Ranjeet Bhartiya 30/03/2020

देश में केरल और महाराष्ट्र कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य हैं. दोनों राज्यों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है. केरल में कोरोना के 20 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही केरल भारत का देश का सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित राज्य बन गया है.

केरल स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया है कि केरल में कोरोना के कुल 20 नए मामले सामने आए हैं. इनमें से 18 लोग ऐसे हैं जिन्होंने विदेश यात्रा किया था. जबकि दो लोग ऐसे हैं जो कोरोना संक्रमित मरीजों के संपर्क में आकर संक्रमित हुए हैं. इलाज करा रहे 4 लोग ऐसे हैं जिनका टेस्ट आज नेगेटिव आया है.

इसके साथ ही राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या 202 हो गई है. इनमें से 189 एक्टिव मामले हैं अर्थात ऐसे लोग जिनका इलाज अभी भी चल रहा है. अब तक 20 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि कोरोना के कारण एक की मौत हुई है.

कौन सा जिला सबसे ज्यादा प्रभावित है?

केरल में कोरोना ने  सभी 14 जिलों को अपने चपेट में ले लिया है. इस महामारी का सबसे ज्यादा असर कासरगोड जिले में है जहां अब तक कोरोना के 90 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. वायनाड सबसे कम प्रभावित जिला है.

केरल में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या

कासरगोड (90), कन्नूर (33), एर्नाकुलम (20), पतनमतिट्टा (12), मल्लपुरम (10), तिरुवनन्तपुरम (8), त्रिस्सूर (7), कोड़िकोड (6), पालक्काड़ (5), कोट्टयम (3), इडुक्की (3), कोल्लम (2), आलाप्पुड़ा (2) और वायनाड (1).

केरल में कोरोना से इस खख्स की हुई मौत

28 मार्च (शनिवार) को केरल में जिस शख्स की कोरोनावायरस से मौत हुई है वह 69 साल के थे और एर्नाकुलम जिले के रहने वाले थे. उनका इलाज कोच्चि के कलामासेरी मेडिकल कॉलेज में चल रहा था. मौत की पुष्टि करते हुए अधिकारियों ने बताया कि वह हाल ही में दुबई से लौट कर आए थे. 22 मार्च को उनमें निमोनिया का लक्षण दिखाई दिया. टेस्ट करने पर वह कोरोना पॉजिटिव पाए गए. हालत गंभीर होने पर उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था. मृतक हृदय रोग और उच्च रक्तचाप से पीड़ित थे. इससे पहले उनकी बाईपास सर्जरी भी हुई थी.

Leave a Reply