Sarvan Kumar 05/09/2020

आज तक की News Hindi में

1. भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर चल रहे तनाव के बीच निर्वासित तिब्बती सरकार के प्रमुख लोबसांग सांगे का बड़ा बयान, कहा- तिब्बती हमेशा भारत के साथ हैं और रहेंगे. चीन के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार हैं तिब्बत के लोग. दलाई लामा को मिलना चाहिए भारत रत्न
2. चीनी विदेश मंत्री से 2 घंटे तक चले मुलाकात के बाद भारत ने कहा- संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता पर नहीं करेंगे समझौता. जब तक लद्दाख में यथास्थिति बहाल नहीं हो जाती तब तक सामान्य रूप से व्यापार संभव नहीं.
3. भारत में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना का प्रकोप, संक्रमितों की संख्या 40 लाख के पार पहुंच गई है. अब तक 31 लाख से ज्यादा लोग ठीक हुए हैं. मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 68,472 हो गया है. महाराष्ट्र और आंध्रप्रदेश कोरोनावायरस सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य हैं.
4. 30 सितंबर तक बंद रहेंगे दिल्ली के सभी स्कूल. 21 सितंबर से अगर कोई छात्र अपने शिक्षक से सलाह लेने के लिए स्कूल जाना चाहे तो माता-पिता और अभिभावक की लिखित सहमति के साथ जा सकता है. केवल कंटेनमेंट जोन से बाहर के स्कूली छात्रों को मिलेगी यह छूट: दिल्ली सरकार

5. कोरोना के कुल एक्टिव मामलों क्या करीब 62% हिस्सा सिर्फ पांच राज्यों में है. देश में कोरोना 25% मामले सिर्फ महाराष्ट्र के हैं. अन्य 4 राज्य हैं- आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय
6. सुशांत सिंह राजपूत तथाकथित आत्महत्या मामले में रिया का भाई शोभित और दिवंगत एक्टर का हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा गिरफ्तार.
7. बिहार विधानसभा चुनाव 29 नवंबर से पहले संपन्न हो जाएंगे. बिहार में मतदान तीन चरणों में हो सकते हैं: चुनाव आयोग
8. कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र सरकार में पशुपालन, डेयरी विकास, युवा कल्याण और खेल मंत्री सुनील केदार कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.
9. राष्ट्रीय महिला आयोग ने बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत को धमकी देने वाले शिवसेना विधायक की गिरफ्तारी की मांग की है. शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक ने कहा था कि कंगना रनौत अगर मुंबई आती है तो हम उसका मुंह तोड़ देंगे.
10. जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा कर्मियों को मिली बड़ी सफलता, बारामुला जिले में सेना के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए, इस मुठभेड़ के दौरान सेना के 3 जवान भी घायल हुए हैं.
11. हिमाचल के प्रदेश के मंदिरों को 10 सितंबर से खोला जाएगा. राज्य में प्रवेश करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं होगी: संसदीय मामलों के मंत्री सुरेश भारद्वाज
12. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमारे मित्र हैं और वह शानदार कार्य कर रहे हैं: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
13. आज शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद देशभर के 47 उत्कृष्ट शिक्षकों को शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित करेंगे.
14. देश में कड़ाई से लॉक डाउनलोड किए जाने के कारण जून तिमाही में अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट आई है. लेकिन इसके बाद आर्थिक गतिविधियों के बढ़ने से देश की अर्थव्यवस्था तेजी से पटरी पर लौट रही है: केंद्रीय वित्त मंत्रालय
15. तमिलनाडु के एक कुड्डालोर जिले में पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट में मरने वालों की संख्या 9 हुई. फिलहाल यह नहीं पता चला है कि यह धमाका कैसे हुआ.

Leave a Reply