Sarvan Kumar 27/03/2020

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट करके बताया है कि जनता की मांग पर शनिवार 28 मार्च से दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर रामायण का प्रसारण किया जाएगा. पहला एपिसोड सुबह 9:00 बजे तथा दूसरा एपिसोड रात 9:00 बजे दिखाया जाएगा.आइए जानते हैं सीरियल रामायण के स्टार कास्ट और दूसरी रोचक जानकारी।

सरकार के इस फैसले का लोगों ने स्वागत किया है.
लोग सरकार के इस फैसले पर आभार जताते हुए कह रहे हैं  कि आने वाले पीढ़ी को रामायण के बारे में जानना जरूरी है. साथ ही लोग चाणक्य, महाभारत, मालगुडी डेज, शक्तिमान, विक्रम-बेताल जैसे धारावाहिकों फिर से दिखाने की मांग कर रहे हैं.

आपको बता दें कि रामानंद सागर के निर्माण, लेखन और निर्देशन में बनी रामायण भारत के टेलीविजन इतिहास की सबसे सफल टीवी सीरियलों में से एक है. सबसे पहली बार इसका प्रसारण 1987-1988 में किया गया था. इसके कुल 78 एपिसोड हैं. यह धारावाहिक इतना लोकप्रिय हुआ था कि इसे देखने के लिए सड़कें खाली हो जाया करती थी. उस समय टेलीविजन की संख्या बहुत कम हुआ करती थी. फिर भी इसे देखने के लिए लोग लंबी दूरी तय करने से भी नहीं हिचकते थे.

रामायण के स्टार कास्ट

भगवान राम की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल इतना लोकप्रिय हुए कि लोग उन्हें सच में भगवान राम मानने लगे थे. हनुमान का किरदार निभाने वाले दारा सिंह भी बहुत पॉपुलर हो गए थे. इस सीरियल के अन्य कलाकार थे- दीपिका छिखलिया (सीता), सुनील लहरी (लक्ष्मण), अरविंद त्रिवेदी (रावण), दारा सिंह (हनुमान), संजय जोग (भरत), समीर राजदा (शत्रुघ्न) जय श्री (कौशल्या), पदमा खन्ना (केकई) और ललिता पवार (मंथरा).

बता दें कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए भारत में 21 दिनों का लॉक डाउन डाउन कर दिया गया है, जिसके कारण लोग लोगों को अपने घरों में कैद रहना पड़ रहा है. लोग घरों में बोर हो रहे थे इसीलिए उन्होंने सरकार से आग्रह किया था कि रामायण और महाभारत जैसे सीरियल फिर से दिखाए जाएं.

 

Daily Recommended Product: ( Today) Mi Power Bank 3i 10000mAh (Metallic Blue) Dual Output and Input Port | 18W Fast Charging

Leave a Reply