Sarvan Kumar 04/01/2021

Current Affairs 4 January 2021

1. उत्तर प्रदेश: लव जिहाद कानून के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल किए जाने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार न्यायालय में अपना जवाब 4 जनवरी को दाखिल करेगी.
2. किसान आंदोलन पीछे हटने के मूड में नहीं दिख रहे, किसानों ने जारी किया 26 जनवरी तक का प्रोटेस्ट प्लान. किसानों का कहना है कि जब तक तीन कृषि कानूनों को वापस नहीं लिया जाएगा तब तक वह यहां पर हीं आंदोलन करते रहेंगे.
3. बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 384 नए मामले सामने आए हैं और 12 लोगों की मौत हुई है.
4. सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदरर पूनावाला ने कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को लेकर बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा है कि फरवरी-मार्च तक वैक्सीन मार्केट में आ जाएगी .उन्हें बस सरकार के आदेश का इंतजार है.
5. पंजाब में किसान आंदोलन के दौरान टावर तोड़े जाने के मामले में रिलायंस जिओ पहुंचा हाईकोर्ट, कहा- कभी नहीं ली कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के लिए जमीन. सरकार से की इस मामले में हस्तक्षेप करने की अपील ताकि इन गैर कानूनी घटनाओं को पूरी तरह से रोका जा सके.
6. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से पंगा लेना पड़ा महंगा चीन के तीसरे सबसे बड़े अरबपति और अलीबाबा समूह के मालिक जैक मा , पिछले 2 महीने से लापता है. बता दें कि जैक मा ने पिछले साल अक्टूबर में शंघाई में अपने भाषण के दौरान शी जिनपिंग की तीखी आलोचना की थी.
7. बिहार कोरोना के कारण 9 महीने से बंद पड़े स्कूल और कॉलेज आज से खुल गए. सरकार ने बिना मास्क लगाए छात्रों को स्कूल नहीं आने का निर्देश भी जारी किया है. साथ ही सरकार द्वारा सभी छात्र-छात्राओं को दो-दो मास्क दिए जाएंगे. 50% छात्रों को ही मिलेगा प्रवेश.
8. उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने वाले बलिया जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जितेंद्र पाल का कल कोरोना से निधन हो गया. डॉक्टर पाल पिछले 6 महीने से जिले में कोरोना योद्धा के रूप में काम कर रहे थे.
9. पटना हाईकोर्ट ने कोरोना महामारी शुरू होने के बाद पहली बार आज कामकाज शुरू किया.
10. गुणवत्ता और विश्वसनीयता ब्रांड इंडिया के आधार स्तंभ होने चाहिए: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
11. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली का स्वास्थ्य स्थिर बताया गया है. छाती में दर्द की शिकायत के बाद उन्हें 2 जनवरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां उनकी एनजीओप्लास्टी की गई थी.
12. भारत में विकसित कोरोना वैक्सीन अन्य देशों में तैयार वैक्सीन की तरह ही कारगर होगा: भारत सरकार
13. कृषि कानूनों को लेकर सरकार और किसानों के बीच आठवें दौर की बातचीत बेनतीजा रही. किसान कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग पर अड़े हैं. अब दोनों पक्षों के बीच अगले दौर की बातचीत 8 जनवरी को होगी.
14. किसान तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने से कम पर सहमत नहीं होंगे: यूनियन लीडर बलवीर सिंह राजेवाल
15. कोरोना वैक्सीन पर अपने बयान बाजी से पलटे समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, कहा- वैक्सीन को लेकर वैज्ञानिकों पर नहीं सरकार पर उठाए सवाल.
16. किसान आंदोलन पर बोले बाबा रामदेव-किसान अपना अड़ियल रवैया छोड़े. इस मामले में राजनीति करने वालों से बचें
17. इंग्लैंड के क्रिकेट खिलाड़ी मोईन अली कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.
18. ब्रिटेन में कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन मिलने के कारण पूरे विश्व में दहशत का माहौल है. वैज्ञानिकों का कहना है कि यह वर्तमान कोरोनावायरस से 70% अधिक संक्रामक है. स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित 38 लोगों की पहचान की गई है.
19. तमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला; सभी सिनेमाघरों, थिएटर और मल्टीप्लेक्स में मौजूदा 50% क्षमता को बढ़ाकर 100% कर दिया गया है. साथ ही सरकार ने लोगों को कोरोना संबंधित गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने को कहा है.
20. कोरोना वैक्सीन पर अखिलेश यादव की बयानबाजी का मुलायम सिंह की छोटी बहू अर्पणा यादव ने किया विरोध, कहा- कोविड-19 लेकर किसी को राजनीति नहीं करनी चाहिए.

Leave a Reply