Sarvan Kumar 02/01/2021

Current Affairs 02 जनवरी 2021

1.अगर कोई हिंदू है तो उसे देशभक्त होना चाहिए, यही उसका मूल चरित्र और स्वभाव होगा। कभी-कभी आपको अपनी देशभक्ति जागृत करनी पड़ सकती है लेकिन वह (हिंदू) कभी भी भारत विरोधी नहीं हो सकते: आरएसएस प्रमुख मोहन भगत
2.Reliance Jio: देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio ने अपने यूजर्स को नए साल पर शानदार गिफ्ट दिया है. घरेलू वायस कॉल के लिए इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) व्यवस्था खत्म होने के साथ रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने कहा कि भारत में उसके नेटवर्क से अन्य नेटवर्कों पर सभी कॉल (Voice Calls) एक जनवरी 2021 से मुफ्त हैं.
3. GST कलेक्‍शन ने तोड़े सारे रिकॉर्ड: दिसंबर 2020 में GST से 1.15 लाख करोड़ रुपए का रेवन्‍यू मिला.
4.पंजाब के किसानों का आलू पूर्वोत्तर राज्यों तक पहुँचे, इसके लिए रेलवे द्वारा परिवहन सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. अभी तक 503 वैगन आलू लोड किया जा चुका है.
भारतीय रेल सुनिश्चित कर रही है कि किसानों को उनकी उपज का सबसे अच्छा दाम मिले.
5.केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे एक किसान की शुक्रवार को यहां गाजीपुर सीमा पर दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

6. बिहार में कोरोना से ठीक होने की दर 97.57% हो गई है जो कि राष्ट्रीय औसत से 1.49% ज्यादा है. फिलहाल राज्य में कोरोना के 4765 एक्टिव मामले हैं. अब तक प्रदेश में 2,47,662 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं.
7. अफगानिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने काबुल विश्वविद्यालय हमले के मुख्य आरोपी मोहम्मद आदिल को मौत की सजा सुनाई है.
8. किसान आंदोलन के बीच कृषि कानूनों के समर्थन में आए 800 से ज्यादा शिक्षाविद, एक पत्र पर हस्ताक्षर करके केंद्र सरकार के कृषि कानूनों की सराहना की. शिक्षाविदों का कहना है कि उन्हें किसानों की आजीविका की रक्षा करने के लिए सरकार के आश्वासन पर पूरा भरोसा है. इन कानूनों से किसानों की आजीविका पर असर नहीं पड़ेगा.
9. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थाई सदस्य के रूप में भारत का 2 वर्ष का कार्यकाल आज से शुरू हो गया है.
10.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उड़ीसा के आईआईएम संबलपुर के कैंपस का शिलान्यास करेंगे.
11. उत्तर प्रदेश: नोएडा सेक्टर 9 के पास राष्ट्रीय संघ सेवक के कार्यकर्ता विनोद कौशिक के सर पर हमलावरों ने किया धारदार हथियार से हमला. इस घटना से नाराज r.s.s. कार्यकर्ताओं ने सेक्टर 20 के थाने का घेराव किया. जानकारी के मुताबिक हमलावरों ने विनोद कौशिक पर तब हमला किया जब वह राम जन्मभूमि निर्माण के लिए धन संग्रह संपर्क पर निकले थे.
12. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को जान से मारने की धमकी मिली है. पुलिस ने मामले का संज्ञान लेते हुए अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कर धमकी देने वाले की गिरफ्तारी के प्रयास शुरू कर दिए हैं.
13. कोरोना वायरस के नए Strain मिलने से दुनिया भर में डर का माहौल है. हर किसी को इस बीमारी के खिलाफ वैक्सीन का इंतजार है. इन सबके बीच कोविड-19 को लेकर तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं. एक पाकिस्तानी डॉक्टर ने कोरोना से लड़ने के लिए पॉपकॉर्न खाने को कहा है, उनका कहना है कि इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है.
14. तीन कृषि कानूनों को लेकर प्रदर्शनकारी किसानों और सरकार के बीच गतिरोध खत्म होता नजर नहीं आ रहा है. शुक्रवार को किसानों ने ऐलान किया है कि अगर उनकी मांगे नहीं मानी गई तो वह मार्च करेंगे.
15. अभिनेत्री कंगना राणावत को कोर्ट से लगा झटका, मुंबई की एक अदालत ने उनके फ्लैटों में कथित अतिक्रमण पर तोड़फोड़ रुकवाने की अर्जी खारिज कर दी है.
16. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ब्रिटेन से भारत आने वाली सभी फ्लाइट सेवाओं से रोक हटा ली है. मंत्रालय का कहना है कि 8 जनवरी से ब्रिटेन और भारत के बीच चलने वाली फ्लाइट उड़ान भर सकेंगे.
17. दलितों के मसीहा के नाम से प्रसिद्ध पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता सरदार बूटा सिंह का 86 साल की आयु में निधन. 1934 में जन्मे बूटा सिंह 8 बार लोकसभा के लिए चुने गए थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने उनके निधन पर शोक जताया है.
18. ऑस्ट्रेलिया चीन विवाद के कारण चीनी बंदरगाहों पर फसे 39 भारतीय नागरिकों को छुड़ाने के लिए भारत ने चीन से कूटनीतिक स्तर पर बातचीत शुरू कर दी है. अनुमान जताया जा रहा है कि सभी भारतीय नागरिक जल्द ही सकुशल देश लौटेंगे.
19. ईरान और अमेरिका के बीच जारी गतिरोध कम होने का नाम नहीं ले रहा. ईरान ने फिर से अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा है कि किसी भी सैन्य दबाव का जवाब देने के लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं.
20. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला का तीसरा मुकाबला 7 जनवरी से खेला जाएगा. चोटिल उमेश यादव की जगह टीम नटराजन भारतीय टीम में शामिल, रोहित शर्मा को बनाया गया उपकप्तान.

इस नवरात्रि खुशियों के Amazon बॉक्स में पाइए अपने पसंदीदा प्रोडक्ट्स। इलेक्ट्रॉनिक्स, अप्लायंसेज, किचन और फैशन प्रोडक्ट्स पर 70% तक छूट |

Leave a Reply