Sarvan Kumar 05/01/2021

Current Affairs in Hindi 05 January 2021: 1. मुंबई में एनआईए की विशेष अदालत ने 2008 में हुए मालेगांव विस्फोट मामले में भारतीय जनता पार्टी की सांसद प्रज्ञा ठाकुर को न्यायालय में नियमित रूप से पेश होने से छुट्टी दे दी है. प्रज्ञा ठाकुर के वकील ने कहा है कि सांसद कई बीमारियों से पीड़ित हैं और उनका इलाज एम्स में चल रहा है.
2. पीएम केयर्स फंड से 201.58 करोड़ रुपए 162 पीएसए मेडिकल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने के लिए दिए गए है. बता दें कि कोरोना महामारी से उत्पन्न हुई स्थिति से निपटने तथा प्रभावितों को मदद पहुंचाने के लिए 28 मार्च 2010 को पीएम केयर्स की स्थापना की गई थी. प्रधानमंत्री के आह्वान पर देश भर के लोगों ने इस में दान किया था
3. कोरोना वैक्सीन को ‘बीजेपी का टीका’ बताने बनाने वाले बयान पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पर तंज किया है और कहा है कि बोलने से खबर छपती है इसीलिए कुछ लोग बोलते रहते हैं. कौन क्या बोलता है इसमें मेरी कोई दिलचस्पी नहीं है.
4. वरिष्ठ कांग्रेस नेता हरीश रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और बहुजन समाजवादी पार्टी की सुप्रीमो मायावती के लिए भारत रत्न की मांग की है.
5. 10 दिन में शुरू हो सकता है कोरोना वैक्सीन लगाने का काम: स्वास्थ्य मंत्रालय
6. पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय का आदेश, ढाए गए मंदिर को 2 हफ्ते में बनाए सरकार, दंगाइयों से वसूले जाएं पैसे. बता दें कि 30 दिसंबर को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सैकड़ों की तादाद में भीड़ ने हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की थी.
7. कोरोना टीका करण पर बयान देते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 50 साल से ऊपर के लोगों को टीका प्राथमिकता पर दिया जाएगा.
8. महाराष्ट्र में कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 मई से जबकि 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 15 अप्रैल से कराई जा सकती हैं.
9. हरियाणा सरकार अगले शैक्षणिक सत्र की शुरुआत से पहले आठवीं से 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले स्कूली छात्रों को 8.2 लाख इलेक्ट्रॉनिक टेबलेट वितरित करेगी. इन टेबलेट में अध्ययन सामग्री और पाठ्य पुस्तकों के को लोड किया जाएगा .
10. ब्रिटेन में कोरोना की नई लहर को देखते हुए देश में फिर से सख्त लॉकडाउन लगा दिया गया है. साथ ही प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत का दौरा भी रद्द कर दिया है. बता दें कि बोरिस जॉनसन गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भारत आने वाले थे.
11. योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब उत्तर प्रदेश में एमबीबीएस और बीडीएस छात्रों के इंटर्नशिप भत्ते में बढ़ोतरी कर दी गई है. सरकार के इस फैसले के बाद अब प्रत्येक छात्र को हर महीने ₹12000 मिलेंगे. बता दें कि अब तक यह राशि मात्र ₹7500 थी.
12. आत्मनिर्भर भारत का लक्ष्य हासिल करने के लिए गैस आधारित अर्थव्यवस्था के तेजी से विस्तार करने की जरूरत है: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
13. हज यात्रा जाने वाले सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाना होगा अनिवार्य: अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी
14. अलेक्जेंडर एलिस को भारत में ब्रिटेन का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है, वह सर फिलिप बार्टन की जगह लेंगे.
15. रेल मंत्रालय ने रेल यात्री किराए में बढ़ोतरी की खबरों का खंडन किया है. रेलवे ने कहा है कि ऐसी खबरों का कोई तथ्यात्मक आधार नहीं है. साथ ही रेलवे ने मीडिया से ऐसी तथ्यहीन और निराधार खबरों को प्रकाशित और प्रसारित नहीं करने का आग्रह किया है.
16. भारत से जारी गतिरोध के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीनी सेना को किसी भी क्षण युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा है.
17. देश की सबसे बड़ी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारतीय बीमा जीवन बीमा निगम के टॉप मैनेजमेंट में बड़ा बदलाव होने जा रहा है . जानकारी के मुताबिक मौजूदा चेयरमैन एमआर कुमार जून में रिटायर होंगे और उनकी जगह एसके मोहंती नए चेयरमैन बनाए जा सकते हैं.
18. विधानसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी को बड़ा झटका, पूर्व मंत्री शुभेंदु अधिकारी के भाजपा में शामिल होने के 16 दिन बाद खेल मंत्री और पूर्व क्रिकेटर लक्ष्मी रतन शुक्ला ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है.
19. कोरोना वैक्सीन को लेकर एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि कोरोना से कोई सीवियर साइड इफेक्ट नहीं है. वैक्सीन के बाद भी अगर किसी को कोरोना होता है तो वह बहुत माइल्ड कोरोना होता है.
20. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच गुरुवार को से खेला जाएगा. इस मैच में रोहित शर्मा मयंक अग्रवाल की जगह ले सकते हैं.

Leave a Reply