‍त पैदा हो. इसके लिए गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं को फल खाने की सलाह दी जाती है.
आइये जाने गर्भावस्‍था के दौरान सेब खाना क्यों ज़रूरी है?

गर्भावस्था में सेब खाने के फायदे

1. खून की कमी नहीं होती

गर्भावस्था में खून की कमी (एनीमिया) बड़ी समस्‍या पैदा कर सकती है. यही कारण है की डॉक्टर्स गर्भावस्था के दौरान आयरन की गोली लेने की सलाह देते हैं. सेब में भरपूर मात्रा में आयरन पायी जाती है जिससे एनीमिया की समस्या नहीं होती है और मां और बच्‍चे को स्वस्थ रखता है.

2.पाचन प्रक्रिया में सहायक

गर्भावस्था में कब्ज़ गैस एक आम समस्या है. सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे मेटाबॉलिज्‍म तेज होता है और गर्भावस्‍था में पाचन तंत्र सही रहता है.

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक

सेब में विटामिन सी, क्लोरिन, तांबा, लोहा, मैगनीशियम और फोलिक ऐसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जिसके कारण मां और बच्चे दोनों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और माँ और बच्चे का कई तरह की बिमारियों से बचाव होता है.

4. शरीर से विषाक्त पदार्थों (TOXINS ) को बाहर निकालने में सहायक

गर्भ में पल रहे भ्रूण के लिये मरकरी और लेड बहुत खतरनाक तत्‍व है.यही कारण है की गर्भवती महिलाओं को अपना खानपान पर विशेष धयान देने की सलाह दी जाती है. नियमित रूप से सेब खाने से शरीर में जमे मरकरी और लेड बाहर निकल जाते हैं.

5. सेब देता है एनर्जी

गर्भावस्था के दौरान थकान और कमज़ोरी बहुत ही आम समस्या है. गर्भावस्‍था में सेब खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है.

6. कैल्‍शियम की आपूर्ति करता है सेब

गर्भावस्था के दौरान कैल्‍शियम की आति आवश्‍यकता होती है. कैल्‍शियम से भ्रूण में पलने वाले बच्‍चे की हड्डियों का निर्माण होता है. सेब खाने से शरीर में पर्याप्त कैल्शियम की पूर्ति होती है और बच्‍चे स्‍वस्‍थ और तंदुरूस्‍त पैदा लेते हैं.

7. एसीडिटी और हार्ट बर्न से राहत

गर्भावस्था के दौरान एसीडिटी और हार्ट बर्न की परेशानी पैदा हो जाती है. लेकिन सेब खाने से गर्भवती महिलाएं इन समस्याओं से बच सकती हैं.

8. अनिद्रा में लाभकारी

गर्भवती महिलाओं को अक्‍सर गर्भावस्‍था में नींद को लेकर बहुत परेशानी रहती है.गर्भावस्था में सेब खाना अनिद्रा जैसे रोग में काफी लाभदायक है.

Leave a Reply