Ranjeet Bhartiya 04/04/2020

नई दिल्ली. जानलेवा कोरोना वायरस का प्रकोप अब धीरे-धीरे भारत के सभी राज्यों में दिखने लगा है. देश की राजधानी दिल्ली में जिस तेजी से कोरोना संक्रमण फैला है, उससे हड़कंप मच गया है. दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में अचानक आए उछाल के लिए मार्च महीने में हुए निजामुद्दीन मरकज के कार्यक्रम को जिम्मेदार माना जा रहा है. जहां पहले 58 दिनों में कोरोना के 1000 मामले थे वहीं पिछले चार दिनों में 2000 नये संक्रमित लोग मिले हैं।

दिल्ली में कोरोना

दिल्ली स्वास्थ विभाग के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली में कोरोना के 93 नए मामले सामने आए हैं, जिसने कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अचानक बढ़ा दी है. दिल्ली में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 386 हो गई है. अब तक कोरोनावायरस के कारण 6 लोगों की मौत हो चुकी है. 386 कोरोना संक्रमित मरीजों में से 259 मामले तबलीगी जमात से जुड़े सदस्यों के हैं.

कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है. हालात नियंत्रण में है और घबराने की जरूरत नहीं है. दिल्ली सरकार हर स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है.

कोरोनावायरस से लड़ने के लिए दिल्ली तैयार

कोरोना से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार की तैयारी के बारे में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि हमने अभी तक 57,000 लोगों को ठहराने के लिए 328 राहत केंद्र तैयार कर लिया है. इन राहत केंद्रों के द्वार सभी के लिए खुले हैं. कोई भी इन राहत केंद्रों में आ सकता है और यहां रह सकता है, सभी का ख्याल रखा जाएगा.

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने कोरोनावायरस से लड़ने के लिए आश्रय स्थलों के साथ-साथ भोजन केंद्रों का भी इंतजाम किया है. लोगों कठिनाई का सामना ना करना पड़े इसके लिए व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया है. राहत केंद्रों और भोजन केंद्रों के बारे में जानकारी आप व्हाट्सएप हेल्पलाइन -8800007722 से प्राप्त कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 5 अप्रैल को देश के जनता से आह्वान किया है की घर की सभी लाइटें बंद करके, घर के दरवाजे पर या बालकनी में, खड़े रहकर, 9 मिनट के लिए मोमबत्ती,
दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं. कांग्रेस और पप्पू यादव ने सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने तीखे प्रहार करते हुए कहा है की मोमबत्ती  जलाने से क्या कोरोना भाग जाएगा?

Leave a Reply