Sarvan Kumar 22/12/2020

1.झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अगले वर्ष मार्च तक 10 से 15 हजार युवाओं को नौकरी देने की घोषणा की है.

2.बिहार की भाजपा-जदयू की सरकार ने विधान सभा चुनाव के दौरान 20 लाख रोजगार देने के वादा पर काम शुरू कर दिया है। इसके लिए स्किल डेवलपमेंट एवं उद्यमिता विभाग बनाने का फैसला किया है। इसमें गैर सरकारी पद सृजित किए जाएंगे।

3.अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि के रूप में 22 दिसंबर को ऑनलाइन संबोधन करेंगे।

4. नेपाली संसद भंग करने के खिलाफ बिहार के सीमावर्ती क्षेत्रों में आंदोलन शुरू, पीएम केपी ओली पर तानाशाही का आरोप।

5.उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी (आरओ-एआरओ), (सामान्य-विशेष) चयन परीक्षा-2016 की मुख्य परीक्षा आज  22 एवं 23 दिसंबर को तीन शहरों में आयोजित की जाएगी।

6.UP B.Ed. Admission 2020: बीएड में कॉलेज 24 दिसंबर से कर सकेंगे सीधे दाखिले।

7.Bihar 94000 Teacher Recruitment 2020: बिहार के 71 हजार प्रारंभिक विद्यालयों में रिक्त पड़े 94 हजार पदों पर डेढ़़ साल से चल रही नियुक्ति की प्रक्रिया शीघ्र ही पूरी की जाएगी। शिक्षा विभाग ने काउंसिलिंग और नियोजन पत्र वितरण को छोड़ शेष सभी कार्यों को अंजाम तक पहुंचाने के लिए सोमवार को शिड्यूल जारी कर दिया। इसके तहत सभी नियोजन इकाइयों द्वारा मेधा सूची का प्रकाशन करते हुए 26 दिसम्बर तक एनआईसी के पोर्टल पर इसे अपलोड करने का निर्देश दिया गया है।

8.UPPSC Lecturer Recruitment 2020: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों एवं राजकीय बालिका इंटर कॉलेजों (जीआईसी-जीजीआईसी) में प्रवक्ता के 1473 पदों के लिए सोमवार को विज्ञापन जारी कर दिया गया है। प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों में विभिन्न विषयों के प्रवक्ता पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार uppsc.up.nic.in पर आकर ऑनलइन आवेदन कर सकते हैं।

9.सेना भर्ती रैली: कटिहार, गया ARO समेत बिहार के कई जिलों में सेना में सिपाही के पदों पर भर्ती, देखें डिटेल्स joinindianarmy.nic.in पर.

10.SSC CPO SI Answer Key 2020 Download:  स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने सेंट्रल पुलिस ऑर्गनाइजेशन भर्ती परीक्षा की आंसर की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी है। जिन उम्मीदवारों ने दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर और सीएपीएफ पेपर-1 परीक्षा दी थी वो एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट  ssc.nic.in पर जाकर आंसर की चेक कर सकते हैं।

Direct link to check SSC CPO answer key 2020.

11.PPSC Recruitment 2020:  पंजाब लोक सेवा आयोग ने नायाब तहसीलदार के पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। पंजाब में सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन 18 दिसंबर से शुरू किए गए हैं और आवेदन करने की आखिरी तारीख 8 जनवरी 2021 है।  रेवन्यू एंड रिहेब्लीटेशन विभाग पंजाब सरकार में नायाब तहसीलदार के पदों पर भर्ती की जा रही है। पंजाब लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ppsc.gov.in पर इस भर्ती विज्ञापन पढ़ सकते हैं।

12.बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद(बीसीइसीइ) ने 15 प्रतिशत केंद्रीय कोटे के मॉपअप राउंड के तहत चयनित हुए छात्रों के लिए नोटिस जारी किया है। बीसीइसीइ ने मेडिकल में एडमिशन लेने वाले अभ्यर्थियों से कहा है कि जिन छात्रों का मेडिकल काउंर्सेंलग कमिटी (एमसीसी) द्वारा आयोजित मॉपअप राउंड की काउंर्सेंलग में सीट आवंटन हुआ है और उन्हें नामांकन उस सीट पर लेना है या ले चुके हैं तो वे 21 दिसंबर की शाम पांच बजे तक राज्य के मेडिकल कॉलेजों में लिया गया एडमिशन रद्द करवा लें।

13.बिहार में तीन न्यायाधीशों की बर्खास्तगी पर मुहर, नेपाल के होटल में महिलाओं के साथ मिले थे सभी।

14.नोवल कोरोनावायरस के एक अत्यधिक संक्रामक ‘म्यूटेंट’ से बढ़े तनाव के बीच भारत के अलावा कई यूरोपीय देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने शुरू कर दिए हैं. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने घोषणा की थी कि सामने आया नया वायरस स्ट्रेन 70 प्रतिशत तक अधिक संक्रामक हो सकता है.

15. Jammu और Kashmir के Shopian में मनाया गया ‘जश्न ए चिल्लै कलां’, बैंड की धुन पर थिरके नौजवान।

16. अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन को कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगाया गया जिसे फाइजर और बायोनटेक ने मिलकर तैयार किया है. इसका लाइव प्रसारण भी किया गया. गौरतलब है कि अमेरिका में फाइजर की कोरोना वैक्सीन को आधिकारिक मंजूरी मिल गई है.

17.भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ‘लीजन ऑफ मेरिट’ से सम्मानित किया है. भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने इस अवॉर्ड को प्रधानमंत्री की ओर से स्वीकारा है.

18.कोरोना वायरस के बाद हुई स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं के बाद दिल्ली के एक निजी अस्पतातल में उनका निधन हुआ. वह कुछ हफ्ते पहले ही कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे. आज उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. लंबे समय तक कांग्रेस के कोषाध्यक्ष रहे मोतीलाल वोरा मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री और उत्तरप्रदेश के राज्यपाल रह चुके हैं.

19.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज शाम 4.30 बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से चार दिवसीय इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल (आईआईएसएफ) के छठे संस्करण का उद्घाटन करेंगे. इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन भी उपस्थित रहेंगे. वहीं उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू महोत्सव के आखिरी दिन 25 दिसंबर को इसे संबोधित करेंगे.

20.पाकिस्तान: इमरान सरकार ने इस्लामाबाद में दी हिंदू मंदिर निर्माण की अनुमति

Leave a Reply