Sarvan Kumar 14/10/2020

1. कल भारत में कोरोना के 63,509 नए मामले सामने आए तथा 730 लोगों की मौत हुई है, जिसके बाद देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 72,39,389 हो गई है. वहीं, मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 1,10,586 हो गया है. देश में कोरोना के एक्टिव मामलों में गिरावट दर्ज की गई है, अब यह आंकड़ा घटकर 8,26,876 हो गया है. अब तक 63,01,927 लोग ठीक हो चुके हैं: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय
2. बिहार चुनाव से पहले नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की बड़ी कामयाबी, 370 किलोग्राम गांजा के साथ तीन लोग गिरफ्तार.
3. 14 महीने से नजरबंद जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने रिहा होने के बाद धारा 370 की बहाली और कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए अपने संघर्ष जारी रखने का संकल्प लिया.
4. तेलंगना में बारिश संबंधी दुर्घटनाओं के कारण 12 लोगों की मौत हो गई है. राज्य के विभिन्न हिस्सों में लगातार तेज बारिश हो रही है जिससे सड़कों पर जलभराव तथा निचले इलाके में जलजमाव हो गया है.
5. फेक टीआरपी रैकेट मामले में मुंबई पुलिस ने रिपब्लिक टीवी के एग्जीक्यूटिव एडिटर निरंजन नारायणस्वामी तथा पत्रकार अभिषेक कपूर को पूछताछ के लिए बुलाया.
6. उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में 15 वर्षीय दलित लड़की ने सामूहिक बलात्कार के बाद आत्महत्या कर लिया है. पुलिस ने इस मामले में तीनों को गिरफ्तार किया है.
7. उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में तीन बहनों पर एसिड से हमला हमला करने वाले आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार.
8. हाथरस गैंगरेप पीड़िता का आधी रात में दाह संस्कार करना उसके तथा उसके परिवार के मानवाधिकारों का का उल्लंघन है: इलाहाबाद हाई कोर्ट हाई
9. दिल्ली सरकार ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन से अगले साल मई से पहले बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं करने तथा सिलेबस कम करने का आग्रह किया है.
10. त्यौहार के मौसम के दौरान यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक 392 त्यौहार स्पेशल ट्रेन चलाएगा.
11. बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना से 45 मौत हुई है तथा 3036 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 3.14 लाख हो गई है, जबकि मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 5854 हो गया है.
12. उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में 3 लोगों द्वारा बार-बार यौन उत्पीड़न से तंग आकर एक नाबालिग लड़की ने कुएं में कूदकर आत्महत्या कर ली. पुलिस ने मामले का संज्ञान लेते हुए आईपीसी और पास्को एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है तथा एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.
13. कोरोना के कारण पर्यटन उद्योग का बुरा हाल, अगर हालात काबू में नहीं आए तो सांस्कृतिक राजधानी वाराणसी में इस वित्तीय वर्ष में हो सकता है 3000 करोड़ का नुकसान. पर्यटन उद्यमियों ने सरकार से की विशेष पैकेज की मांग.
14. बिहार में महागठबंधन के मुख्यमंत्री उम्मीदवार और राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने राघोपुर से किया नामांकन. नामांकन करने जाने से पहले अपनी मां राबड़ी देवी का लिया आशीर्वाद बड़े भाई तेजप्रताप यादव के छुए पैर.
15. अफगानिस्तान में वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर आपस में टकराए, 15 की मौत.
16. तनिष्का ऐड में हिंदू लड़की को मुस्लिम बहू दिखाने पर फूटा कंगना राणावत का गुस्सा, कहा- यह विज्ञापन कई स्तर पर गलत है. यह ऐड ना केवल लव जिहाद बल्कि sexism को भी बढ़ावा देता है
17. भारत में कोरोना टेस्टिंग का आंकड़ा 9 करोड़ पार हो गया है, फिर भी अमेरिका से तीन करोड़ तथा चीन से सात करोड़ पीछे है भारत.
18. जनता दल यूनाइटेड के पूर्व अध्यक्ष तथा एनडीए के संयोजक रहे शरद यादव की बेटी सुहासिनी यादव कांग्रेस के टिकट पर मधेपुरा के बिहारीगंज से लड़ सकती है विधानसभा चुनाव.
19. नोबेल प्राइज नहीं मिलने से नाराज हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, कहा- इस साल मुझे नोबेल शांति पुरस्कार के लिए क्यों नहीं चुना गया. मैं कितना भी अच्छा काम कर लूं मीडिया कवरेज नहीं देता है.
20. इंडियन प्रीमियर लीग: कल दुबई में खेले गए एक मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 20 रनों से हराया.

Leave a Reply