Sarvan Kumar 02/05/2021

1. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव: नंदीग्राम सीट से तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी ममता बनर्जी ने भाजपा प्रत्याशी शुभेंदु अधिकारी से हार गई हैं.
2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस की जीत पर ममता बनर्जी को बधाई दी.
3. असम की जनता ने भाजपा के अच्छे कार्यों का समर्थन किया है. इस बार हमें चुनाव में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों का भी वोट मिला है: पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री और भाजपा नेता जितेंद्र सिंह
4. पश्चिम बंगाल विधानसभा में तृणमूल कांग्रेस की जीत पर बोले बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय- तृणमूल कांग्रेस के बेहतर प्रदर्शन का श्रेय ममता बनर्जी को जाता है. भाजपा आत्ममंथन करेगी.
5. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में बीजेपी की करारी हार पर बोले चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर-बीजेपी को भारी पड़ा तृणमूल कांग्रेस का कचरा, टीएमसी छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले ज्यादातर लोग भ्रष्टाचार में लिप्त थे, उनका कोई जनाधार नहीं था.
6. केरल में एलडीएफ की जीत पर बोले मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन-यह समय जीत की जश्न मनाने का नहीं है,यह समय कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ने का है.
7. बीते 24 घंटे में देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के 25219 नए मामलों की पुष्टि हुई है, जबकि इस दौरान 412 मरीजों की मौत हुई है. दिल्ली में अब तक कोरोना से 16559 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत बीते 24 घंटे में 45353 लोगों को टीका लगाया गया है. अब तक दिल्ली में 32 लाख से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया गया है.
8. बिहार में करोना के रिकॉर्ड 13789 नए मामलों की पुष्टि हुई है, जबकि 82 लोगों को की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने बताया है कि राज्य को को 16 लाख से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज मिलेगी, जिसके बाद यहां 18 साल से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा.
9. भारतीय वायुसेना ने अलग-अलग देशों से ऑक्सीजन और मेडिकल इक्विपमेंट्स की खेप भारत लाने के लिए समुद्र सेतु 2 अभियान के अंतर्गत 7 पोत तैनात किए हैं.
10. सीबीएसई ने इस साल दसवीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम 20 जून को घोषित करने का ऐलान किया है.
11. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 3 मई से 7 दिन के लिए पूरे हरियाणा में पूर्ण लॉकडाउन रहेगा: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज
12. कोरोनावायरस के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए जम्मू- कश्मीर प्रशासन ने 31 मई तक सभी विद्यालयों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों तथा तकनीकी और कौशल विकास संस्थान बंद रखने का फैसला किया है.
13. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद सुशील मोदी के छोटे भाई का कोरोना से निधन हो गया है. वह 65 साल के थे.
14. उड़ीसा कोरोना संकट के दौरान पत्रकारों को फ्रंटलाइन वारियर का दर्जा देने वाला पहला राज्य बन गया है.
15. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस के जीत के सूत्रधार रहे राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने चुनाव प्रबंधन के कामकाज से संन्यास लेने का फैसला किया है.
16. असम विधानसभा चुनाव: रुझानों में भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस को पीछे छोड़ा, फिर से सत्ता में वापसी के आसार.
17. देहरादून में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए शहर काजी अहमद कासमी ने मदरसों को कोरोना केयर सेंटर बनाने की पेशकश की है. उन्होंने कहा है कि कोरोना महामारी के दौरान मानवता की सेवा करना ही सबसे बड़ा धर्म है.
18. पश्चिम बंगाल विधानसभा में बीजेपी की करारी हार के बाद टीएमसी के उपाध्यक्ष यशवंत सिन्हा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह से इस्तीफे की मांग की है. उन्होंने कहा है कि इन चुनावों का 2024 के लोकसभा चुनाव में व्यापक प्रभाव होंगे.
19. कोरोना संकट से जूझ रहे भारत की मदद के लिए आगे आया ताइवान, भेजें 150 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और 500 ऑक्सीजन सिलेंडर.
20. दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय ने अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया है.

Leave a Reply