Sarvan Kumar 02/10/2020

1. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फर्स्ट लेडी मिलेनिया ट्रंप कोरोना संक्रमित पाए गए.
2. कल 81,484 नए कोरोनावायरस मरीजों की पुष्टि के बाद के भारत में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 63,94,068 हो गई है. वहीं, बीते 24 घंटे में कोरोना से 1,095 लोगों की मौत हुई है जिसके बाद देश में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 99,773 हो गया है. वर्तमान में देश में कोरोना के कुल 9,42,217 एक्टिव मामले हैं, जबकि 53,52,078 लोग इलाज के बाद स्वस्थ हो गए हैं: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय
3. आईपीएल: कल अबू धाबी में हुए एक मैच में मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को 48 रनों से हराया.
4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 अक्टूबर को रोहतांग में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण अटल सुरंग का उद्घाटन करेंगे.
5. रेलवे ने दी खुशखबरी, 15 अक्टूबर से चलेगी 200 से ज्यादा नहीं स्पेशल ट्रेनें.
6. बिहार विधानसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे को लेकर घमासान जारी, आरजेडी ने कांग्रेस को दी चेतावनी- तेजस्वी यादव को आंख दिखाओगे तो छोड़ेंगे नहीं, जो तेजस्वी के नाव को डुबाने की कोशिश करेंगे वह खुद डूब जाएंगे.
7. अभिनेत्री पायल घोष द्वारा यौन शोषण के आरोप लगाने के बाद बोले अनुराग कश्यप- मुझ पर रेप का आरोप लगाकर “मी टू मूवमेंट” को हाईजैक करने की कोशिश हो रही है.
8. सुशांत सिंह राजपूत को न्याय दिलाने के लिए उनके दोस्त गणेश और अंकित ने शुरू की भूख हड़ताल, इस मामले में अमिताभ बच्चन की चुप्पी पर उठे सवाल.
9. चीन से तनाव के माहौल के बीच भारत ने हासिल की बड़ी कामयाबी, स्वदेशी एंटी टैंक मिसाइल का सफल परीक्षण.
10. सुशांत सिंह राजपूत मामले में धारा 302 के तहत हत्या का मामला दर्ज कर सकती है सीबीआई.
11. कृषि संबंधित कानूनों को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि अन्नदाता किसानों को मोदी सरकार खून के आंसू रुला रही है. इन कानूनों के खिलाफ चल रहा आंदोलन जारी रहेगा और किसानों की जीत होगी.
12. मौत की सजा पाए पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के लिए भारतीय वकील की नियुक्ति की मांग को पाकिस्तान ने एक बार फिर से खारिज कर दिया है. भारत का कहना है कि कुलभूषण जाधव को स्वतंत्र और निष्पक्ष रुप से मुकदमा लड़ने का मौका मिलना चाहिए.
13. कृषि संबंधित कानूनों के खिलाफ राहुल गांधी 4 से 6 अक्टूबर के बीच पंजाब और हरियाणा में ट्रैक्टर रैली करेंगे.
14. ‘मुझे अगर कोरोनावायरस हुआ तो ममता बनर्जी को गले लगा लूंगा’ ऐसा कहने वाले बीजेपी नेता अनुपम हाजरा कोरोना संक्रमित पाए गए.
15. पिछले 11 दिनों से देश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 10 लाख से नीचे बनी हुई है: स्वास्थ्य मंत्रालय
16. कोरोना महामारी के रोकथाम के लिए केरल में लगाया गया धारा 144.
17. शिवसेना ने हाथरस में सामूहिक बलात्कार पीड़िता के परिवार से मिलने जा रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ कथित दूर व्यवहार की आलोचना करते हुए कहा है कि राहुल गांधी का कॉलर पकड़ना, धक्का मारना, एक तरह से लोकतंत्र के साथ सामूहिक बलात्कार है
18. बिहार विधानसभा चुनाव से पहले एनडीए में टिकट बंटवारे को लेकर उठापटक जारी रही है. लोक जनशक्ति पार्टी ने 3 अक्टूबर को केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई.
19. पंजाब के लुधियाना में एक नाबालिग लड़की के साथ बलात्कार के मामले में पुलिस ने 25 वर्षीय पड़ोसी को गिरफ्तार किया.
20. हाथरस सामूहिक बलात्कार कांड: पीड़िता के परिवार से मिलने जा रहे तृणमूल कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल और पुरुष पुलिसकर्मियों के बीच धक्का-मुक्की, सांसद डेरेक ओ ब्रायन जमीन पर गिरे.

Leave a Reply