Sarvan Kumar 02/06/2020

Last Updated on 02/06/2020 by Sarvan Kumar

भारतीय जनता पार्टी (BJP) मंगलवार को कई राज्यों में संगठनात्मक बदलाव किए हैं. इसके तहत छत्तीसगढ़ दिल्ली और मणिपुर राज्यों में नए प्रदेश अध्यक्षों की नियुक्ति की गई है. पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णुदेव साइ को छत्तीसगढ़ बीजेपी का अध्यक्ष बनाया गया है. आदेश कुमार गुप्ता को मनोज तिवारी के स्थान पर दिल्ली बीजेपी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. वहीं, एस. तिकेन्द्र सिंह को मणिपुर भाजपा का प्रदेश अध्य्क्ष बनाया गया है. यह सभी नियुक्तियां भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने किया है. सभी नियुक्तियां तत्काल प्रभाव से लागू होगी.

फिलहाल यह साफ नहीं हो पाया है कि मनोज तिवारी को पद से क्यों हटाया गया है. लेकिन सूत्रों के अनुसार, दिल्ली विधानसभा चुनाव में पार्टी की करारी हार के बाद पार्टी संगठन में बदलाव की शुरुआत हो चुकी थी. चुनाव के तुरंत बाद जिम्मेदारी मानते हुए मनोज तिवारी ने इस्तीफा देने की पेशकश भी की थी. लेकिन सही विकल्प नहीं मिलने के कारण उनसे पद पर बने रहने के लिए कहा गया था. बता दें कि भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार मनोज तिवारी को 2016 में दिल्ली भाजपा का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था.

कौन हैं आदेश गुप्ता?

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मनोज तिवारी को हटाकर जिसे दिल्ली बीजेपी का कमान सौंपा है उनका नाम आदेश कुमार गुप्ता है. आदेश गुप्ता 1 साल पहले तक उत्तरी दिल्ली एमसीडी के मेयर रह चुके हैं. अटकलें लगाई जा रही की बीजेपी ने व्यापारी वर्ग को खुश करने के लिए उनका चेहरा आगे किया है. जानकारों का मानना है कि बीजेपी ने पूर्वांचली वोटरों को प्रभावित करने के लिए मनोज तिवारी को दिल्ली बीजेपी का अध्यक्ष बनाया था. लोकसभा में भले ही बीजेपी सभी सीट जीतने में कामयाब रही लेकिन विधानसभा में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद लंबे समय से तिवारी को हटाकर किसी जमीनी, जुझारू और दिल्ली के नेता को दिल्ली बीजेपी का अध्यक्ष बनाने की मांग की जा रही थी.

मनोज तिवारी ने नए बीजेपी अध्यक्ष को दी बधाई

मनोज तिवारी ने दिल्ली बीजेपी के नवनियुक्त अध्यक्ष को बधाई देते हुए कहा कि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के रूप में इस 3.6 साल के कार्यकाल में जो प्यार और सहयोग मिला उसके लिये सभी
कार्यकर्ता,पदाधिकारी,व दिल्ली वासियों का सदैव आभारी रहूँगा.. जाने अनजाने कोई त्रुटि हुई हो तो क्षमा करना नये प्रदेश अध्यक्ष भाई आदेश गुप्ता जी को असंख्य बधाइयाँ.

"चाहे हम किसी देश, किसी क्षेत्र में रह रहे हो ऑनलाइन शॉपिंग ने  दुनिया भर के दुकानदारों को हमारे कंप्यूटर में ला दिया है। अगर हमें कोई चीज पसंद नहीं आती है तो उसे हम तुरंत ही लौटा भी सकते हैं। काफी मेहनत और Research करने के बाद  हम लाएं है आपके लिए Best Deal Online.

"

Leave a Reply