Sarvan Kumar 01/10/2020

1. जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा किए गए संघर्ष विराम उल्लंघन में एक सेना का जवान शहीद तथा एक अन्य घायल.
2. IPL: कल हुए एक मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 37 रनों से हराया.
3. जम्मू कश्मीर प्रशासन ने कोविड-19 कंटेनमेंट जोंस में लॉकडाउन 8 अक्टूबर तक बढ़ाया.
4. महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला 5 अक्टूबर से 50% क्षमता पर होटल, फूड कोर्ट, रेस्टोरेंट खोलने की इजाजत होगी.
5. महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, 31 अक्टूबर तक लॉक डाउन की अवधि बढ़ाई गई. बीते 24 घंटे में प्रदेश में कोरोना के 18;317 नए मामले सामने आए, 481 लोगों की मौत. राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 13,84,446 हो गया है तथा अब तक कुल 36,662 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.
6. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और चीन में कोरोना के कारण हुए मौत के आंकड़े की विश्वसनीयता पर उठाया सवाल, कहा- भारत, रूस और चीन कोरोनावायरस से हुई मौत के वास्तविक आंकड़े छुपा रहे हैं.
7. अभिनेत्री पायल घोष यौन उत्पीड़न मामले में फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप पुलिस के सामने पेश होने के लिए वर्सोवा पुलिस स्टेशन पहुंचे, किए जा सकते हैं गिरफ्तार.
8. पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना के कुल 86,821 नए मामलों की पुष्टि हुई, 1181 लोगों की मौत. देश में कोरोनावायरस मरीजों का आंकड़ा 63 लाख पार. वर्तमान में कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 63,12,585 हो गई है, जिसमें से 9,40,705 सक्रिय मामले हैं, 52,73,202 ठीक हुए या विस्थापित मामले, अब तक 98,678 लोग इस जानलेवा वायरस से अपनी जान गंवा चुके हैं.
9. पटना में मॉर्निंग वॉक पर निकले भारतीय जनता पार्टी के नेता राजेश कुमार राजा उर्फ राजा बाबू की अज्ञात बाइक सवारों द्वारा गोली मारकर हत्या, दो दिन पहले ही बीजेपी में शामिल हुए थे.
10. बिहार विधानसभा चुनाव से पहले महागठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर घमासान; जीतन राम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा के बाद अब कांग्रेस ने आरजेडी को दिखाएं सख्त तेवर. बिहार कांग्रेस के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने कहा-अगर नहीं बनी बात तो अपने दम पर लड़ेंगे चुनाव.
11. उत्तर प्रदेश में थम नहीं रहे हैं महिलाओं के खिलाफ अपराध; हाथरस के बाद बलरामपुर में दलित युवती के साथ सामूहिक बलात्कार, पीड़िता की मौत. आरोपी शाहिद और साहिल गिरफ्तार.
12. कोरोना महामारी को देखते हुए इस साल गुजरात में नहीं होगा गरबा का आयोजन: उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल
13. सुशांत सिंह राजपूत के केस: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का बॉलीवुड पर कसता जा रहा है शिकंजा.
जांच में कुछ ऐसे इनपुट मिले जिससे बॉलीवुड के बड़े अभिनेताओं की बढ़ सकती है मुश्किलें. जल्द ही एनसीबी भेज सकती है पूछताछ के लिए समन.
14. हाथरस रेप पीड़िता के परिवार से मिलने जाएंगे राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा. प्रशासन ने जिले की सारी सीमाएं सील कर दी हैं और धारा 144 लगा दिया है. पीड़िता के परिवार की सुरक्षा में तैनात तीन सुरक्षाकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, गांव को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा सकता है.
15. हाथरस और बलरामपुर बलात्कार कांड पर भड़की बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती, कहा- यह घटनाएं पुष्टि करती है कि उत्तर प्रदेश में कानून का राज नहीं है. गुंडों को खुली छूट मिली हुई है. केंद्र सरकार को उत्तर प्रदेश की स्थिति को देखते हुए कदम उठाने चाहिए.
16. सुशांत सिंह राजपूत केस में सिद्धार्थ पठानी और रसोईया नीरज बन सकते हैं सीबीआई के गवाह.
17. संसद में ड्रग माफिया के खिलाफ आवाज उठाने वाले गोरखपुर के सांसद रवि किशन को की सुरक्षा बढ़ाई गई. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी
18. सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर लगातार धमकियां मिलने के बाद कोलकाता हाईकोर्ट ने पश्चिम बंगाल पुलिस से क्रिकेटर मोहम्मद शमी की पत्नी की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा
19. पैसा बाजार सर्वे में बड़ा खुलासा, कोरोना महामारी के कारण देश के 65% लोगों की कमाई घटी, 16% लोगों की आय बिल्कुल बंद हो गई है.
20. सुप्रीम कोर्ट का एयरलाइंस को आदेश- लॉकडाउन के दौरान कैंसिल हवाई टिकटों का तत्काल रिफंड करें.

Leave a Reply