Sarvan Kumar 01/05/2021

1. भारत में जानलेवा कोरोनावायरस का कहर जारी है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, कल 1 दिन में रिकॉर्ड 4,01,993 नए मामले सामने आए, 3523 लोगों की मौत. देश में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 2,11,853 हो गई है. एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 32,68,710 हो गई है.
2. देश की राजधानी दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना से 75 लोगों की मौत हुई है, जबकि 27 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं. यहां पॉजिटिविटी रेट बढ़ कर 32.69% हो गई है.
3. उच्च न्यायालयों को उच्चतम न्यायालय की फटकार, सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, एल नागेश्वर राव और एस रविंद्र भट्ट की बेंच ने कोरोना के मामले में सुनवाई के दौरान कहा कि उच्च न्यायालयों को अनावश्यक बिना सोचे समझे टिप्पणी करने से बचना चाहिए. इसके गंभीर प्रभाव हो सकते हैं. बता दें कि मद्रास हाई कोर्ट ने इलेक्शन कमीशन पर सख्त टिप्पणी करते हुए कहा था कि चुनाव आयोग के अफसरों पर हत्या का मुकदमा होना चाहिए.
4. वैक्सीन डिप्लोमेसी चतुराई नहीं अपनी शेखी बघारने वाला कदम था. इससे देश में वैक्सीन की कमी हो गई, जिसके कारण लाश घरों, कब्रिस्तान और श्मशान में जगह कम पड़ रही है: कांग्रेसी नेता शशि थरूर
5. भारत में कोरोना के खतरनाक वैरीअंट को देखते हुए बाइडेन प्रशासन ने सख्त फैसला लेते हुए 4 मई से भारत से आने वाले लोगों पर पाबंदी लगा दिया है.
6. इस्लामिक कट्टरपंथियों द्वारा अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचार को लेकर यूरोपीय यूनियन संसद में शुक्रवार को पाकिस्तान के खिलाफ एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किया गया. प्रस्ताव में कहा गया है कि पाकिस्तान में कट्टरपंथी बहुत हावी हैं और यहां अल्पसंख्यक खत्म होने के कगार पर हैं. अल्पसंख्यकों के खिलाफ मनमाने ढंग से ईशनिंदा कानून का प्रयोग कर उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है. इसीलिए पाकिस्तान को दिया गया विशेष व्यापारिक दर्जा तत्काल प्रभाव से खत्म किया जाना चाहिए.
7. भारत में कोरोना की दूसरी लहर से मौत की तबाही, यह वायरस हर दिन लगभग 3500 से ज्यादा लोगों की जान ले रहा केवल अप्रैल में 48000 से ज्यादा करोना संक्रमितों की मौत.
8. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना की 77% नई मौतें 10 राज्यों- महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, राजस्थान, गुजरात, उत्तराखंड, झारखंड और तमिलनाडु में हुई है.
9. राष्ट्रीय जनता दल के पूर्व सांसद और बाहुबली नेता मोहम्मद शहाबुद्दीन का कोरोना के कारण दिल्ली के अस्पताल में निधन.
10. दिल्ली को प्रतिदिन 976 टन ऑक्सीजन की आवश्यकता है और हमें केवल 490 टन ऑक्सीजन ही आवंटित की गई है, जिसमें से केवल 312 टन ऑक्सीजन आई है. ऑक्सीजन की कमी के कारण बहुत परेशानी हो रही है: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
11. दिल्ली के बत्रा हॉस्पिटल में ऑक्सीजन के कमी से 8 रोगियों की मौत.
12. उच्चतम न्यायालय ने रविवार 2 मई को होने वाले उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव की मतगणना पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. साथ ही कोर्ट ने मतगणना केंद्र पर कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करने का निर्देश दिया है.
13. सीतापुर जेल में बंद समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और सांसद आजम खान कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.
13. अमेरिका के शीर्ष महामारी विशेषज्ञ एंथनी फाउची ने भारत में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए कुछ हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगाने की सलाह दी है.
14. कोरोनावायरस अलग-अलग रूपों में देश के विभिन्न भागों में अपना पांव पसार रहा है. कोरोना नियमों का सही पालन करके इस फैलाव को रोकने की आवश्यकता है: सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मॉलेक्युलर बायोलॉजी के निदेशक डॉ राकेश मिश्रा
15. बिहार सरकार का सराहनीय कदम- अब कोरोनावायरस से जान गवाने वाले सरकारी कर्मचारियों के परिवार के एक सदस्य को दी जाएगी सरकारी नौकरी.
बता दें कि बिहार में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है बीते 24 घंटे में 15,853 नए मामलों की पुष्टि हुई है जबकि इस दौरान 152 लोगों की मौत हुई है.
16. प्रसिद्ध सितार वादक और पदम भूषण से सम्मानित पंडित देवव्रत चौधरी का दिल्ली में शनिवार को कोरोना से निधन हो गया. वे 85 साल के थे.
17. कोरोना महामारी से निपटने के लिए सभी राजनीतिक दलों की सर्वसम्मति से राष्ट्रीय नीति बनाए सरकार, कांग्रेस देगी साथ: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी
18. कोरोना संकट को देखते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने जामनगर रिफायनरी का उत्पादन एक हजार मैट्रिक टन बढ़ा दिया है. बता दें कि एक हजार मैट्रिक टन ऑक्सीजन एक लाख से अधिक लोगों की ऑक्सीजन जरूरतों को पूरा करने की क्षमता रखता है.
19. कोरोना से अभिनेता बिक्रमजीत कंवरपाल का निधन. आर्मी ऑफिसर से अभिनेता बने कंवरपाल वह 52 साल के थे. उन्होंने द गाजी अटैक, टू स्टेट्स, आरक्षण, रॉकेट सिंह सेल्समैन ऑफ द ईयर जैसी फिल्मों में काम किया था.
20. भारत में कोरोना के बेकाबू हालात को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. नियमों का उल्लंघन करने वालों को जेल भेजा जाएगा.

इस नवरात्रि खुशियों के Amazon बॉक्स में पाइए अपने पसंदीदा प्रोडक्ट्स। इलेक्ट्रॉनिक्स, अप्लायंसेज, किचन और फैशन प्रोडक्ट्स पर 70% तक छूट |

Leave a Reply